कांग्रेस महासचिव वेणुगोपाल ने कहा, मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में भयावह आर्थिक व सामाजिक विनाश हुआ

Font Size

कांग्रेस पार्टी का मोदी सरकार पर तीखा हमला

नई दिल्ली : कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के छह वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों के दावे पर जमकर हमला बोला. उन्होंने आज आयोजित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि मोदी सरकार अपने कार्यकाल के 6 साल पूरे कर रही है। मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शासन की दृष्टि से अधिक चरम पर है। इससे जो राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक विनाश हुआ है, वह और भयावह है। मोदी सरकार अपनी विफलताओं और नीतियों और अव्यवस्था की कमी का एक स्मारक है। कांग्रेस महासचिव ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने मोदी सरकार के 6 वर्षों के कामकाज का व्यापक  विश्लेषण किया है।

 

उन्होंने आरोप लगाया कि 2019-20 निराशा, विनाशकारी प्रबंधन और शैतानी दर्द का एक साल है और अब भारत एक ऐसे चौराहे पर खड़ा है जहाँ समस्या ही समस्या है। इस सरकार के पापों, वजन और व्यापक पीड़ा के प्रति असंवेदनशीलता के कारण नागरिकों का तनाव समाप्त हो गया है। पिछले छह वर्षों में, भारत ने विचलित और झूठे शोर की राजनीति में लगातार वृद्धि देखी है, जो इस समय मोदी का एक मुख्य आधार बन गया है और यही मोदी सरकार की प्रशासनिक शैली  है ।

 

कांग्रेस नेता वेणुगोपाल कहा कि भाजपा ने केवल अपने राजनीतिक हितों की रक्षा की.  प्रधान मंत्री मोदी को अच्छी तरह से याद होगा. वे असाधारण वादे और असाधारण उम्मीदों को भूल जाते हैं। यहां तक ​​कि एक देश को चलाने की सबसे सामान्य और सांसारिक अपेक्षाएं इस सरकार की क्षमताओं से परे थीं, जिन्होंने ‘बहुत कुछ’ का वादा किया था और इसे ज़रा सा भी पूरा नहीं किया।

 

उन्होंने कहा कि यह विकास ’बनाम मोदीनॉमिक्स है. पीएम मोदी ने ’60 साल बनाम 60 महीने’ कैचफ्रेज़ तैयार किया। वर्ष ‘2020’ में दिखाने के लिए उनके पास कुछ नहीं है.

 

कांग्रेस महासचिव ने 2 करोड़ नौकरियां बनाम 27% बेरोजगारी की चर्चा की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने एक साल में 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन भारत ने 2017-18 में 45 वर्षों में सबसे अधिक बेरोजगारी दर देखी। COVID के कारण भारत की बेरोजगारी दर एक अभूतपूर्व 27.11% (CMIE) तक बढ़ गई। मोदी सरकार के तहत, सकल घरेलू उत्पाद , सकल गिरावट प्रदर्शन ’का पर्याय बन गया है

 

उन्होंने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल में आजादी के बाद से सबसे कम जीडीपी वृद्धि का रिकॉर्ड बन गया । अधिकांश अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में नकारात्मक जीडीपी वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

 

उन्होंने आरोप लगाया कि अर्थव्यवस्था को कोविद -19 से बहुत पहले बर्बाद कर दिया गया था। पिछले 21 महीनों से जीडीपी की वृद्धि लगातार खिसक रही है। वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में जीडीपी 3.1% की गिरावट के साथ 2% पर संशोधित होने की संभावना है। मोदी सरकार के 6 साल में 32,868 “बैंक धोखाधड़ी” हुई, जिसमें जनता का 2,70,513 करोड़ रूपये शामिल है। मोदी सरकार के 6 साल “बैंकों के स्ट्रेस्ड एसेट्स” देखे जो 16,50,000 करोड़ बढ़े और बैंक एनपीए भी 423% बढे.

 

उनका कहना था कि ऋण माफ़ी का सबसे चौंकाने वाला खुलासा 24 अप्रैल, 2020 को आरटीआई के जवाब में हुआ। कोविद -19 के बीच में, मोदी सरकार ने मेहुल चोकसी, नीरव मोदी, जतिन मेहता, विजय माल्या और अन्य की पसंद के लिए 68,607 करोड़ रुपये माफ़ कर दिए ।

 

 

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि रुपया “मार्गदर्शक मंडल” तक पहुंचता है. पीएम मोदी ने सत्ता में आने के लिए यूएस डोलर को  40रूपये तक लेन का वायदा किया तह लेकिन मोदी सरकार के छह वर्षों में भारतीय रुपया एशिया की सबसे खराब प्रदर्शन वाली मुद्रा बन गई है। 30 मई, 2020 तक, यूएस डोलर  75.57 रूपये तक पहुच गया है।

 

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता ने कहा कि Covid रिलीफ घटकर जुमला बन कर रह गया है. पीएम ने कहा कि  20 लाख करोड़ COVID-19 राहत पैकेज यानी 10% GDP के रूप में दिया जायेगा लेकिन हकीकत में यह जीडीपी का मात्र 0.83% है। उन्होंने भाजपा सरकार की तीव्र आलोचना यह कहते हुए की कि यह राहत के लिए 60 दिनों से अधिक इंतजार कर रहे देश के लिए सबसे असंवेदनशील और बढ़ा चढ़ा क्र बताने वाली छद्म घोषणा है।

 

उन्होंने मोदी सरकार के नारे पर प्रहार करते हुए कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ बनाम  मित्रो का साथ, भाजपा का विकास ’ बन कर रह गया । मोदी सरकार के छह वर्षों ने यह साबित कर दिया है कि यह ‘ओवर-नॉट्स’ को ‘प्राथमिकता देता है’। अमीर अमीर हो गए हैं जबकि गरीब, जरूरतमंद और कमजोर लोगों को छोड़ दिया गया है।

 

उन्होंने तर्क दिया कि भारत में अब 73 वर्षों में  उच्चतम आय असमानता है। 1% लोग अब  भारत की 45% से अधिक संपत्ति के मालिक हैं। 2017-18 में ग्रामीण गरीबी दर में 30% की वृद्धि हुई है। लॉकडाउन के साथ लगभग 80 मिलियन प्रवासी श्रमिक गांवों में लौट रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र और ILO रिपोर्ट के अनुसार, असंगठित क्षेत्र के 40 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेलने की स्थिति पैदा हो गई है।

You cannot copy content of this page