एचसीएस परीक्षा नकल रहित और पारदर्शी वातावरण में हो संपन्न : एडीसी

Font Size

– 11 फरवरी को जिला में 69 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा, 18 हजार 456 परीक्षार्थी होंगे शामिल

गुरूग्राम, 9 फरवरी। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा है कि 11 फरवरी को जिला में होने वाली एचसीएस एवं एलाइड सर्विसेज की परीक्षा पूर्ण रूप से नकल रहित और पारदर्शी तरीके से संपन्न होनी चाहिए। सभी ड्यूटी मैजिस्ट्रेट और पेपर डिस्ट्रीब्यूटर अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से निभाएं तथा परीक्षा के सफल आयोजन में अपना योगदान दें।

एडीसी आज लघु सचिवालय के सभागार में एचसीएस व एलाइड सर्विसेज परीक्षा के आयोजन के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट एवं पेपर डिस्ट्रीब्यूटर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा का आयोजन 69 केंद्रों पर किया जाएगा और इसमें 18 हजार 456 परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके लिए 35 पेपर डिस्ट्रीब्यूटर तथा 13 ड्यूटी मैजिस्ट्रेट अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा हर परीक्षा केंद्र पर पुलिस विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों की भी टीमें बनाकर जिम्मेदारी लगाई गई है। एडीसी ने बताया कि रविवार 11 फरवरी को सुबह दस से बारह बजे तक जनरल स्टडीज व दोपहर बाद तीन से पांच बजे तक सीसैट पेपर की परीक्षा होगी। इसके लिए सचिवालय के खजाना कार्यालय से स्टेशनरी, उत्तरपुस्तिकाओं व प्रश्रपत्रों के सीलबंद बॉक्स लेकर डिस्ट्रीब्यूटर सुबह 9.30 तथा दोपहर बाद 2.30 बजे तक सैंटर पर पहुंच जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पेपर डिस्ट्रीब्यूटर सुबह 7.30 बजे व दोपहर को 1.30 बजे तक खजाना कार्यालय में आना सुनिश्चित करें। परीक्षा के बाद प्रयोग की गई उत्तरपुस्तिकाएं व बगैर प्रयोग की गई उत्तरपुस्तिकाओं के सीलबंद बॉक्स वापस ट्रेजरी में जमा होंगे। सभी अधिकारी परीक्षा केंद्र के अधीक्षक एवं सुपरवाइजर से संपर्क रखें।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि परीक्षार्थी को सुबह की परीक्षा में 9.50 बजे व दोपहर बाद 2.50 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए उम्म्मीदवार समय पर परीक्षा केंद्र में आना सुनिश्चित करें। परीक्षा केंद्र में सुबह 8.30 बजे और दोपहर बाद 1.30 बजे उम्मीदवारों का प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा। परीक्षार्थियों की बायोमीट्रिकी हाजिरी लगवाई जाएगी और उनकी जांच की जाएगी। उम्मीदवार को किसी प्रकार की ज्वेलरी, मोबाइल फोन, इलेक्ट्रिक आइटम, पर्स आदि परीक्षा केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के दौरान सुबह 11 बजे और शाम को चार बजे उम्मीदवारों को समय की सूचना देने के लिए शार्ट बेल बजाई जाएगी। परीक्षा समाप्ति पर दोपहर 12 बजे व शाम को पांच बजे लोंग बेल बजा दी जाएगी। परीक्षा केंद्र के प्रत्येक कमरे में 24 परीक्षार्थी और एक पर्यवेक्षक मौजूद रहेगा। परीक्षा केंद्रों के बाहर धारा 144 लागू रहेगी, इसलिए किसी बाहरी तत्व को वहां खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।

इस अवसर पर एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जगनिवास, एसडीएम रविंद्र यादव, एसडीएम होशियार सिंह, अतिरिक्त श्रम आयुक्त कुशल कटारिया, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन कसाना, जीएम रोडवेज प्रदीप अहलावत इत्यादि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page