कमोडोर महादेव गोवर्धन राजू, एनएम ने नौसेना ऑफिसर इंचार्ज (आंध्र प्रदेश) का पदभार संभाला

Font Size

नई दिल्ली। कमोडोर एम गोवर्धन राजू, एनएम ने 26 फरवरी को विशाखापत्तनम स्थित नौसेना बेस में आयोजित एक शानदार औपचारिक परेड में कमोडोर संजीव इस्सर से नौसेना ऑफिसर इंचार्ज (आंध्र प्रदेश) का पदभार संभाला।

कोमोडोर राजू सैनिक स्कूल कोरूकोंडा और नेशनल डिफेंस एकेडमी खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें दिनांक 01 जुलाई 1989 को भारतीय नौसेना में कमीशन प्रदान किया गया था और वह नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेषज्ञ हैं।

वह अत्यधिक चुनौतीपूर्ण सामरिक, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियों पर काबिज़ रहे हैं; जैसे- आईएनएस सागरध्वनि के कमीशनिंग क्रू में शामिल रहे हैं, अग्रिम युद्धपोतों पर विशेषज्ञ और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर नियुक्तियां संभाली हैं, नौसेना मुख्यालय में संयुक्त निदेशक स्टाफ रिक्वायरमेंट्स, एकीकृत रक्षा मुख्यालय में डायरेक्टर (ट्रेनिंग एवं पॉलिसी), प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान भारतीय नौसेना अकादमी (एझिमाला) में प्रधान निदेशक (प्रशिक्षण) और मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटर (विशाखापट्टनम) में निदेशक।   

उन्होंने दिसंबर 2014 से मई 2016 के दौरान पूर्वी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर के कर्तव्यों का भी निर्वहन किया है और उन्होंने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू-2016 के दौरान चीफ कोऑर्डिनेटर फ़ॉर स्टैटिक रिव्यू, ऑपरेशनल डेमोंस्ट्रेशन, पैसेज एक्सरसाइज इत्यादि के रूप में भी अपना कर्तव्य निभाया और इस आयोजन की अभूतपूर्व सफलता में योगदान दिया।                    

वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और नेशनल डिफेंस कॉलेज मीरपुर (बांग्लादेश) से भी ग्रेजुएट हैं ।       

उन्हें भारतीय नौसेना के चार जहाजों की कमान संभालने का गौरव प्राप्त है, यथा; टारपीडो रिकवरी वेसल-71, ओशियन गोइंग माइनस्वीपर रत्नागिरी, धनुष ओपीवी सुवर्णा और विध्वंसक रणविजय, साथ ही दो शोर युनिट्स; नौसेना ऑफिसर इंचार्ज (ओडिशा) के रूप में समवर्ती प्रभार के साथ प्रमुख प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस चिल्का और नौसेना ऑफिसर इंचार्ज (गुजरात) के समवर्ती प्रभार के साथ फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस आईएनएस सरदार पटेल में तैनाती ।

वह 2014 में नौसेना मेडल (कर्तव्य के प्रति निष्ठा) के एक गौरवान्वित प्राप्तकर्ता हैं।

You cannot copy content of this page