जनसंपर्क विभागों के कलाकारों ने जगाई पर्यावरण संरक्षण की अलख

Font Size

-गांव सांपकी नांगली में मंचन किया नाटक का
-वन एवं खेल मंत्री संजय सिंह ने भी नाटक की सराहना की

सोहना, 8 जुलाई। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की ओर से चलाए जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत आज गांव सांपकी नांगली में पर्यावरण जागरूकता को लेकर नाटक का मंचन किया गया। इसमें ग्रामवासियों को वन विभाग की योजनाओं का लाभ उठाते हुए वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया गया।

गांव सांपकी नांगली के कुंडावाला मंदिर प्रांगण में वन, पर्यावरण एवं खेल मंत्री संजय सिंह के समक्ष आज सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की टीम ने नाटक का सजीव मंचन किया। पर्यावरण जागरूकता को लेकर दिखाए गए इस नाटक में कलाकारों ने बताया कि बूढ़े हो चुके पेड़ भी हमारी अमूल्य प्राकृतिक संपदा है। हरियाणा सरकार ने अब 75 साल पुराने वृक्षों के लिए पेंशन स्कीम शुरू की है। पुराने पेड़ों के मालिक वन विभाग की वेबसाइट पर अपना पंजीकरण करवा कर इस स्कीम का लाभ ले सकता है। उसको पेड़ की देखभाल के लिए 2700 रूपए हर साल दिए जाएंगे। कलाकारों ने बताया कि किसी भी वृक्ष को काटना उचित नहीं है। यह प्रयास किया जाए कि भवन निर्माण करते समय पेड़ों को बचाया जाए।

इस नाटक में बताया गया कि वन सुरक्षित रहेंगे तो ही हमारा भविष्य सुरक्षित है। पर्यावरण को शुद्घ रखने के लिए लोगों को अपने घरों के आसपास वृक्षारोपण करना चाहिए। वन, पर्यावरण एवं खेल मंत्री संजय सिंह ने भी इस नाटक की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज जो हम पेड़ लगाएंगे, आने वाले समय वही पेड़ हमारे बच्चों को छाया और शुद्घ हवा देगा। धरती का तापमान यूं ही बढ़ता रहा तो हमारा जीना दूभर हो जाएगा। इसलिए नागरिकों को वृक्षरोपण अभियान में सक्रिय सहयोग देना चाहिए।

You cannot copy content of this page