खाद्य एवं संबद्ध क्षेत्रों में कार्यरत कंपनियों के साथ गोलमेज वार्ता : भविष्य की योजनाओं पर मंथन

Font Size

-केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने की अध्यक्षता 

मुंबई /नई दिल्ली : केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने आज खाद्य एवं संबद्ध क्षेत्रों में कार्यरत कंपनियों के साथ गोलमेज वार्ता की अध्यक्षता की, जिसमें आगामी वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 के लिए भारत में कंपनियों की भविष्य की योजनाओं और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के साथ साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा की गई। वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024; 19 से 22 सितंबर तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। उद्योग सम्मेलन में 30 से अधिक खाद्य प्रसंस्करण एवं संबद्ध कंपनियों ने भाग लिया।

 

अपने संबोधन में, श्री पासवान ने उल्लेख किया कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय सभी हितधारकों के बीच एक अद्वितीय स्थान रखता है। उन्होंने इस क्षेत्र में मौजूद अपार अवसरों पर जोर दिया। उन्होंने सभी कंपनियों को वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया । उन्होंने उद्योग के सामने आने वाले किसी भी मुद्दे के समाधान के लिए उनके साथ काम करने की अपनी इच्छा भी व्यक्त की तथा आत्मनिर्भरता और विकसित भारत के विजन को प्राप्त करने की दिशा में सभी हितधारकों-उत्पादकों, प्रसंस्करणकर्ताओं, शिक्षाविदों, स्टार्टअप्स और नवोन्मेषों के अथक प्रयासों को रेखांकित किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि एफएसएसएआई, वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 के दौरान 20 से 21 सितंबर तक वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

 

संयुक्त सचिव रंजीत सिंह ने भारतीय अर्थव्यवस्था में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने उल्लेख किया कि इस तरह की उपलब्धियां केवल सभी हितधारकों – उद्योग जगत के अग्रणी व्यक्तियों, शैक्षणिक संस्थानों और समर्पित सरकारी प्रयासों की अटूट प्रतिबद्धता के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती हैं।

 

बातचीत के दौरान भाग लेने वाले उद्योग के सदस्यों ने विशेष रूप से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के संबंध में भारतीय बाजार पर अपना आशावादी दृष्टिकोण व्यक्त किया और भारत सरकार द्वारा कारोबारी माहौल को बेहतर बनाने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों की सराहना की, जिसमें उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना जैसी अनुकूल नीतियां शामिल हैं। उन्होंने पिछले वर्ल्ड फ़ूड इंडिया के लिए आभार व्यक्त किया और वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 में भाग लेने में अपनी रुचि का आश्वासन दिया। उद्योग जगत ने सामूहिक रूप से क्षेत्र की बेहतरी के लिए अपनी प्रतिबद्धता और वर्ल्ड फ़ूड इंडिया 2024 के दौरान मजबूत भागीदारी का आश्वासन दिया।

You cannot copy content of this page