तकनीकी सहायता देने के नाम पर USA मूल के लोगों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़ : 12 व्यक्ति गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने तकनीकी सहायता देने के नाम पर USA मूल के लोगों से ठगी करने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने कॉल सेंटर के मालिक/संचालक व 06 लड़कियों सहित कुल 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया जबकि उनके कब्जे से 04 मोबाईल फोन, 06 लैपटॉप, लैपटॉप चार्जर तथा नगदी भी बरामद की है।

गुरुग्राम पुलिस के ए सी पी क्राइम प्रीतपाल सिंह ने पत्रकारों को बताया कि 21/22.03.2023 की रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर पूर्व, गुरूग्राम की टीम को एक सूचना मिली कि सुशांत लोक के एक मकान में अवैध/फर्जी तरीके से एक कॉल सैन्टर चल रहा है जो अमेरिका के नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी कर रहे हैं।

▪️ इस सूचना पर प्रियांशु दीवान, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध, गुरुग्राम के निर्देशन में कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान उक्त कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक मयंक शर्मा इसके साथी/कर्मचारी मुकेश व अरुण तथा 06 महिलाओं सहित 09 आरोपियों को कॉल सेंटर से तथा इनसे पूछताछ में इनके अन्य 03 साथियों मयंक तिवारी, विवेक सिंह व मनीष त्रिपाठी को ग्वाल पहाड़ी, गुरुग्राम से काबू किया गया, जिनके विरुद्ध धारा 420,120B IPC व 66D, 75, 43 IT Act. के तहत थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में अभियोग अंकित किया गया व इन्हें (आरोपियों) को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪️आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी मंयक शर्मा उपरोक्त अपने साथियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर यह काल सैंटर चला रहा है तथा कॉल सेंटर में लड़के/लडकियों को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है।

▪️कॉल सेंटर के मालिक/संचालक से पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि इसने Ons InfoSolutions के नाम से एक कम्पनी बनाई हुई है, जिसमें Digital Marketing में Reputation Management का काम करने के लिए 02 लडके व 06 लड़कियों को नौकरी पर रखा हुआ है और इस कम्पनी के नाम से ही इसने बैंक में अकाउंट भी खुलवाया हुआ है। इस बैंक खाते से ही यह सभी कर्मचारियों को सेलरी देता है। इसी कम्पनी की आड़ में यह अपने उपरोक्त साथियों/कर्मचारियों के साथ मिलकर USA के नागरिकों को Apple, Amazon, eBay, Etsy etc. की कस्टमर केयर सर्विस प्रदान देने के लिए इसने वर्चुवल Virtual TFN No. लिए हुए है, जिन नम्बरों पर आरोपी मंयक तिवारी उपरोक्त कॉल लैंड करवाता है। जिस ग्राहक को Apple, Amazon, eBay, Etsy etc. से कोई असुविधा होती है तो इनके TFN No. पर Virtual पर कॉल करते है। ये कॉलर से उनकी शिकायत पूछते है, कॉलर/कस्टमर जिस कम्पनी के बारे में असुविधा/समस्या बताता है तो ये खुद को उस कम्पनी का प्रतिनिधि बताते है। विदेशी कस्टमर को गुमराह करके Apple, Amazon, eBay, Etsy से समस्या के समाधान के लिए उनसे Apple, Amazon, eBay, Etsy के 200 से 500 डालरों के गिफ्ट कार्ड नम्बर ले लेते है और उन गिफ्ट कार्ड को रिडिम कराकर नकद रुपए प्राप्त कर लेते है।

▪️उपरोक्त आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जाने वाले 04 मोबाईल फोन, 06 लैपटॉप तथा लैपटॉप चार्जर सहित 92700 रुपयों की नगदी आरोपियों के कब्जा से बरामद की है। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

You cannot copy content of this page