गुरुग्राम में बनेगा देश में अपनी तरह का पहला हेलीहब : डिप्टी सीएम दुष्यंत

Font Size

हेलीहब

चंडीगढ़ में अपने कार्यालय में ली नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की बैठक

हेलीहब

गुरुग्राम , 4 जनवरी : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि गुरूग्राम में हेलीहब बनाया जाएगा, जहां पर हेलीकॉप्टरों के लिए हेलीपोर्ट से लेकर उनके हैंगर, रिपेयर समेत अनेक एविएशन फेसिलिटी उपलब्ध होंगी। यह हेलीहब देश में अपनी तरह का ऐसा पहला हब होगा जहां पर हेलीकॉप्टरों के लिए एक ही स्थान पर उक्त सारी सुविधाएं होंगी।

डिप्टी सीएम ने यह जानकारी आज चंडीगढ़ में अपने कार्यालय में नागरिक उड्डïयन विभाग, एचएसआईआईडीसी, टॉऊन एंड कंट्री प्लांनिंग समेत अन्य विभागों के वरिष्ठï अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद दी।

बैठक में हरियाणा नागरिक उड्डïयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं गुरूग्राम मैट्रोपोलिटिन डिवलेपमैंट अथोरिटी गुरूग्राम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल, एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक विकास गुप्ता, उपमुख्यमंत्री के ओएसडी कमलेश भादु समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, जिनके पास नागरिक उड्डïयन विभाग का प्रभार भी है, ने बताया कि गुरूग्राम में जिस स्थान पर हेलीहब बनाया जाएगा वहां से मैट्रो की सुविधा भी नजदीक होगी और नोयडा, भिवाड़ी आदि औद्योगिक क्षेत्रों से जुड़ाव भी सहज होगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि उक्त प्रस्तावित हेलीहब बारे विस्तार से प्रोजेक्ट तैयार करें और जमीन लेने व अन्य सुविधाओं को शुरू करने में आने वाली अड़चनों को दूर कर कार्य शुरू करें।

ज्ञात रहे दुष्यंत चौटाला के प्रयासों से राज्य में नागरिक उड्डïयन विभाग द्वारा कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं शुरू की गई हैं और पहले से चालू परियोजनाओं में तेजी लाई जा रही है। हिसार में महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डा को विस्तार से तैयार करने व डिफैंस से संबंधित अन्य प्रयोजनाएं आरंभ करने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। पिछले दिनों बरवाला रोड़ से वैकल्पिक मार्ग के निर्माण, मल्टीपर्पज हॉल को ढ़हाने, हवाई अड्डे की पुरानी बाउंड्री वॉल के स्थान पर नई बाउंड्री वॉल बनाने, बीपीसीएल गैस बॉटलिंग प्लांट की शिफ्टिंग करने के बारे में निर्देश दिए गए थे।

एयरपोर्ट के पास आस-पास बने शेड को हटाने, हवाई अड्डा परिसर में नए हैंगर व एप्रोन बनाने, धांसू रोड पर रनवे के निर्माण कार्य, कंस्ट्रक्शन साइट पर बिजली पोल व लाइन हटाने, 33 किलो वाट के सब स्टेशन की स्थापना, ऑब्जरवेशन होम को ढहाने, टर्मिनल तथा अन्य भवन निर्माण को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

बॉक्स के लिए : —

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नागरिक उड्डïयन विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे भिवानी, नारनौल तथा पिंजोर हवाई पट्टïी के आस-पास अतिरिक्त जमीन तलाशें ताकि एविएशन से संबंधित अन्य गतिविधियों को विस्तार रूप दिया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तरह की गतिविधि अथवा परियोजनाओं से क्षेत्र का विकास होने में लाभ मिलता है।

You cannot copy content of this page

%d bloggers like this: