गुरुग्राम में 13 दिनों में 10 हजार से ज्यादा व्यक्तियों के हुए कोरोना टेस्ट, 347 कोरोना पॉजिटिव मिले

Font Size

गुरुग्राम 7 जुलाई। गुरुग्राम में पिछले 13 दिनों में रैपिड एंटीजन टैस्ट किट से 10000 से ज्यादा व्यक्तियों के कोरोना के टेस्ट करवाए जा चुके हैं। अब कोरोना की रोकथाम के लिए गुरूग्राम जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य विभाग ने ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों के टेस्ट करने पर जोर दिया हुआ है। उपायुक्त अमित खत्री का कहना है कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए विश्व भर में यही तकनीक अपनाई जा रही है। टेस्ट करके पाॅजीटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को अलग रखकर उनका इलाज किया जाता है ताकि बाकि लोग उनके संपर्क में आने से बचें। इस प्रकार कोरोना संक्रमण के चक्र को तोड़ा जा रहा है।

गुरुग्राम में 13 दिनों में 10 हजार से ज्यादा व्यक्तियों के हुए कोरोना टेस्ट, 347 कोरोना पॉजिटिव मिले 2श्री खत्री ने बताया कि गुरूग्राम को रैपिड एंटीजन की किट 2 बार मिली हैं। एक बार 8 हजार तथा दूसरी बार 10 हजार किट प्राप्त हुई हैं। जल्द ही 10,000 एंटीजन किट और मिलने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से गुरूग्राम में आरटीपीसीआर तथा रैपिड एंटिजन दोनो विधियों से प्रतिदिन 2 हजार से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। सोमवार को भी दोनो विधियों से 2345 टेस्ट किए गए। श्री खत्री ने यह भी बताया कि गुरूग्राम के नागरिक अस्पताल में आरटीपीसीआर टेस्टिंग के लिए एक मशीन लगी हुई थी जिसका संचालन 24 घंटे किया जा रहा है और अब अस्पताल को दूसरी नई मशीन जल्द ही मिलने वाली है, जिसके बाद प्रतिदिन होने वाले टेस्टों की संख्या में और वृद्धि होगी तथा उनकी रिपोर्ट भी अपेक्षाकृत जल्दी आएगी।

गुरूग्राम में टेस्टिंग के बारे में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से गुरूग्राम में अब तक 10,000 से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं जिनमें 347 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इस प्रकार की किट से टेस्टिंग मुख्य रूप से लार्ज आउटब्रेक रीजन अर्थात् उन क्षेत्रों में किया जा रहा है जहां पर कोरोना के ज्यादा पाॅजीटिव केस रिपोर्ट हुए हैं। इस क्षेत्रों में पाॅजीटिव केसों की पहचान के लिए सघन टेस्टिंग अभियान चलाया जा रहा है जो 14 जुलाई तक चलेगा। इस कार्य में निगम पार्षदों व आरडब्लूए संस्थाओं का सहयोग लिया जा रहा है। टेस्टिंग के लिए रोस्टर तैयार करके कैंप लगाए जा रहे हैं। ये टेस्ट बिल्कुल फ्री किए जा रहे हैं। कैंप लगाने से 1 दिन पहले पार्षदों व आरडब्लूए के माध्यम से उनके क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाता है। कैंप में लैब टेक्नीशियन के अलावा नर्सिंग स्टाफ सहित डाॅक्टरों की जरनल ओपीडी भी लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इस टेस्टिंग प्रक्रिया में वरिष्ठ नागरिकों, गर्भवती महिलाओ तथा अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाती है।

स्वास्थ्य विभाग ने टेस्टों के लिए कैंप आयोजन का जो कार्यक्रम जारी किया है, उसके अनुसार डूंडाहेड़ा गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गुरुग्राम की टीम 9 जुलाई तथा 12 जुलाई को डूंडाहेड़ा सब सैंटर में कैंप लगाएगी। डूंडाहेड़ा गांव में ही राजकीय विद्यालय में 10 जुलाई तथा 13 जुलाई को विशेष टेस्टिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा, डूंडाहेड़ा के कम्युनिटी सेंटर राम चैक पर भी 8 जुलाई, 11 जुलाई तथा 14 जुलाई को कैंप लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि सुखराली एनक्लेव में पाले के घर के पास रविवार को 12 जुलाई को कैंप लगेगा। सुखराली एनक्लेव में ही राजकुमार के घर के पास 13 जुलाई को कैंप लगेगा। ओल्ड डीएलएफ में पार्क के पास 8 जुलाई को कैंप लगाया जाएगा। सेक्टर 14 में 9 जुलाई को, सरहौल में शनि मंदिर के पास 10 जुलाई को तथा अमित हॉल में 11 जुलाई को टेस्टिंग कैंप लगेगा।

उपायुक्त के अनुसार अर्जुन नगर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पटेल नगर की टीम 10 जुलाई को कम्युनिटी स्कूल में कैंप लगाएगी। इसी प्रकार, 11 जुलाई को रामनगर धर्मशाला में कैंप लगेगा और 12 जुलाई को अर्बन पीएचसी पटेल नगर में कैम्प लगाए जाएंगे। सेक्टर 15 पार्ट 2 के कम्युनिटी सेंटर में 8 जुलाई तथा 13 जुलाई को कैंप लगेगा और भीम नगर के कम्युनिटी सेंटर में 14 जुलाई को कैंप लगाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि ज्योति पार्क तथा मदन पुरी क्षेत्र में फिरोज गांधी कॉलोनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम टेस्टिंग कैंप लगाएगी। यह टीम 12 जुलाई को न्यू कॉलोनी की छोटी धर्मशाला में कैंप लगाएगी और 13 जुलाई को रवि नगर के केड़ामठ मंदिर में और 8 जुलाई व 14 जुलाई को फिरोज गांधी कॉलोनी के कम्युनिटी सेंटर में टेस्टिंग कैंप लगाएगी। इसी प्रकार, 9 जुलाई को बलदेव नगर धर्मशाला, 10 जुलाई को रवि नगर के द्रोण पब्लिक स्कूल में और 11 जुलाई को फिरोज गांधी कॉलोनी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कैंप लगाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिवाजी नगर क्षेत्र में राजकीय विद्यालय में कैंप 10 जुलाई को लगेगा। इसी प्रकार ओम नगर की धर्मशाला में 11 जुलाई, हरि नगर के हैफेड वेयर हाउस के पास 12 जुलाई, हरिनगर की ही अनीता आंगनवाड़ी में 8 जुलाई व 13 जुलाई को तथा शांति नगर पार्क में 9 जुलाई व 14 जुलाई को टेस्टिंग कैंप का आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि हीरानगर व गांधीनगर क्षेत्र में कम्युनिटी सेंटर कादीपुर में 10 जुलाई व 13 जुलाई को, धर्मशाला हीरा नगर में राधा कृष्ण मंदिर में 8 जुलाई व 12 जुलाई को, कम्युनिटी सेंटर 10 ए में 9 जुलाई व 14 जुलाई , धर्मशाला हीरानगर में 11 जुलाई को विशेष टेस्टिंग कैंप लगाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नाथूपुर क्षेत्र में यू59 डिस्पेंसरी में 13 जुलाई को, अंबेडकर भवन में 8 जुलाई व 11 जुलाई को, जमुना भवन यू26 में 9 जुलाई को, कुम्हारों की चैपाल में 10 जुलाई, 12 जुलाई व 14 जुलाई को टेस्टिंग कैम्प लगाए जाएंगे।

You cannot copy content of this page