शीतला माता रोड पर कचरा फेंक कर गंदगी फैलाने वाले 12 दुकानदारों के चालान काटे

Font Size

 – गंदगी फैलाने वालों से ही करवाई सफाई 
– नगर निगम गुरुग्राम की स्वच्छता टीमों ने दुकानदारों की वीडियो बनाकर किया शर्मसार 

गुरुग्राम, 6 जुलाई। स्वच्छता कर्मियों द्वारा सफाई सुनिश्चित करने के बाद कुछ लोग अपनी दुकानों या रेहड़ी के सामने सडक़ पर कचरा फेंककर दोबारा से क्षेत्र को गंदा कर देते हैं। नगर निगम गुरुग्राम द्वारा ऐसे लोगों से कई बार अपील की जा चुकी है तथा सफाई बनाए रखने में सहयोग का आह्वान किया गया है।

अब स्वच्छता टीमों ने इस प्रकार के लोगों को समझाने का अनोखा तरीका निकाला है। शनिवार को स्वच्छता टीमों ने शीतला माता रोड पर सफाई व्यवस्था को बेहतर किया, लेकिन कुछ देर बाद पाया कि दुकानें खुलने के बाद कुछ दुकानदारों ने अपनी दुकानों से कचरे को निकालकर सडक़ पर दुबारा फेंक दिया है. इससे आसपास का क्षेत्र फिर से गंदा हो गया।

स्वच्छता टीमों ने मौके पर जिन दुकानों के बाहर कचरा फेंका हुआ था, उनकी फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की तथा दुकानदारों को अपने साथ लेकर दोबारा से सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करवाया। टीमों ने ऐसे 12 दुकानदारों के 500-500 रु. के चालान कर उसकी भरपाई भी करवाई।

साथ ही उन्हें हिदायत दी कि वे अपनी दुकानों में डस्टबिन रखें तथा उसी में ही कचरा डालें। जब कचरा लेने वाला कर्मचारी या गाड़ी आए तो उसी में ही कचरा डालें। नगर निगम के स्वच्छता कर्मी सुबह क्षेत्र की पर्याप्त सफाई कर देते हैं, लेकिन दुकानदार अगर बार-बार कचरा फेकेंगे तो क्षेत्र में गंदगी फैलेगी। स्वच्छता के इस अभियान में सभी का सहयोग जरुरी है। यह कार्रवाई सफाई निरीक्षक हरीश शर्मा व फील्ड इंचार्ज श्रीकांत शर्मा द्वारा की गई।

You cannot copy content of this page