गुरुग्राम् में कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ से प्रशासन के माथे पर पड़ने लगे बल, अब गाइड लाइन पालन करने की देने लगे चेतावनी

Font Size

मंडल आयुक्त अशोक सांगवान की अध्यक्षता में हुई अधिकारियों की बैठक

फेस मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के पालन पर दिया बल

बैंक्वेट हॉल तथा सार्वजनिक स्थलों की होगी सघन चेकिंग

गुरुग्राम, 21 सितम्बर । कोरोना संक्रमण रोकथाम के उद्देश्य को लेकर अब गुरुग्राम जिला प्रशासन और अधिक सख्ती बरतेगा। जहां एक ओर बैंकट हॉल तथा सार्वजनिक स्थलों पर सघन चेकिंग अभियान चलाया जाएगा, वहीं दूसरी ओर फेस मास्क का प्रयोग नहीं करने वाले तथा सोशल डिस्टेंसिंग नियम का पालन नहीं करते पाए जाने पर चालान करने की गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा।

यह निर्णय आज गुरुग्राम के मंडल आयुक्त अशोक सांगवान की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आयोजित की गई अहम बैठक में लिया गया। इस बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री के अलावा अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार तथा सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने भाग लिया।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंडलायुक्त अशोक सांगवान ने कहा कि जिला में कोरोना वायरस के संक्रमण पर ब्रेक लगाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ सख्ती बरती जाएगी। इस दिशा में बैंकट हॉल तथा सार्वजनिक स्थलों पर चेकिंग बढ़ाई जाएगी।

अनलॉक 4 की गाइडलाइंस आने के बाद शहर में लगभग सभी गतिविधियां शुरू हो गई है लेकिन देखने मे आया है कि इस दौरान आम जनता द्वारा फेस मास्क पहनने और एक दूसरे के बीच उचित दूरी रखने के नियम की पालना में भी ढिलाई बरती जा रही है। ऐसा करने से दिन प्रतिदिन कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने कहा कि कोरोना संक्रमण की स्टेज अभी गंभीर है, ऐसे में लोगों को चाहिए कि वे घबराए नहीं लेकिन अपनी स्वयं की तथा पड़ोसियों की सुरक्षा का ध्यान रखें। अभी जिला गुरुग्राम में कोरोना का खतरा टला नहीं है, इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। सभी लोग स्वयं यह आदत डालें कि घर से बाहर निकलते ही फेस मास्क पहने और एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी अवश्य रखें। इसके अलावा, अपने हाथों को सैनिटाइज किये बगैर या साबुन से धोने से पहले अपने चेहरे पर ना लगाएं। लोग खुद अपना ख्याल रखेंगे तभी कोरोना जीत हासिल हो सकती है।


कोरोना के आंकड़े सांझा करते हुए बैठक में बताया गया कि टेस्टिंग करने में गुरुग्राम जिला प्रदेश में सर्वाधिक टेस्टों के साथ पहले स्थान पर है। अब तक लगभग दो लाख 40 हजार टेस्ट हो चुके हैं। सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने मंडलायुक्त को अवगत करवाया कि 1 लाख 60 हजार प्रति मिलियन टेस्ट के साथ गुरुग्राम जिला हरियाणा प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में टॉप पर है। प्रति मिलियन टेस्ट देश में सबसे ज्यादा गुरुग्राम जिला में करवाए गए हैं।


बैठक में यह भी बताया गया कि गुरुग्राम जिला में कोरोना संक्रमण टेस्टिंग के लिए आर टी पीसीआर तथा रैपिड एंटीजन टेस्ट 60 : 40 के अनुपात में हो रहे हैं अर्थात यहां पर आरटी पीसीआर विधि से टेस्टों की संख्या अधिक है। सिविल सर्जन ने यह भी बताया कि गुरुग्राम में पॉजिटिविटी रेट 7.5 प्रतिशत है और केस फैटेलिटी रेट अर्थात कोरोना की वजह से मृत्यु दर 0.88 प्रतिशत है।

मंडल आयुक्त अशोक सांगवान ने यह भी बताया कि कोरोना मरीजों के लिए सरकारी तथा निजी अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या भी काफी बढ़ा दी गई है। अब जिला प्रशासन द्वारा अस्पतालों में कुल बेड के 25% से बढ़ाकर 35% बेड कोविड-19 मरीजों के लिए निर्धारित कर दिए हैं। इस लिहाज से अब जिला में लगभग 2000 बेड कोरोना मरीजो के लिए हो गए हैं। इनके अलावा कोरोना मरीजों के लिए आईसीयू में 260 तथा वेंटिलेटर सुविधा युक्त 122 बेड भी उपलब्ध हैं।

You cannot copy content of this page