शहर की स्वच्छता व्यवस्था की समीक्षा करने गुरुग्राम पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव, लोगों के फीडबैक पर संतोष जताया

Font Size
– मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने की गुरुग्राम शहर में स्वच्छता संबंधी कार्यों की समीक्षा
– स्वच्छता को लेकर नागरिकों के फीडबैक पर मुख्य सचिव ने की गुरुग्राम की टीम की प्रशंसा
– मुख्य सचिव ने बैठक में दिए निर्देश, नागरिकों की सुविधा को लेकर माडर्न अप्रोच से कार्य करें अधिकारी  
गुरुग्राम, 7 जुलाई। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि गुरुग्राम हरियाणा का एक मॉर्डन शहर है, ऐसे में हमें शहर के विस्तार के साथ-साथ हमारी सोच का दायरा बढ़ाकर निगम के पास उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम और कुशलतम प्रयोग करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को मिलकर एक रणनीति के तहत प्रत्येक वार्ड पर फोकस करते हुए स्मॉल स्टैप के साथ आगे बढऩा होगा।
मुख्य सचिव रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर-34 स्थित नगर निगम कार्यालय में स्वच्छता अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास, गुरुग्राम मंडल के आयुक्त आरसी बिढ़ान, उपायुक्त निशांत कुमार यादव व निगमायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ सहित जिला के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।
मुख्य सचिव ने समीक्षा बैठक में स्वच्छता अभियान में नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जनसमस्याओं का निवारण करना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम शहर में हुए प्रयोग को विस्तार देकर अब प्रदेश के अन्य शहरों में भी लागू किया जाएगा। जब वह पहले आए तो उस समय नागरिकों का अलग फीडबैक था लेकिन इस बार नागरिकों  ने स्वच्छता संबंधी कार्यों को लेकर अच्छी प्रतिक्रिया दी है। जिसके लिए यहां की टीम बधाई की पात्र है।
बैठक में निगमायुक्त डा. नरहरि ङ्क्षसह बांगड़ ने पीपीटी के माध्यम से नगर निगम द्वारा की जा रही पहल व कूड़ा निस्तारण के लिए नए प्रस्ताओं की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि शहर में सीएंडडी वेस्ट के निस्तारण के लिए 5 स्थानों को चिन्हित कर इसकी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से सार्वजनिक की गई है। इसी प्रकार, 14 सेनीटेशन एक्सपर्ट भी नियुक्त किए गए हैं। वही, सेकेंडरी प्वाइंटों पर ओपन मार्केट रेट के तहत पर्याप्त संख्या में ट्रैक्टर-ट्रॉली की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत शहर में गार्बेज कलेक्शन प्वाइंट की जीआईएस मैपिंग की गई है। निगमायुक्त ने 14 जून से 6 जुलाई के बीच कंट्रोल रूम में आई शिकायतों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि नियंत्रण कक्ष में इस अवधि में सफाई, हॉर्टिकल्चर वेस्ट व सीएंडडी वेस्ट से जुड़ी 1754 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें से 1352 का निवारण किया गया है व 382 समाधान की प्रक्रिया में है।
इस अवसर पर नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह, अतिरिक्त आयुक्त संवर्तक सिंह, अतिरिक्त आयुक्त वत्सल वशिष्ठ, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अतिरिक्त निदेशक (मुख्यालय) वाईएस गुप्ता सहित स्वीप के तहत वार्डों के प्रभारी एचसीएस अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page