जिला उपायुक्त बोले : गुरुग्राम में सामाजिक आयोजनों के कारण कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं

53 / 100
Font Size

गुरुग्राम 28 अगस्त। गुरुग्राम में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के बढ़ते मामले पर जिला उपायुक्त अमित खत्री ने यह कहते हुए सफाई दी कि सिर्फ गुरुग्राम में ही नहीं बल्कि पिछले एक सप्ताह से सभी जगहों से कोरोना के मामले अधिक सामने आ रहे हैं । उन्होंने कहा कि जितने भी नए केस देखने को मिल रहे है वह कही न कहीं किसी सामाजिक कार्यक्रम का हिस्सा रहे हैं । उन्होंने कहा कि जहाँ तक गुरुग्राम की बात है तो प्रदेश में सबसे अधिक रिकवरी रेट इस समय गुरुग्राम जिला का है. उनके अनुसार गुरुग्राम का रिकवरी रेट 91 प्रतिशत है। टेस्टिंग की जानकारी देते हुए उनका कहना था कि जिला में कुल 1 लाख 58 हजार 528 टेस्ट किए जा चुके हैं. यह प्रदेश के सभी जिलों में तो सबसे अधिक है ही साथ ही एनसीआर ज़ोन के अंदर भी गुरुग्राम में सबसे अधिक टेस्टिंग का प्रमाण है।

उपायुक्त अमित खत्री आज जिला के लघु सचिवालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. उनके साथ मंडलायुक्त अशोक सांगवान और सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव भी मौजूद थे । श्री खत्री ने माना कि पिछले एक सप्ताह से कोरोना के अधिक केस देखने को मिले हैं जहां पहले 50 से 60 नए पॉजिटिव केस देखने को मिल रहे थे वहीं कुछ दिनों से ये बढ़कर लगभग 100 के आसपास हुआ है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन की सूचि रिवाइज की है. साथ ही शहर में कुछ जगहों को लार्ज आउट ब्रेक रीजन भी घोषित किया गया है।

उन्होंने कहा कि जितने भी नए केस देखने को मिल रहे है वह कही न कहीं किसी सामाजिक कार्यक्रम का हिस्सा रहे हैं ।  उन्होंने कहा कि लोगो को कोरोना के खिलाफ अभी और सावधानियां बरतनी होगी। भीड़ में जाने से बचना होगा , दो गज की दूरी को बनाए रखना होगा, फेस मास्क का इस्तेमाल करते रहें. उन्होंने बल देते हुए कहा कि जब तक आवश्यक न हो घरों से बाहर न निकलें. इन सावधानियों के बरतने से कोरोना से बचा जा सकता है। 


80 यूनिट प्लाज़्मा अभी तक प्लाज़्मा बैंक को प्राप्त , सभी रिकवर हुए पेशेंट करे डोनेट

उपायुक्त अमित खत्री ने जिला के कोरोना से जंग जीत चुके सभी 8 से 9 हजार लोगों से आव्हान करते हुए कहा कि उन सभी को जिला के रोटरी ब्लड बैंक में बनाए गए प्लाज़्मा बैंक में आकर प्लाज़्मा डोनेट करे और दूसरे कोरोना मरीजों को भी स्वस्थ होने में मदद करें । श्री खत्री ने कहा कि अब तक जिला में 8 से 9 हजार लोग कोरोना को हराकर एक सामान्य जीवन व्यतीत कर रहे है, ऐसे में उन सभी लोगों को आगे आते हुए कोरोना से लड़ाई लड़ रहे अन्य लोगो की मदद करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक साथ मिलकर ही इस महामारी से लड़ा जा सकता है ऐसे में प्लाज़्मा एक एहम भूमिका निभाता है और कोरोना से स्वस्थ हो चुके मरीज के शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होती है जिसके बाद वह प्लाज़्मा डोनेट करते हुए अन्य लोगो की भी मदद कर सकता है। प्लाज़्मा डोनेशन एक सामान्य रक्तदान जैसी ही प्रतिक्रिया है इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इसके लिए आगे आना चाहिए और दूसरो को जीवनदान देते हुए मानवता का उदाहरण देना चाहिए।

गुरुग्राम में चल रही प्राइवेट बसो के अंदर सामाजिक दूरी की पालना सुनिश्चित करने को लेकर पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए श्री खत्री ने कहा कि सभी बसों के अंदर सामाजिक दूरी की पालना हो इस बारे में गाइडलाइंस पहले से ही जारी की जा चुकी है, और जल्द ही इसको लेकर ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के साथ बैठक की जाएगी जिसमें बसों के अंदर सामाजिक दूरी की पालना का उल्लंघन न हो इसको लेकर विशेष चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page