जोन-1 स्थित ज्ञानंदा स्कूल पहुंचा “सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ” अभियान

Font Size

– नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार ने आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से किया संवाद

– स्कूल के विद्यार्थियों व स्टाफ को भी स्वच्छ एवं सुंदर गुरुग्राम बनाने में योगदान देने को किया प्रेरित

गुरुग्राम, 6 जुलाई। केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशानुसार गुरुग्राम में 1 जुलाई से शुरू किया गया सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान शनिवार को जोन-1 क्षेत्र के ज्ञानंदा स्कूल में पहुंचा। यहां पर उपस्थित आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों, विद्यार्थियों तथा स्कूल स्टाफ से नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त प्रदीप कुमार ने स्वच्छ, सुंदर एवं बेहतर गुरुग्राम बनाने में सहयोग का आह्वान किया।

अपने संबोधन में संयुक्त आयुक्त ने कहा कि सफाई तथा स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। अगर हमारे घर के साथ-साथ आसपास का क्षेत्र तथा शहर साफ होगा, तो हम सभी नागरिक भी स्वस्थ रहेंगे। एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, तो समाज तथा देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देता है।

उन्होंने कहा कि सरकार, जिला प्रशासन व नगर निगम शहर को साफ व स्वच्छ बनाने की दिशा में पिछले काफी दिनों से युद्ध स्तर पर कार्य कर रहे हैं, लेकिन इसमें नागरिकों का सहयोग बहुत ही जरूरी है। कई बार देखा जाता है कि स्वच्छता कर्मियों द्वारा साफ किए गए स्थानों पर कुछ देर बाद ही फिर से कूड़ा डाल दिया जाता है, जो कि गलत है। उन्होंने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि हमारे घर से निकलने वाला कचरा सही माध्यम से निष्पादन केंद्र तक पहुंचे। इसके लिए कचरा हमेशा अधिकृत कर्मचारी को सौंपें या फिर आसपास खड़ी गार्बेज ट्रॉली या निर्धारित स्थान पर ही डाला जाए। इससे कूड़ा सही माध्यम से निष्पादन प्लांट में पहुंचेगा।

जोन-1 स्थित ज्ञानंदा स्कूल पहुंचा "सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ" अभियान 2उन्होंने आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों की जिम्मेदारियों का निर्वहन अपने रिहायशी सेक्टर व सोसायटी में सुनिश्चित करवाएं। नियम के तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों को उनके कचरे का निष्पादन खुद ही करना अनिवार्य है। इससे एक ओर जहां कचरे की समस्या का समाधान होगा, वहीं हमारा शहर स्वच्छ व सुंदर बनेगा।

संयुक्त आयुक्त ने कहा कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के आह्वान पर 1 जुलाई से 31 अगस्त तक पूरे देश में सफाई अपनाओ-बीमारी भगाओ अभियान चलाया जा रहा है। गुरुग्राम में इस अभियान के तहत एक ओर जहां स्वच्छता टीमों द्वारा विभिन्न क्षेत्रों की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर नागरिकों को स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के लिए नुक्कड़ नाटकों व मुनादी वाहनों के माध्यम से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

इस मौके पर भाजपा युवा मोर्चा से अमित यादव, स्कूल की निदेशक एवं प्रिंसीपल दीपिका राठी, इंडिया बुल्क सैंट्रम पार्क से जेबी सांगवान, एक्सपेरियन हार्टस्ट्रांग से गुलशन नारंग, रहेजा वेदांता से अजीत कुमार, जारा आवास से हेमंत शर्मा, एम3एम वुडशायर से स्वराज, अडानी एम2के से केप्टन विकास, शोभा इंटरनेशन सिटी से आनंद करुणाकरण, सत्या हर्मिटेज से ब्रिज किशोर, रहेजा अर्थवा, ब्रिक्स लुमिनी से लीना कार्पे व नवल किशोर, केलाडियम से कर्नल अतुल वत्स, एटीएस ट्रंप से नवदीप सिंह सहित एक्सपेरियन विंडचेंट से संजय अग्रवाल उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page