प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 10 पावरफुल लोगों में शामिल

Font Size

 दिल्ली : इंटरनेशनल पत्रिका फोर्ब्स की तरफ से जारी की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर स्थान पा लिया है लेकिन इस बार वह दुनिया के 10 पावरफूल लोगों में शामिल किए गए हैं । फोर्ब्स ने दुनिया के 10 सर्वाधिक पावरफुल हस्तियों की सूची जारी की है। चौकाने वाली बात यह है कि पडोसी देश चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार इस सूची में पहले पायदान पर हैं। यानी जिनपिंग या ही दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्ति हैं। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के कई दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है और 10 सबसे पावरफुल लोगों में गिने गए हैं।

हालाँकि इस बार दूसरी चौकाने वाली बात यह है कि रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन को सूचि में जिनपिंग के बाद जगह मिली है। मोदी 2018 के 10 प्रभावशाली हस्तियों की सूची में 9वें पायदान पर है।

उल्लेखनीय है कि फोर्ब्स पत्रिका की इस इंटरनेशनल सूची में कुल 75 लोगों के नाम हैं जिन्हें उनकी स्थिति के मुताबिक स्थान दिया गया है। फोर्ब्स की और जारी इस सूची के पीछे आशय यह है कि धरती पर रहने वाले 7.5 अरब लोगों की जिंदगी बदलने में इन 75 पुरुष और महिलाएं अहम्।भूमिमा अदा कर रहे हैं।

नरेंद्र मोदी ने इस सूची में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वीं रैंक), ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14वीं रैंक), चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग (15वीं रैंक) और एपल के सीईओ टिम कुक (24वीं रैंक) को पछाड़ा है। इस टॉप 5 में तीसरे नंबर पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को जगह मिली है जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल चौथे पायदान पर हैं। पांचवें नंबर पर एमेजॉन के चीफ जेफ बेजॉस हैं।

You cannot copy content of this page