दूसरे जीरो वेस्ट डे पर जनता का मिला समर्थन, सोमवार को दूसरे जीरो वेस्ट डे पर एकत्रित हुआ 120 टन गीला कचरा

Font Size

गुरुग्राम्, 25 जनवरी। गुरुग्राम् को स्वच्छ, सुंदर एवं स्वस्थ शहर बनाने की दिशा में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में दिसम्बर माह में जीरो वेस्ट डे की शुरूआत की गई थी। इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त हुए थे। नगर निगम गुरुग्राम् द्वारा 25 जनवरी को भी दूसरा जीरो वेस्ट डे मनाया गया। इसमें गुरुग्राम् के नागरिकों का और भी अधिक सहयोग एवं समर्थन मिला।

दूसरे जीरो वेस्ट डे पर जनता का मिला समर्थन, सोमवार को दूसरे जीरो वेस्ट डे पर एकत्रित हुआ 120 टन गीला कचरा 2


दूसरे जीरो वेस्ट डे को सफल बनाने में गुरूग्राम के नागरिकों ने गीले व सूखे कचरे को अलग-अलग किया तथा सोमवार को कचरा एकत्रित करने वाली गाडिय़ों ने केवल गीला कचरा ही एकत्रित किया। दूसरे जीरो वेस्ट डे पर 120 टन गीला कचरा एकत्रित हुआ और विशेष बात यह रही कि बंधवाड़ी लैंडफिल साईट में सोमवार को कचरा नहीं गया। जीरो वेस्ट डे की सफलता गुरूग्राम के नागरिकों पर निर्भर है तथा नागरिकों ने इसमें अपना भरपूर समर्थन दिया।

गुरुग्राम् की मेयर मधु आजाद, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह तथा संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने गुरूग्राम के नागरिकों का धन्यवाद व्यक्त किया तथा कहा कि जीरो वेस्ट डे की सफलता में नागरिकों का भरपूर योगदान है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 25 दिसम्बर 2020 को जीरो वेस्ट डे की अनूठी पहल की थी। उस दिन 105 टन गीला कचरा एकत्रित किया गया था।

इसकी सफलता को देखते हुए 25 जनवरी को भी जीरो वेस्ट डे रखा गया तथा 120 टन गीले कचरे को एकत्रित किया गया। इस गीले कचरे से बहुमूल्य खाद तैयार करके शहर में हरियाली बढ़ाने में इसका उपयोग किया जाएगा। इससे एक ओर जहां बंधवाड़ी में कचरा कम से कम पहुंचेगा और हम कचरे के  पहाड़ को खत्म करने में कामयाब होंगे। सभी की सामुहिक भागीदारी से कचरा शून्य-गुरूग्राम अतुल्य का नारा कामयाब होगा तथा हम अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में प्रथम पायदान पर लाने में सफल होंगे।

You cannot copy content of this page