साढ़े 5 माह बाद सोमवार से शुरु हो गया है दिल्ली मेट्रो का संचालन

Font Size

पहले दिन यात्रियों की संख्या रही कम
कोरोना से बचाव के किए गए हैं पुख्ता प्रबंध
मेट्रो के शुरु हो जाने से यातायात का दबाव भी हो जाएगा कम
गुडग़ांव, 7 सितम्बर : सोमवार को मेट्रो प्रशासन ने मेट्रो का संचालन शुरु कर दिया है। करीब साढ़े 5 माह बंद रहने के बाद सोमवार से दिल्ली-मेट्रो के साथ ही रैपिड मेट्रो का संचालन भी कोरोना से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए शुरु हो गया है। मेट्रो संचालन से यातायात का बढ़ता दबाव भी काफी कम हो जाएगा और दैनिक यात्रियों को दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में आने-जाने में आ रही समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा।

इन दैनिक यात्रियों को भारी आर्थिक नुकसान का भी सामना मेट्रो के न चलने से उठाना पड़ रहा था। मेट्रो प्रबंधन ने गुडग़ांव के हुडा सिटी सेंटर से समयपुर-बादली मेट्रो का संचालन 2 शिफ्टों में शुरु किया है। प्रात: 7 से 11 और सायं 4 से 8 मेट्रो का संचालन होगा। सोमवार को
मेट्रो शुरु होने के पहले दिन ही गुडग़ांव स्थित पांचों मेट्रो स्टेशनों पर यात्रा करने के लिए यात्री पहुंचे। हालांकि पहले दिन यात्रियों की संख्या कम ही रही बताई जाती है। कहा जाता है कि काफी यात्रियों को मेट्रो संचालन के शुरु होने की जानकारी भी न मिल पाई हो।

मेट्रो प्रबंधन ने कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन कराने की पूरी व्यवस्था की हुई है। जहां मेट्रो परिसर को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया
है, वहीं यात्रा करने वाले यात्रियों को भी कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन कराने के लिए भी जागरुक किया जा रहा है। बिना फेस मास्क व तापमान जांच किए बिना मेट्रो परिसर में आने की किसी को भी इजाजत नहीं है। मेट्रो के अंदर सामाजिक दूरी का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। यात्री एक सीट छोडक़र ही मेट्रो में सफर कर रहे हैं। मेट्रो प्रबंधन ने छोड़ी गई सीट पर कोरोना से संबंधित स्टिकर लगा दिया है, ताकि कोई सीट पर बैठ न सके।
मेट्रो में जहां अच्छी-खासी भीड़ होती थी, वहीं अब सीमित संख्या में ही लोग पहले दिन सफर करते दिखाई दिए।प्लेटफार्म व मेट्रो परिसर में सफाई की पूरी व्यवस्था की गई है। सुरक्षात्मक भी सभी प्रबंध किए गए हैं, ताकि कोरोना से बचाव किया जा सके।

You cannot copy content of this page