पूर्व निगम पार्षद मंगत राम बागड़ी ने पेंशनधारकों की परेशानी को लेकर एडीसी से की मुलाकात , ज्ञापन सौंपा

Font Size

-बुजुर्ग व निसहाय लोगों की फैमिली आईडी में दर्ज आय संबंधी विवरण की त्रुटियों को दूर करने का मुद्दा उठाया 

-त्रुटियों को दूर करने के लिए लक्ष्मण विहार में विशेष शिविर आयोजित करने की मांग की 

-एडीसी हितेश कुमार मीणा ने शनिवार 13 मई को विशेष शिविर आयोजित करने का दिया निर्देश 

-आय सम्बन्धी विवरण वेरिफिकेशन के बाद ही होगा ठीक 

गुरुग्राम : भाजपा नेता व पूर्व निगम पार्षद मंगतराम बागड़ी ने आज अतिरिक्त जिला उपायुक्त से मिलकर बुजुर्ग व निसहाय लोगों की  फैमिली आईडी में दर्ज आय संबंधी विवरण में बरती गई त्रुटियों को दूर करने के लिए लक्ष्मण विहार में विशेष शिविर आयोजित करवाने की मांग की. उन्होंने एडीसी को लिखित रूप में इस बात की भी जानकारी दी कि उनके वार्ड नंबर 10 (प्रस्तावित वार्ड नंबर 14 ) की कालोनियों  में रहने वाले काफी संख्या में बुजुर्ग पेंशन धारकों,  विधवा महिलाओं एवं दिव्यांग जनों की पेंशन इस माह रोक दी गई है.  इससे निस्सहाय लोगों को अपना जीवन यापन करने में बड़ी परेशानी हो रही है.  उन्होंने आशंका जताई कि फैमिली आई डी में  तथ्यों की जांच किए बिना ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों की आय बढ़ाकर दर्ज कर दिया गया है. इस विसंगति को ठीक करवाने के लिए ही उन्होंने विशेष शिविर आयोजित करवाने पर बल दिया. उनकी मांग पर एडीसी ने आगामी शनिवार यानी 13 मई 2023 को एक दिवसीय विशेष शिविर लगवाने का आश्वासन दिया.

यह जानकारी पूर्व निगम पार्षद मंगतराम बागड़ी  ने यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी. उन्होंने बताया कि जिला के अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा से व्यक्तिगत तौर पर मिलकर उन्होंने बुजुर्ग पेंशन धारकों को हो रही परेशानी से अवगत कराया. इस संबंध में उनके द्वारा लिखित पत्र भी उन्हें सौंपा गया.

एडीसी ने उनकी मांग पर फैमिली आई डी की त्रुटियों को दूर करने के लिए लक्ष्मण विहार पार्षद कार्यालय पर एक दिवसीय विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है . इसके लिए आगामी शनिवार 13 मई 2023 का दिन निर्धारित किया गया है. इस दिन सुबह 9 बजे से 4 बजे तक पार्षद कार्यालय लक्ष्मण विहार में सरकारी कर्मी मौजूद रहेंगे और मौके पर ही त्रुटियों को दूर करेंगे. बागड़ी के अनुसार एडीसी ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के आय विवरण में वेरिफिकेशन के बाद ही सुधार किया जाएगा. बागड़ी ने जनहित में लिए एडीसी के निर्णय की सराहना की.

उल्लेखनीय है कि मंगत राम बागड़ी की ओर से एडीसी को सौंपे गये पत्र में कहा गया है कि प्रॉपर्टी आईडी में अंकित आर्थिक रूप से बेहद कमजोर परिवारों के आय विवरण में काफी त्रुटियाँ सामने आ रहीं हैं. उन्होंने कहा है कि “ मेरे वार्ड नंबर 10 ( प्रस्तावित नया वार्ड नंबर 14 ) की आवासीय कॉलोनी लक्ष्मण विहार, सूर्य विहार और फिरोज गांधी कॉलोनी दो में निम्न आय वर्ग के अधिकतर लोग रहते हैं। इनमें वृद्धा पेंशन, विकलांग पेंशन और विधवा पेंशन धारक व्यक्तियों की संख्या काफी अधिक है। कुछ समय से उनमें से काफी लोगों की पेंशन रुकने की शिकायतें मिल रही हैं। वे पेंशन पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हो रहे हैं.”

भाजपा नेता ने पत्र में उल्लेख किया है कि लक्ष्मण विहार स्थित पोस्ट ऑफिस के कर्मी उन पेंशन धारकों को उनकी पेंशन सरकार की ओर से ही रोके जाने की जानकारी दे रहे हैं। ये सभी जरूरतमंद लोग इस बात से परेशान हैं कि फैमिली आईडी में उनकी आय का विवरण तस्दीक किए बिना ही बढ़ा चढ़ा कर डाल दिया गया है जबकि अधिकतर लोग आर्थिक रूप से अपनी आजीविका स्वयं चलाने में अक्षम हैं. इन्हें पेंशन के बिना गुजारा करने में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है । इनमें से अधिसंख्य व्यक्ति बुजुर्ग और शारीरिक रूप से भी लाचार हैं जो सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने में असमर्थ हैं।

पूर्व पार्षद ने एडीसी से मांग की है कि दलित वर्ग, पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के इन निस्सहाय लोगों की आय का विवरण प्रॉपर्टी आईडी में सही दर्ज कराने या वास्तविकता के अनुरूप सुधार करने के लिए 2 से 3 दिनों का विशेष कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया जाए। उनका कहना है कि इससे जरूरतमंद इन पेंशनधारकों और अन्य लोगों की परेशानी मौके पर ही हल हो सकेगी। बागड़ी ने इसे जनहित के लिए आवश्यक बताते हुए एडीसी से व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की .

 

 

 

You cannot copy content of this page