राजकीय महाविद्यालय सेक्टर 9 में गणितज्ञ रामानुजन की जयंती पर ऑनलाइन लेक्चर का आयोजन, गणित में उनके योगदान पर हुई चर्चा

Font Size

गुरुग्राम्। राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर 9 , गुरुग्राम के गणित विभाग की ओर से भारत के महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के उपलक्ष्य पर देश भर में मनाए जाने वाले राष्ट्रीय गणित दिवस पर ऑनलाइन लेक्चर का आयोजन कराया गया। “श्रीनिवास रामानुजन के जीवन और कार्यों” पर आयोजित इस ऑनलाइन लेक्चर में दिल्ली विश्वविद्यालय के जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज की सहायक प्राध्यापिका चनप्रीत कौर बतौर मुख्य वक्ता उपस्थित रहीं।

रामानुजन जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के एरोड जिले के एक गरीब ब्राह्मण परिवार में जन्मे साधारण से व्यक्ति का विश्व भर में ख्याति प्राप्त कर जाना हम सभी के लिए प्रेरणा का विषय है। टैक्सी कैब नंबर, मैजिकल स्क्वायर, इनफाइनाईट सीरीज जैसी अनेकानेक विषयों पर बोलते हुए उन्होंने श्री रामानुजन के कार्यों पर विस्तृत जानकारी दी।

वेबेक्स मीट एप्प पर आयोजित इस कार्यक्रम में 70 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। अंत में विद्यार्थियों और आयोजकों का उत्साहवर्धन करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर सत्यमन्यु यादव ने इस प्रकार के शैक्षणिक गतिविधियों को निरंतर आयोजित करने और महाविद्यालय में नाविन्य का संचार करने का आह्वान किया।

इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के रीना कुमारी, रोहित शर्मा, डॉक्टर प्रदीप, श्रीमती वेणु, श्रीमती पलक, विजयवीर, सोमी देवी, मोहिता शर्मा, निशा यादव तथा वंदना यादव आदि उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page