वूमेन आईटीआई ने मनाया दीक्षांत समारोह

Font Size

लड़कियों को आगे बढ़ने का मौका दे रही है सरकार : शारदा देवी

गुरुग्राम, 26 अक्तूबर। गुरुग्राम सेक्टर 14 स्थित राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आज 2023-2024 की पढ़ाई कर चुकी छात्राओं के लिए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में समाजसेवी शारदा शर्मा मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहीं।

आईटीआई के प्रिंसिपल जगमंदिर सिंह ने संस्थान की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कहा कि इस आईटीआई में छात्राओं के कौशल विकास के लिए समुचित प्रयास किए जा रहे हैं। समाजसेवी शारदा शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि लड़कियों के लिए जीवन में आगे बढ़ने और सफलता पाने के लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने हरियाणा प्रदेश में लड़कियों को शिक्षा, खेल, स्वरोजगार, तकनीकी शिक्षा, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने की अनेक योजनाएं शुरू की हुई हैं।

समारोह में छात्राओं ने मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। पास आउट हुई कुछ विद्यार्थियों ने बताया कि वूमेन आईटीआई ने उनके जीवन और करियर को नया आकार दिया है। कुछ छात्राएं प्रति माह 70,000 रुपए तक कमा रही हैं। कुछ छात्राओं ने प्रशिक्षण लेकर अपना बुटीक शुरू कर दिया है और 4-5 लड़कियों को भी रोजगार दिया है।

छात्राओं और उनके माता-पिता ने व्यक्तिगत रूप से प्लेसमेंट अधिकारी जागृत भाटिया का आभार व्यक्त किया, जो लड़कियों को उच्च अध्ययन, स्व-रोजगार के प्रति जागरूक करती रहती हैं।

Leave a Reply

You cannot copy content of this page