बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय बनाने की मांग की, इसका नामकरण कवि विद्यापति के नाम पर करने पर बल

Font Size

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण कवि कोकिल विद्यापति के नाम पर करने की मांग की है। इस संबंध में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को लिखे पत्र में उन्होंने दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में मान्यता देने एवं विकसित करने का सुझाव दिया है। साथ ही उड़ानों की संख्या बढ़ाने, एयरपोर्ट के विस्तार, नाइट लैंडिंग सुविधा व सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम करने पर बल दिया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने श्री पूरी को लिखे पत्र में दरभंगा एयरपोर्ट पर लगातार यात्रियों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यहां से अन्य विमानन कंपनियों की हवाई सेवाएं भी शुरू कराने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि इस एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने की सभी संभावनाएं हैं। इसलिए इस दिशा में केंद्र सरकार को तत्काल निर्णय लेना चाहिए।

उन्होंने यहां स्थाई यात्री टर्मिनल के निर्माण की मांग भी की है । इसके लिए एयरपोर्ट की चिन्हित 31 एकड़ जमीन को दरभंगा एयरपोर्ट को स्थानांतरित करने की कार्यवाही तेज करने पर बल दिया है। इसके लिए बिहार सरकार की ओर से राशि आवंटित कर दी गई है।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट कार्गो सहित विकसित करने की जरूरत है। इसके लिए यहां नाइट लैंडिंग फैसिलिटी भी मुहैया कराई जाए जिससे रात्रि में भी हवाई उड़ान को संचालित किया जाना संभव हो सके।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई है । उन्होंने कहा है कि एयरपोर्ट की चारदीवारी की ऊंचाई काफी कम है जिससे कि बाहर से खड़े लोग भी हवाई उड़ान को आसानी से देख सकते हैं। यह स्थिति सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं है । इसलिए चहारदीवारी की ऊंचाई अधिक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि अगर केंद्र सरकार अपने स्तर पर चारदीवारी की ऊंचाई अधिक करने का काम तत्काल शुरू करें । इसके लिए उन्होंने केंद्र की अनुमति मिलने पर राज्य स्तर पर भी कराने का आश्वासन दिया है।

You cannot copy content of this page