निवेश से पैदा होंगे लाखों रोजगार  : मनोहर लाल

Font Size
ओयो कंपनी के कार्यालय का उद्घाटन
राज्य में 109 परियोजनाओं से 7041 करोड़ का निवेश
गुडग़ांव । हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार के लिए निवेश के साथ-साथ रोजगार के अवसर पैदा करना भी महत्वपूर्ण विषय है। सात-आठ मार्च को गुडग़ांव में हुई ग्लोबल इंवेस्टर सम्मिट के उपरांत अब तक वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कुल 406 एमओयू हो चुके हैं। इन एमओयू के क्रियान्वयन से कुल 6 लाख 41 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा तथा लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्होंने आज यह बात गुडग़ांव के सेक्टर 69 में ओयो कंपनी के कार्यालय का शुभारंभ कर उपस्थित कर्मियों को संबोधित करते हुए कही।
मुख्यमंत्री ने शिक्षक दिवस व गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि अब तक 406 एमओयू में से 109 परियोजनाओं के लिए भूमि आबंटित कर दी गई है। इनमें 7041 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि ओयो कंपनी की तर्ज पर कम निवेश पर अधिक रोजगार देने वाले स्टार्ट अप्स को राज्य सरकार प्रोत्साहित करेगी। आईटी के प्रयोग से दुनिया एक ‘ग्लोबल विलेज’ में तबदील हो गई है। भारत में अब डिजिटल क्रांति आ रही है। आज गुडग़ांव आईटी व आईटी आधारित सेवाओं के क्षेत्र में देश-विदेश की कंपनियों के लिए एक गंतव्य स्थल के रूप में उभर रहा है। कुल 500 फॉरच्यून कंपनियों में से 80 प्रतिशत के कार्यालय यहां हैं। गुडग़ांव स्टार्ट-अप के लिए एक अच्छा स्थान है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा का एक गौरवशाली इतिहास और समृद्ध संस्कृति है, जिसके विकास के लिए हम प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प है। प्राचीन सांस्कृतिक धरोहरों, ऐतिहासिक स्थलों और प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित करने की हमारी योजनाएं हैं। हरियाणा के अलग राज्य के तौर पर गठन होने की 50वीं वर्षगांठ के पहली नवंबर को शुरू होने जारी रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी गुडग़ांव से ही पहली नवंबर को स्वर्ण जयंती कार्यक्रमों की शुरुआत करेंगे। प्रदेश में पहली बार राज्य स्तर पर दिसंबर माह के दौरान कुरुक्षेत्र में ‘अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती’, जनवरी में युवा सम्मेलन तथा अगले महीनों में खेल महाकुंभ जैसे आयोजन होंगे।
इस अवसर पर ओयो कंपनी के फाउंडर रितेश अग्रवाल ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनकी कंपनी हरियाणा के आठ शहरों सहित देश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को रियायती दरों सस्ते व अच्छे होटल उपलब्ध करा रही है। शीघ्र ही हरियाणा सरकार के साथ भी वे एमओयू करेंगे और राज्य के एक लाख युवाओं के कौशल का विकास कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में सहयोग करेंगे।
इस अवसर पर हरियामा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, पटौदी की विधायक श्रीमती बिमला चौधरी, गुडग़ांव के विधायक श्री उमेश अग्रवाल, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री आलोक वर्मा, गुडग़ांव के पुलिस आयुक्त श्री संदीप खिरवार तथा उपायुक्त श्री टी.एल. सत्यप्रकाश सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page
%d bloggers like this: