गुरुग्राम में आज कोरोना के 20 नए केस आये जिनमें अकेले राजेन्द्र पार्क से 8 व्यक्ति संक्रमित मिले

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम में पूर्णा संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही। मंगलवार को यहां सर्वाधिक 33 नए पॉजिटिव के पाए गए थे जबकि आज एक बार फिर 20 नए केस सामने आए हैं। इस तरह जिला में अब कुल 144 व्यक्ति संक्रमित होकर अस्पताल में भर्ती हैं जबकि आज 200 लोगों के सैंपल जांच के लिए लिए गए हैं। आज मिले नई मामले में से सबसे अधिक गुरुग्राम शहर के राजेंद्र पार्क क्षेत्र से आठ व्यक्ति संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दूसरी तरफ हरियाणा में आज कुल 76 नए मामले सामने आए हैं।
स्वास्थ विभाग के अनुसार गुरुग्राम में मिले कुल 20 नए मामले में से 8 राजेंद्र पार्क से एक खांडसा से एक आचार्य पुरी से एक अशोक विहार से दो सरहौल सेक्टर 18 से दो मामले डूंडाहेड़ा से एक ज्योति पार्क से दो बीएसएफ कैंप भोंडसी से एक चकरपुर से और एक व्यक्ति सेक्टर 14 में कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। आज जांच के लिए सरकारी लैब में 120 सैंपल भेजे गए जबकि प्राइवेट लैब में 80 लोगों के सैंपल भेजे गए।


जिला में अब तक कुल 18452 लोगों को रिलायंस में रखा गया जिसमें 15224 लोग 14 दिनों के पारण टाइम अंतराल को पूरा कर चुके हैं। अब तक जिले में कुल 12602 लोगों की कोविड-19 संक्रमण संबंधित जांच की गई जिनमें से 12065 व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आई और 337 लोग पॉजिटिव मिले।

अब यहां कुल 337 व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 193 लोग अब तक रिकवर कर चुके हैं और 144 व्यक्ति पताल में भर्ती हैं जबकि 9 लोगों को क्वॉरेंटाइन सेंटर में निगरानी के लिए रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि गुरुग्राम शहर का राजेंद्र पार्क इलाका मध्यमवर्गीय आवासीय कॉलोनी है और यहां के आधे से अधिक भाग में निर्माण के क्षेत्र में काम करने वाले राजमिस्त्री और मजदूर बड़ी संख्या में रहते हैं जबकि प्लंबर इलेक्ट्रीशियन एवं अलग अलग कैप कंपनियों के कार चालकों की संख्या भी यहां बहुत अधिक है।

लॉक डाउन के चौथे चरण में इस इलाके में संक्रमण का पहला मामला मिला था जिसकी मृत्यु हो चुकी है और उसके बाद यह सिलसिला आगे बढ़ने लगा। लेकिन राजेंद्र पार्क सहित इससे लगती सभी कालोनियों के लोग अब भी इस संक्रमण के प्रति सतर्क नहीं दिखते हैं। लोगों की आवाजाही अनियमित है अनुशासन हीन है और सरकार की गाइडलाइन के पालन के प्रति भी गैर जिम्मेदार है। यहां के मेन रोड स्थित बाजार बेतरतीब है और दुकानदार पूरी तरह स्वास्थ्य सुरक्षा के नियमों को धता बता रहे हैं। न ग्राहकों को चिंता है और ना ही दुकानदारों को इस सड़क से आने जाने वाले लोग भी कोविड-19 संक्रमण के खतरे से बेखबर दिखते हैं। बाजार के व्यवसाई अपनी ओर से कोई खास कोशिश नहीं कर रहे जबकि कालोनियों के रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी भी इस मामले में पूरी तरह निष्क्रिय दिख रहे हैं। अगर यही हालत रही तो वह दिन दूर नहीं जब राजेंद्र पार्क गुरुग्राम के लिए कोविड-19 संक्रमण की दृष्टि से हॉट स्पॉट में तब्दील हो जाएगा।

अगर बात की जाए हरियाणा प्रदेश की तो यहां स्वास्थ्य विभाग के अनुसार आज 24 घंटे के दौरान 76 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से गुरुग्राम से भी फरीदाबाद से 25 सोनीपत से 11 झज्जर से चार पलवल से आप करनाल से सिरसा से रोहतक से तीन नारनोल से तीन मामले मिले हैं।
हरियाणा में अब कुल 1381 संक्रमित व्यक्ति हो चुके हैं जबकि 852 लोग पताल से छुट्टी पा चुके हैं और 18 लोगों की जान जा चुकी है।
पूरे प्रदेश में अब कुल 525 व्यक्ति अस्पताल में भर्ती हैं।

You cannot copy content of this page