बंगाल में सारे कयास धराशायी ,ममता का परचम लहराया: असम में भाजपा की वापसी जबकि तमिलनाडु में डीएमके सत्ता में काबिज

9 / 100
Font Size

नई दिल्ली : सारे कयासों और राजनीतिक विश्लेषण को धता बताते हुए  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी नेतृत्व वाली क्षेत्रीय पार्टी तृणमूल कांग्रेस एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने के कगार पर पहुँच गई और भाजपा लाख कोशिशों के बावजूद दुसरे नंबर की पार्टी बन पाई. दूसरी तरफ असम में भाजपा की अगुवाई वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन और तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन भी सत्ता के करीब पहुँच गया है. केरल में माकपा की अगुवाई वाला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा एलडीएफ कुल 146 विधानसभा सीटों में से 94 पर आगे है तो कांग्रेस के नेतृत्व वाला संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) की बढ़त 48 सीटों पर है. चार राज्यों और एक केंद्रशासित प्रद्रेश में मतगणना अभी भी जारी है.

पश्चिम बंगाल में टीएमसी का हैट्रिक

विधानसभा चुनाव के लिए उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 292 विधानसभा सीटों के रुझानों में टीएमसीको 214 जबकि भाजपा को 77 सीटों पर बढ़त मिली . दूसरी तरफ नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी को दुबारा मतगणना करने पर हार का सामना करना पड़ा है. खबर है कि बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी 1622 वोटों से ममता को हरा दिया है. साड़ी आशंकाओं को निर्मूल बताते हुए टीएमसी ने भारी जीत हासिल कर ली और तीसरी बार सत्ता में काबिज होने जा रही है.  

तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन सत्ता में काबिज

तमिलनाडु के रुझानों में डीएमके नीत गठबंधन को बढ़त है. द्रमुक नीत गठबंधन 144 विधानसभा सीटों पर बढ़त में है जबकि अन्नाद्रमुक के नेतृत्व वाला सत्तारूढ़ गठबंधन 87 सीटों पर जीत मिलने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने सलेम जिले के इडापड्डी सीट पर अच्छी-खासी बढ़त बना ली है.

असम में भाजपा नीट एनडीए फिर सत्ता में लौटी

असम में सत्तारूढ़ भाजपा नीत एन डी ए सत्ता के करीब है. असम में राजग को 78 सीटों पर बढ़त मिली है. मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भरोसा जताया है कि भाजपा नीत गठबंधन राज्य में फिर से सत्ता में आएगा. असम में विधानसभा की 126 सीटें हैं और बहुमत के लिए 64 सीटों की आवश्यकता है. कांग्रेस की अगुवाई में यूपीए 46 सीटों पर जीत की ओर है.

पुडुचेरी में एनडीए ने कांग्रस से सत्ता छीनी

पुडुचेरी में एआईएनआरसी नीत एन डी ए 13 सीटों पर जीत चुकी है जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन को 6 सीटों पर बढ़त मिली हुई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page