“कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 2 गवर्नमेंट पेड जबकि 7 सेल्फ पेड आइसोलेशन सैंटर बनाये गए”

Font Size

गुरुग्राम 14 सिंतबर। गुरूग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए 2 गवर्नमेंट पेड तथा 7 सेल्फ पेड आइसोलेशन सैंटरों सहित कुल 9 आइसोलेशन सैंटर बनाए गए हैं। जो लोग स्वयं को अपने घरों में आइसोलेट नही कर सकते, वे इन आइसोलेशन सैंटरों में रहकर अपना इलाज करवा सकते हैं।


श्री खत्री ने बताया कि जिन लोगों के घरों में आइसोलेशन के लिए पर्याप्त जगह नही है, उनके लिए सरकार ने गवर्नमेंट पेड दो आइसोलेशन सुविधा मुहैया करवाई है जहां पर मरीज के रहने और खाने आदि का खर्च सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सुविधाओं का विस्तार किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमित ऐसे मरीज जिन्हें गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सैंटरों में निःशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं से ज्यादा सुविधाएं चाहिए तो वे सैल्फ पेड अर्थात् स्वयं के खर्च पर आइसोलेशन सैंटर मे रह सकते हैं। सैल्फ पेड के लिए 7 आइसोलेशन सैंटर चिन्हित किए गए हैं।


उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन आइसोलेशन सैंटरों में रहने वाले मरीजों के स्वास्थ्य की लगातार माॅनीटरिंग की जाती है। यहां पर मरीजों की सुविधा के लिए एक डाॅक्टर तथा पैरामैडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि फिलहाल गुरूग्राम के सैक्टर-22 स्थित माम्स पीजी में चलाए जा रहे गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सैंटर में 35 कोरोना संक्रमित मरीज रह रहे हैं। यहां पर कोरोना संक्रमित मरीजों को तीनो समय का खाने के साथ अन्य मूलभूत सुविधाएं निःशुल्क दी जा रही हैं अर्थात् इनका खर्च सरकार वहन कर रही है और मरीज को कोई चार्जिज नही देने हैं। श्री खत्री ने बताया कि मरीजों को यहां फेस मास्क, सेनिटाइजर, हेयर कैप, हैंड ग्लव्ज, पेपर टावल तथा साबुन सहित अन्य सामान भी उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने बताया कि जिला में इसके अलावा, एक अन्य गवर्नमेंट पेड आइसोलेशन सैंटर अतुल कटारिया चैंक पर स्थित होटल इम्पीरियल को भी बनाया गया है जिसे जरूरत अनुसार तथा मरीजों की संख्या अनुरूप इस्तेमाल किया जाएगा।


पेड आइसोलेशन सैंटरों के बारे में जानकारी देते हुए श्री खत्री ने बताया कि फिलहाल जिला में एक कोरोना संक्रमित मरीज सैल्फ पेड आइसोलेशन सैंटर मे रह रहा है। यह आइसोलेशन सैंटर डीएलएफ फेज-1, डी-7/6 में बनाया गया है। इसके अलावा, जिला में 6 अन्य सैल्फ पेड आइसोलेशन सैंटर भी बनाए गए हैं जिनमें सैक्टर-14 का जिंजर होटल, सैक्टर-12 का होटल डोलफिन, सैक्टर-60 का होटल रैडफोक्स, बसई के पास होटल द राॅयल, बस अड्डे के निकट अंबा रेजीडेंसी, डीएलएफ फेज-2 की आहुजा रेजीडेंसी को बनाया गया है। इन सेल्फ पेड आइसोलेशन सुविधाओं में 321 कमरों की व्यवस्था है और इनके रेट टैक्स के अलावा 1200 रूप्ए से लेकर 3500 रूप्ए तक निर्धारित किए गए हैं जिसमें तीन समय का भोजन भी शामिल है।


श्री खत्री ने बताया कि गुरूग्राम में कोरोना के ज्यादात्तर मरीज एसिम्टोमैटिक आ रहे हैं अर्थात् जिनमें बीमारी के लक्षण दिखाई नहीं दे रहे लेकिन टेस्ट में उनका पाॅजिटिव आया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ऐसे मरीजो को अपने घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है। होम आइसोलेशन के लिए मरीज को अलग कमरा तथा अलग शौचालय चाहिए लेकिन कुछ घरों में इसके लिए पर्याप्त जगह नहीं होती। ऐसे मरीजो के लिए जिला प्रशासन ने अन्य स्थानों पर आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसके लिए मरीज को चार्जिज भी नहीं देने पडे़गे। उनका वहां रहने का खर्च सरकार उठा रही है।

You cannot copy content of this page