जिला में जल संरक्षण के लिये अभियान चलाया जाएगा : यश गर्ग

Font Size

गुरुग्राम 02 मार्च। गुरूग्राम जिला में भूमिगत जल स्तर की स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा जल संरक्षण को लेकर व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान उपायुक्त एवं गुरूजल सोसायटी के चेयरमैन डा. यश गर्ग के मार्ग दर्शन में गुरूजल सोसायटी की टीम द्वारा जिला नगर योजनाकार विभाग के साथ मिलकर चलाया जाएगा।


इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. यश गर्ग ने बताया कि गुरूग्राम जिला में घटता भूमिगत जल स्तर हम सभी के लिए चिंता का विषय है। मानसून आने से पहले जरूरी है कि बारिश के पानी के संचयन तथा जल संरक्षण को लेकर पहले से कार्य योजना तैयार की जाए। उपायुक्त ने गुरूजल सोसायटी की टीम को निर्देश दिए हैं कि इस दिशा में चरणबद्ध तरीके से एक्शन प्लान तैयार करें। वे जिला नगर योजनाकार विभाग के साथ मिलकर जिला में विभिन्न स्थानों पर लगे रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चरों को चालू हालत में होना सुनिश्चित करने के लिए एक अभियान चलाएं।


उपायुक्त के निर्देशों को अमलीजामा पहनाते हुए गुरूजल सोसायटी की टीम ने जिला नगर योजनाकार (प्लानिंग) संजीव कुमार तथा डीटीपी एन्फोर्समेंट आर एस भाठ के साथ बैठक की है। इस बैठक में रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चरों के मानदंड तथा इसे लेकर बनाए गए कानूनी मानदण्डों की पालना पर चर्चा की गई। इसके साथ ही रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चरों के स्टेट्स तथा इनकी फंक्शनेलिटी चैक करने के लिए एन्फोर्समेंट ड्राईव चलाने की रूपरेखा तैयार की गई है।

डीटीपी प्लानिंग ने गुरूजल की टीम को सुझाव दिया कि वे जिला में ऐसे क्षेत्रों की पहचान करें जहां पर रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चरों की सबसे ज्यादा जरूरत है। इसी प्रकार डीटीपी एन्फोर्समेंट ने भी सुझाव दिया है कि जल्द ही रेन वाॅटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चरों की चैकिंग के लिए सघन अभियान चलाया जाए और अनियमितता पाए जाने पर हरियाणा बिल्डिंग कोड 2017 के तहत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page