मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में हुई ड्रेनेज प्लान कमेटी की बैठक, अब तक की कार्रवाई की हुई समीक्षा

55 / 100
Font Size

गुरूग्राम, 1 मार्च। गुरूग्राम की मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र के लिए गठित ड्रेनेज प्लान कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मेयर ने कमेटी द्वारा अब तक की गई कार्रवाई तथा कमेटी के प्लान अनुसार किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।


    बैठक में बताया गया कि डे्रेनेज प्लान कमेटी की पूर्व में 6 बैठकें आयोजित की गई थी तथा कमेटी सदस्यों ने संबंधित कार्यकारी अभियंताओं के साथ विभिन्न क्षेत्रों का मौका निरीक्षण भी किया था। कमेटी द्वारा जलभराव की समस्या के समाधान बारे आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों, शहर के नागरिकों तथा इस क्षेत्र के विशेषज्ञों से सुझाव लिए गए थे तथा प्राप्त सुझावों के आधार पर संबंधित प्वाईंट्स का मौका निरीक्षण कार्यकारी अभियंताओं द्वारा किया गया था। बैठक में बताया गया कि शहर के मुख्य प्वाईंट पर गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा कार्य किया जाना है। इस पर मेयर मधु आजाद ने कहा कि जीएमडीए अधिकारियों के साथ एक संयुक्त बैठक उनकी अध्यक्षता में आयोजित की जाए।
    बैठक में ड्रेनेज प्लान कमेटी की चेयरपर्सन अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने कहा कि बरसाती पानी को नजफगढ़ ड्रेन में भेजने की बजाए यहीं पर उसका समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए अरावली क्षेत्र में चैक-डैम आदि बनाने की सिफारिश कमेटी द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि रेनवाटर हारवैस्टिंग बारे सर्वे की जा रही है तथा यह कोशिश है कि मानसून से पूर्व प्रथम चरण में रेनवाटर हारवैस्टिंग स्ट्रक्चर तैयार किए जा सकें।


बैठक में मेयर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानसून से पूर्व जल निकासी संबंधी सभी कार्य पूर्ण कर लें। इसके अलावा, तालाबों को भी तैयार किया जाए, ताकि मानसून आने पर जलभराव की समस्या उत्पन्न ना हो। मेयर ने कहा कि अधिकारी जब भी किसी वार्ड में सर्वे या अन्य कार्य के लिए जाएं, संबंधित निगम पार्षद को इसकी सूचना अवश्य दें। इसके साथ ही अन्य विभाग भी अगर निगम क्षेत्र में कोई कार्य करते हैं, तो उसकी सूचना भी संबंधित पार्षद के पास होनी चाहिए।


बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त जसप्रीत कौर एवं सुरेन्द्र सिंह, निगम पार्षद कुलदीप यादव, कुलदीप बोहरा, विरेन्द्रराज यादव, सीमा पाहुजा एवं सुनील कुमार, चीफ इंजीनियर टीएल शर्मा, एसई राधेश्याम शर्मा एवं विजय ढ़ाका सहित कार्यकारी अभियंता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page