हरियाणा की खेल नीति देश में सर्वश्रेष्ठ, दूसरे राज्य इसका कर रहे अनुसरण : अनिल विज

Font Size

अम्बाला में विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध, आज राष्ट्रीय स्तर के खेल अम्बाला में हो रहे – अनिल विज

गृह मंत्री अनिल विज ने 37वीं नेशनल गेम्स में पदक विजेता अम्बाला के जिम्नास्टिक खिलाड़ियों को किया सम्मानित

विज ने खिलाड़ी योगेश्वर को एक लाख व अन्य दो खिलाड़ियों को 50-50 हजार रुपए अपने स्वैच्छिक कोष से देने की घोषणा की

चण्डीगढ, 03 नवंबर : हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा की खेल नीति सारे देश में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है और दूसरे राज्य भी इसका अनुसरण कर रहे हैं। हरियाणा में ऑलम्पिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी को 6 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है और इसके साथ-साथ नौकरी दिए जाने का भी प्रावधान है।

गृह मंत्री अनिल विज आज सांय अम्बाला छावनी के वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम के जिम्नास्टिक हाल में 37वीं नेशनल गेम्स में जिम्नास्टिक के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित कर रहे थे। इससे पहले उनके यहां पहुंचने पर अम्बाला छावनी के एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, जिम्नास्टिक एसोसिएशन के पदाधिकरियों व अन्य ने मुख्य अतिथि को पुष्प गुच्छ देकर उनका अभिनंदन भी किया।

गृह मंत्री अनिल विज ने इस मौके पर 37वीं नेशनल गेम्स में विजेता खिलाडियों को बधाई देते हुए कहा कि खेल हमारा शौक ही नहीं बल्कि यह हमारी आवश्यकता है क्योंकि युवाओं की जो साकारात्मक उर्जा है, वह कहीं भटक ना जाए। जिस प्रकार से आज नशे का बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव हो रहा है। अनेकों बच्चे इसके चंगुल में फसकर अपनी जिदंगी को खराब कर रहे हैं, ऐसे समय में उनको बाहर लाने के लिए खेल ही एक बड़ा उत्तम साधन है। वह मानते हैं कि खिलाड़ी स्वस्थ व तंदरूस्त रहेगा तो वह अच्छा प्रदर्शन करता है और बुराईयों को अपने पास भी नहीं आने देता।

नेशनल गेम्स जिम्नास्टिक में अम्बाला के योगेश्वर सिंह ने तीन स्वर्ण पदक व दो कांस्य पदक तथा साहिल यादव व रोहित कुमार ने एक-एक कांस्य पदक जीतकर अम्बाला का नाम रोशन करने का काम किया है। इन सभी खिलाड़ियों को गृह मंत्री अनिल विज ने सम्मानित करते हुए योगेश्वर सिंह को एक लाख एवं अन्य दो खिलाड़ियों को 50-50 हजार रुपए अपने स्वैच्छिक कोष से देने की घोषणा की।

खेलते हुए खिलाड़ी का हौंसला बढ़ाने में हमारा महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि खिलाडिय़ों को आगे बढाने के लिए जहां इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होना चाहिए वहीं खेलते हुए खिलाडियों का हौसला बढ़ाने में हमारा महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए। उन्होने इसका उदाहरण बताया कि वह ब्राजील में ऑलम्पिक देखने गए थे, तब साक्षी मलिक का मुकाबला चल रहा था उस समय वह वहां पर मौजूद थे। मुकाबले में साक्षी मलिक पीछे चल रही थी, केवल 18 सेकेंड ही रह गए थे, तो सबसे पहले उन्होंने साक्षी मलिक को प्रोत्साहित करते हुए आगे बढऩे के लिए कहा जिसके बाद वहां पर मौजूद लोगों ने भी उसे प्रोत्साहित करते हुए उसका हौसला बढ़ाया और साक्षी मलिक ने बाजी पलटकर जीत हासिल कर ली।

गृहमंत्री ने कहा कि जब उनके पास खेल विभाग था तो उन्होंने खेल नीति बनवाई और इस खेल नीति को बनवाने से पहले सभी खिलाडियों को, चाहे वह किसी भी खेल से सम्बन्धित थे, उन्हें बुलाया, उनके सुझाव जाने। जो भी उन्होने सुझाव दिए, नियमानुसार उन्हें खेल नीति में शामिल किया गया और इसका परिणाम है कि आज हरियाणा की खेल नीति सारे देश में सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है।

हरियाणा की माटी में खेल है तथा हरियाणा के खिलाडियों ने सबसे ज्यादा पदक जीतकर हरियाणा का नाम रोशन किया – विज

गृहमंत्री ने यह भी कहा कि ऑलम्पिक में गोल्ड मैडल जीतने वाले खिलाडी को 6 करोड रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती है। इसके साथ-साथ नौकरी दिए जाने का भी प्रावधान है। आज हरियाणा की खेल नीति की सभी जगह सराहना हो रही है। हरियाणा की मिट्टी में खेल है तथा हरियाणा के खिलाडियों ने सबसे ज्यादा पदक जीतकर हरियाणा व देश का नाम रोशन करने का काम किया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व्यक्तिगत रूप से खेलों पर ध्यान देते हैं। कोई भी खिलाडी चाहे वह किसी भी खेल से सम्बन्धित हो, मैडल जीतता है तो सबसे पहले वह उसे मुबारकबाद देते हैं। एशियाड खेलों में भी उन्होने खिलाडियों को मुबारकबाद देते हुए उनकी पीठ थपथपाई थी। उसी प्रकार, हरियाणा में भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने खिलाडियों के लिए खजाने का ताला खोल रखा है।

अम्बाला में विश्वस्तरीय खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी में अंर्तराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं उपलब्ध है। फीफा से अप्रूव्ड फुटबाल खेल स्टेडियम, आल वेदर स्वीमिंग पुल, आधुनिक सुविधाओं से युक्त जिम्नास्टिक हाल खिलाडियों को उपलब्ध करवाया गया है। यहां पर राष्ट्रीय स्तर के खेल हो रहे हैं, अम्बाला छावनी जोकि फुटबाल का गढ़ था, इसके दृष्टिगत यहां पर अंर्तराष्ट्रीय स्तर का फीफा से अप्रपूर्वड फुटबाल खेल स्टेडियम बनाया गया है। उन्हें उम्मीद है कि दोबारा से अम्बाला का फुटबाल उसी यौवन पर आएगा।

खेलों में खिलाड़ियों का सबसे बेहतरीन कैरियर – विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि खेलों में सबसे ज्यादा कैरियर है, इसका कोई मुकाबला नहीं है। यदि खिलाड़ी ऑलम्पिक में गोल्ड जीत लेता है तो उसे 6 करोड रूपये की राशि मिलती है। साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलती हैं। उन्होंने कहा कि 37वें नेशनल गेम्स जिम्नास्टिक में योगेश्वर सिंह ने तीन स्वर्ण पदक व दो कांस्य पदक जीते हैं। उसके लिए उसे सरकार द्वारा 27 लाख रूपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी। गृहमंत्री ने विजेता खिलाडियों को मैडल पहनाकर सम्मानित भी किया।

वहीं इस दौरान वीटा मिल्क प्लांट की ओर से सीईओ सर्वजीत सिंह ने विजेता खिलाडियों को पांच-पांच किलो देसी घी की कैन व योगेश्वर सिंह को 21 हजार रूपये तथा साहिल यादव व रोहित कुमार को 5-5 हजार रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में वितरित की। इससे पहले, इस अवसर पर इस मौके पर जिम्नास्टिक एसोसिएशन के चेयरमैन राजेन्द्र विज ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए खेल क्षेत्र में अम्बाला के खिलाडियों द्वारा खेल क्षेत्र में जो आयाम स्थापित किए जा रहे हैं उस बारे जानकारी दी। इस मौके पर रिदमिक जिम्नास्टिक में रिधिमा वर्मा ने व छोटी बच्ची वान्या ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की बेहतर प्रस्तुति कर खूब तालियां बटौरी।

कार्यक्रम के दौरान जिम्नास्टिक एसोसिएशन के चेयरमैन राजेन्द्र विज, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह रंधावा, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, अतिरिक्त जिला युवा कार्यक्रम अधिकारी प्रवीन कुमार, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, मंडल प्रधान किरण पाल चौहान, मंडल प्रधान बिजेन्द्र चौहान, बी.एस. बिन्द्रा, ललिता प्रसाद, सुरेन्द्र तिवारी, अजय बवेजा, दीपक भसीन, रवि चौधरी, ललित चौधरी, उमेश साहनी के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।


You cannot copy content of this page