प्रधानमंत्री 16 जनवरी को कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आरम्भ करेंगे

Font Size

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी, 2021 को सुबह 10:30बजेवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश स्तर पर शुरू हो रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ करेंगे। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा और देश के सभी हिस्सों में इस अभियान का आयोजन किया जायेगा। लॉन्च के दौरान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के3000 से अधिक सत्र स्थल वर्चुअल रूप से जुड़े रहेंगे। उद्घाटन के दिन प्रत्येक सत्र स्थल पर लगभग 100 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा।

यह टीकाकरण कार्यक्रम प्राथमिकता वाले समूहों के सिद्धांत पर आधारित है और इस चरण के दौरान आईसीडीएस श्रमिकों समेत सरकारी और निजी, दोनों क्षेत्रों के स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जायेगा।

टीकाकरण कार्यक्रम में को-विन का उपयोग किया जायेगा, जो केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म है। को-विनवैक्सीन स्टॉक, भंडारण तापमान और कोविड-19 वैक्सीन के लाभार्थियों की व्यक्तिगत स्थिति की वास्तविक समय पर जानकारी प्रदान करेगा। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म, टीकाकरण सत्रों के संचालन के दौरान सभी स्तरों के कार्यक्रम प्रबंधकों की सहायता करेगा।

कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और को-विन सॉफ़्टवेयर से संबंधित पूछ-ताछ के लिए एक समर्पित 24×7 कॉल सेंटर-1075 भी स्थापित किया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सक्रिय समर्थन से कोविशील्ड और कोवैक्सीन, दोनों की पर्याप्त मात्रा पहले ही पूरे देश में सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को पहुंचा दी गई है। राज्य/केन्द्र शासित प्रदेशसरकारों द्वारा जिला स्तर परइनका वितरण किया जा चुका है। जन भागदारी के सिद्धांतों पर कार्यक्रम शुरू करने के लिए सभी तैयारियां का जा चुकी हैं।

You cannot copy content of this page