भाजपा नेता सोनाली फौगाट ने मार्केट कमेटी के सचिव की चप्पल व थप्पड़ों से जमकर पिटाई की

Font Size

हिसार :  हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की महिला नेता व आदम पुर विधानभा से भाजपा की उम्मीद्वार के रूप में चुनाव हारने वाली  सोनाली फौगाट ने हिसार में मार्केट कमेटी के सचिव की चप्पल व थप्पड़ों से जमकर पिटाई की। यह मामला प्रदेश में ही नहीं दूसरे अन्य राज्यों में भी जबरदस्त चर्चा का विषय बन गया है और हरियाणा में इस अभद्र घटना को लेकर राजनीतिक तूल पकड़ने लगा है। एक सरकारी अधिकारी पर चप्पलों से हमला बोलना और गाली गलौज करने जैसे कानूनी अपराध करने वाली भाजपा नेता का जबरदस्त विरोध होने लगा है। कांग्रेस पार्टी के मीडिया सेल के प्रभारी एवं वरिष्ठ नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस घटना की तीव्र भर्त्सना की है और भाजपा नेत्री के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर प्रकाशित होने के बाद जनसामान्य ने भी तीव्र आलोचना की और कानून हाथ में लेने वाली उक्त महिला को तत्काल गिरफ्तार करने की मांग जोर पकड़ने लगी है।

यह मामला हिसार की एक मंडी का है जहां किसी बात को लेकर भाजपा की महिला नेता सोनाली फोगाट अपने दल बल के साथ पहुंची और वहां ड्यूटी पर मौजूद मार्केट कमेटी के सचिव से किसी बात को लेकर कहासुनी हुई और आव देखा न ताव सोनाली फोगाट ने अपने पैरों से चप्पल निकाले और अधिकारी पर जमकर बरसाने लगी।

सोशल मीडिया पर जारी इस वीडियो से यह स्पष्ट हो रहा है कि सोनाली सत्ता के मद में इतनी चूर थी कि किसी भी प्रकार का कानूनी अख्तियार नहीं रहने के बावजूद उसने एक सरकारी अधिकारी पर अपनी जूतियों से हमला बोला। यही नहीं वीडियो में सोनाली उक्त अधिकारी को अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए कई बार गालियां भी देते नजर आ रही है। मामले का आश्चर्यजनक तथ्य है की उक्त सरकारी अधिकारी उसके हमले से स्वयं को बचाते रहा और भाजपा नेता से उन्हें छोड़ देने की गुहार लगाता रहा लेकिन सोनाली उन पर जूतों से हमला करते हुए यह सिद्ध करती रही कि उनके लिए कानून और संविधान या फिर नैतिकता नाम की कोई चीज जीवित नहीं है। विडियो से स्पष्ट है कि अधिकारी के सर व कनपटी में काफी चूतें आई हैं .

इस विडियो से देखें घटना का सच : 

अधिकारी को पीटने के बाद अपने पास खड़े एक पुलिस अधिकारी को वह इस प्रकार मामले दर्ज करने का आदेश देती दिख रही है जैसे वह हरियाणा प्रदेश की महारानी हो और उनके मौखिक आदेश ही इस प्रदेश के लिए संविधान के शब्द। वास्तव में इस महिला नेता के कृत्य से हरियाणा प्रदेश आज शर्मसार महसूस कर रहा होगा और राजनीति कितनी गर्त में चली गई है इसका भी अंदाजा प्रदेश के लोगों को और सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को महसूस हो रहा होगा। यह घटना सरकारी अधिकारियों को सोचने पर मजबूर अवश्य करेगी. 

विचारणीय तथ्य तो यह है कि उनके पास खड़ा हुआ पुलिस कर्मी या पुलिस अधिकारी इस बात की जहमत नहीं उठा पाया कि वह सरकारी अधिकारी पर हमले करने वाली और सरकारी कामकाज में बाधा डालने का गैरकानूनी कृत्य करने वाली सोनाली फोगाट को तत्काल रोके और उसके खिलाफ ही कानूनी कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू करे । वीडियो से यह भी पता चलता है कि वहां मौजूद कई और व्यक्ति थे जिनमें से कुछ मंडी में काम करने वाले सरकारी कर्मी और व्यापारी भी संभवतया हो सकते हैं लेकिन किसी ने भी सोनाली फोगाट को यह अनैतिक काम करने से नहीं रोका और ना ही उन्हें कानून का पालन करने के प्रति आगाह किया।भाजपा नेता सोनाली फौगाट ने मार्केट कमेटी के सचिव की चप्पल व थप्पड़ों से जमकर पिटाई की 2

वीडियो से यह भी पता चल रहा है कि सरकारी अधिकारी को पीटने के बाद उसे जब कुछ गलती का एहसास हुआ तो  यह कहते हुए सिद्ध करने की कोशिश करने लगी कि उक्त अधिकारी ने उसके साथ बदतमीजी से बात की है। इस भाजपा नेता को संभवतया इस बात की भी मूलभूत जानकारी नहीं है कि अगर किसी सरकारी कर्मचारी या सरकारी अधिकारी ने किसी भी महिला या फिर जनसामान्य के साथ अभद्र तरीके से या गलत तरीके से व्यवहार किया या बातचीत की तो उसके लिए संवैधानिक प्रावधान है। उक्त अधिकारी से वरिष्ठ अधिकारी को शिकायत की जा सकती थी उनके खिलाफ चंडीगढ़ मुख्यालय को लिखा जा सकता था साथ ही पुलिस में भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती थी. स्वयं ही निर्णय देने और दण्डित करने का यह असंवैधानिक अधिकार आखिर उन्हें किसने दिया ? 

लेकिन यहां तो सत्ता का मुकुट जिसके सिर पर होता है वह सब कुछ संविधान सहित स्वयं में समाए हुए महसूस करने लगते हैं और पीड़ित पक्ष , पुलिस और जज भी खुद ही बनकर अपनी सुविधानुसार किसी को भी दंडित करने लगते हैं। हिसार में हुई इस घटना में भी इसी प्रकार का स्पष्ट चित्रण दिख रहा है।

हालांकि अभी तक हरियाणा सरकार की ओर से या फिर मार्केटिंग बोर्ड के किसी वरिष्ठ अधिकारी की ओर से इस मामले में किसी प्रकार की कार्रवाई करने के संकेत या बयान अब तक जारी नहीं किए गए हैं लेकिन मामला राजनीतिक तौर पर तूल पकड़ता दिख रहा है। 

उक्त जिला के डीसी या पुलिस अधिकारी ने क्या कार्रवाई की है ? क्या उक्त सरकारी अधिकारी का मेडिकल करवाया गया ? क्या मामले की जांच के आदेश दिए गए ? दोनों के बीच में क्या कहासुनी हुई थी ? क्या कहीं भाजपा नेता उक्त अधिकारी से नियम विरुद्ध काम करने का दबाव तो नहीं डाल रही थी ? कई सवाल अभी अनुत्तरित हैं  . 

इधर इस घटना को लाकर एक तरफ जनसामान्य ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर ट्रोल करना शुरू कर दिया है.लोग तीव्र प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं और एक स्वर से सोनाली फोगाट के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर इसे तत्काल गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी के मीडिया सेल के प्रभारी एवं वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री रणदीप सुरजेवाला ने घटना के प्रकाश में आते ही तीव्र भर्त्सना की है।

उन्होंने ट्विट  में लिखा है कि ” खट्टर सरकार के नेताओं के घटिया कारनामे! मार्किट कमेटी सचिव को जानवरों की तरह पीट रही हैं आदमपुर, हिसार की भाजपा नेत्री। क्या सरकारी नौकरी करना अब अपराध है? क्या खट्टर साहेब कार्यवाही करेंगे” क्या मीडिया अब भी चुप रहेगा? उन्होंने आगे लिखा है ” खट्टर साहेब, क्या हरियाणा के कर्मचारी आपके नेताओं से अपमानित हो थप्पड़-चप्पल खाने के लिए हैं? क्या हरियाणा के कर्मचारी भाजपा के नौकर हैं? क्या कर्मचारी जानवर हैं? कार्यवाही कब करेंगे? जान लें, हरियाणा की जनता आपको माफ़ नही करेगी। ” 

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता कुलदीप विश्नोई ने भी भाजपा नेता के इस कृत्य की घोर निंदा करते हुआ कहा है कि सरकारी अफसर व्यवस्था को चलाते, उनका सम्मान करना सभी का नैतिक कर्तव्य है। ऐसी हिंसापूर्ण घटना की मैं कड़ी से कड़ी निंदा करता हूँ और प्रशासन से सोनाली फोगाट को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग करता हूँ। ईमानदार अफसर किसी के दबाव में न आयें। ऐसी गुंडागर्दी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

ट्विटर पर प्रतिक्रिया में हिमेश त्रिवेदी नाम के एक व्यक्ति ने कहा कि अच्छा हुआ कुलदीप जी भाईसाहब आपसे इतने मार्जिन से हारी नहीं तोह इसका घमंड और सत्ता का अहंकार कितना बड़ा होता हार कर भी इतना अहंकार है इसको आप अधिकारी के साथ खड़े हो कर उसका उत्साहवर्धन कीजिए. 

अधिवक्ता सतिंदर भाम्बु ने कहा कि आज फिर गर्व महसूस हुआ,कि मैने अपना वोट एक ईमानदार,कर्तव्यनिष्ठ,अहिंसावादी नेता को दिया। ओर आदमपुर की जनता ने भी इस घमंडी नेत्री को इसकी सही जगह पहुचाया। एक ट्विटर यूजर ने कहा कि अब तो भाजपा की महिलाएं गुंडागर्दी में रिकॉर्ड तोड़ रही है खुलेआम सरकारी कर्मचारी पर चप्पल मार रही है.

 

अशोक बारतीय ने कहा कि इस औरत पर मुकदमा दर्ज हो इस जाहिल को यह भी नहीं पता देश प्रदेश मे कानून का राज है इस के बाप का नहीं किसी अधिकारी कर्मचारी पर इस पर से अशोभनीय तरीके से गालिया जूतों और थपडो से हमला करना सरासर गलत है खटटर साहब को इस पर गौर कर इस औरत के खिलाफ कार्यवाही करे. धर्मदत्त नेवली ने कहा कि ऐसी दबगई करने का क्या मतलब है क्या दिखाना चाहते है सरकार नाम की कोई चीज है तो तुरंत कार्रवाई करे. 

अंकू शर्मा ने कहा कि बिल्कुल सही कहा सर आपने और जब पुलिस मौके पर मौजूद हैं उसे करने दो कार्यवाही अगर कोई गलती की है मंडी सचिव ने। जब नेता ही कानून हाथ में लेंगे तो जनता तो यही सीखेगी। किसी कांग्रेसी नेता ने किया होता तो बवाल मचा देना था इन्होने। परदेश की जनता ये गुंडा राज नही चलने देगी…

You cannot copy content of this page