हरियाणा के शिक्षामंत्री का ऐलान : स्कूलों में कल से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी और 31 मई तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

20 / 100
Font Size

सुभाष चौधरी

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षामंत्री कंवर पाल ने एलान किया है कि स्कूलों में कल से गर्मी की छुट्टियां शुरू होंगी और 31 मई तक रहेंगी. इससे पूर्व भी कोरोना महामारी के मद्देनजर गत 16 अप्रैल को हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों को 30 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश जारी किया था. साथ ही सभी आई टी आई में व्यक्तिगत ट्रेनिंग पर भी 30 अप्रैल तक के लिए रोक लगाने का ऐलान किया गया था.

समझा जाता है कि शिक्षा विभाग ने 31 मई तक सभी स्कूलों में गर्मी छुट्टी घोषित करने का निर्णय कोरोना महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया है. सरकार इस मामले में कोई रिस्क लेना चाहती है. हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को हरियाणा की बात में प्रदेश में लॉक डाउन लगाने की अफवाह को सिरे से खारिज कर दिया था लेकिन इस बार कोरोना की चपेट में बच्चे और युवा ही बड़ी संख्या में आ रहे हैं. इसलिए सरकार ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर गर्मी छुट्टी का ऐलान कर दिया. अगर हालात सुधरेंगे तो जून में स्कूलों को पुनः खोलने का निर्णय लिया जा सकता है जिसकी संभावना अभी कम दिखती है.

कोरोना मामले में हरियाणा सरकार की ओर से लिए गए निर्णय :

  • हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के लगातार तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए निर्णय लिया है कि अंडर सेक्रेटरी एवं समकक्ष और इससे नीचे के अधिकारी-कर्मचारी घर से काम कर सकेंगे। साथ ही कार्यालयों में उपस्थिति 50 प्रतिशत करने का निर्णय भी लिया गया है।
  • Covid 19 को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने सरकारी कार्यालयों एवं अधिकारियों के लिए दिशा निर्देश जारी किए.
  • स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि निजी व सरकारी अस्पतालों में जाने वाले खांसी, जुकाम, गला दर्द या बुखार जैसे लक्षणों वाले मरीजों का कोविड टैस्ट करवाया जाएगा ताकि मरीजों का समुचित उपचार किया जा सके। साथ ही कोविड के चलते नागरिक अस्पतालों में सर्जरी को बंद किया गया है।
  • हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में इस समय करीब 42 हजार कोरोना संक्रमित मामले हैं, जिनमें से करीब 30 हजार होम आईसोलेशन में है। श्री विज ने कहा कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों पूरी देखभाल की जा रही है।
  • हरियाणा के वित्त आयुक्त और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि हरियाणा में कोविड संक्रमण को लेकर स्थिति पूर्णतः नियंत्रण में है और अभी तक लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं है।
  • हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के दृष्टिगत श्री माता मनसा देवी मन्दिर, पंचकूला तथा श्री माता शीतला देवी मन्दिर, गुरुग्राम को बंद रखने के आदेश बारे विचारोपरांत अब इन दोनों मंदिरों को श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिये खुला रखे जाने का निर्णय लिया है।
  • मुख्यमंत्री ने श्रमिकों से आग्रह किया कि वे निश्चिंत होकर अपने कार्य में लगे रहें,. हरियाणा में लॉकडाउन की चल रही अफवाहों पर विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।किसी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आने दी जाएगी। हरियाणा सरकार उनके साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि पिछले साल लॉकडाउन लगने के कारण अर्थव्यवस्था का चक्र रूकने से कईं श्रमिकों को समस्या का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार मजदूरों और कामगारों विशेषकर दैनिक और मासिक वेतन पर काम करने वालों के हितों को ध्यान में रखते हुए, हरियाणा में कोई लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।
  • HSIIDC, उद्योग, स्थानीय निकाय विभाग और HSVP के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रदेश में अनधिकृत क्षेत्रों में चल रहे उद्योगों को नियमित करने के लिए पॉलिसी बनाकर उसे जल्द से जल्द अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page