गुरुग्राम में व्हाट्सएप पर भ्रामक व धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला मेसेज भेजने वाला एक युवक गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम। व्हाट्सएप पर भ्रामक व धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले मैसेज भेजने के मामले में एक युवक को थाना साईबर क्राईम अपराध, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने गिरफ्तार किया। आरोपी द्वारा मैसेज भेजने में उपयोग किया गया मोबाईल फोन भी पुलिस टीम ने बरामद किया।

मामले की मुख्य बातें :

▪️आज दिनांक 06.04.2020 को Special Detective Unit Gurugram में तैनात ASI सत्यजीत ने थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत के माध्मय से बतलाया कि इसने मनोरंजन के लिए अपने फोन में एक व्हाटसएप्प ग्रुप बनाया हुआ है जिसका नाम “Satya ki Aag” है। यह ग्रुप ASI सत्यजीत के द्वारा दिनांक 29.06.2013 को बनाया था यह इस ग्रुप का Admin भी है। इसके द्वारा ग्रुप में उन्हीं लोगों को जोङा गया है जिनको यह निजी तौर पर जानता है या फिर किसी जानने वाले के द्वारा अनुरोध करने के उपरान्त किसी और को जोड़ा हुआ है। जैसा कि सभी को विदित है कि पूरे संसार में कोरोना महामारी का प्रकोप चला हुआ है जिस कारण भारत के सभी राज्यों में भी कोरोना महामारी फैली हुई है जिसके कारण ‘भारत में आपातकालीन स्थिति बनी हुई है। पूरे देश में भारत सरकार द्वारा लोकडाउन घोषित किया हुआ है। लोकडाउन के दौरान प्रशासन द्वारा आदेश जारी किए ग है कि उपरोक्त महामारी के सम्बन्ध में कोरोना महामारी वा धार्मिक भावना भड़काने के सम्बन्ध में सोशल मीडिया के माध्यम से झूठी अफवाह ना फैलाए। इस सम्बन्ध में दिनांक 05.04.2020 को हरियाणा पुलिस के उप-महानिदेशक श्री नवदीप सिंह विर्क, भा0पु0से0 द्वारा लिखित आदेश भी जारी किए गए है, इस आदेश के सम्बन्ध में समाचार पत्र की कटिंग डालते हुए इसने उपरोक्त ग्रुप में हिदायत भी दी थी कि कोई कोरोना महामारी वा धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले गलत या झूठें मैसेज वा विडियों पोस्ट ना करें। इसके अतिरिक्त यह समय-समय पर इस ग्रूप में हिदायत सम्बन्धित पोस्ट डालता रहता था ताकि धार्मिक सौहार्द खराब ना हो, लेकिन दिनांक 05.04.2020 समय करीब 05:27 PM वा आज दिनांक 06.04.2020 को समय करीब 09:28 AM पर दो धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले मैसेज उपरोक्त ग्रुप में पोस्ट किए गए। इसने अपने एक दोस्त के अनुरोध पर पोस्ट करने वाले युवक कोग्रुप में जोङा था। दोनों पोस्टों के स्क्रीन शॉट शिकायत के साथ संलग्न है। इस ग्रुप में पोस्ट किए गए दोनों संदेशों से आम जनता को गुमराह किया गया है जिससे समाज मे धार्मिक सौहार्द बिगड़ने का खतरा है।

▪️इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में कानून की उचित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️इस अभियोग में थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सुत्रों व पुलिस तकनीकी की सहायता से उक्त अभियोग में व्टसऐप ग्रुम में भ्रामक व धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले मैसेज भेजने वाले आरोपी को आज दिनांक 06.04.2020 को गुरुग्राम से काबू करने में बङी सफलता हासिल की है। आरोपी की पहचान बिन्नी हरितश पुत्र श्री सुरेन्द्र कुमार मकान नंबर-452 ए गली नंबर-09 रामपुरा चंद्र के क्वार्टर थाना केशवपुरम, दिल्ली के रुप में हुई।

▪️आरोपी को उपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बतलाया कि यह प्राईवेट नौकरी करता है तथा इसने उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता द्वारा बनाए गए ग्रुप “Satya ki Aag” में दिनांक 05.04.2020 व दिनांक 06.04.2020 में भ्रामक वा धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले मैसेज भेजना स्वीकार किया है।

▪️आरोपी द्वारा उपरोक्त अभियोग की वारदात को अन्जाम देने में प्रयोग किया गया मोबाईल फोन पुलिस टीम द्वारा आरोपी के कब्जा से बरामद किया गया है।

आरोपी द्वारा किया गया अपराध पुलिस द्वारा जमानतीय होने पर आरोपी को पुलिस जमानत पर छोङा गया। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

भारतवर्ष सहित सम्पूर्ण संसार जब कोरोना नामक महामारी से जूझ रहा है। इस महामारी के संक्रमण से बचने के लिए भारत सरकार द्वारा पूर्ण भारतवर्ष में लॉकडाउन किया हुआ है। ऐसी कठिन परिस्थितियों में लोगों के बीच वट्सएप के माध्यम से भ्रामिक संदेश भेजने की वारदात करने पर लोगों के बीच धार्मिक, सामाजिक आक्रोश पैदा होने की संभावनाओं को नजरअंदाज नही किया जा सकता। अतः गुरुग्राम पुलिस द्वारा विभिन्न सोशल ऐप के माध्यम से किसी भी प्रकार के भ्रामिक व झूठे संदेश ना फैलाने के बारे में बार-बार अपील की गई है।

You cannot copy content of this page