सीबीएसई ने कहा : 10वीं व 12 वीं के बचे हुए पेपरों की बोर्ड परीक्षा के लिए मिलेंगे 10 दिन , लॉक डाउन के बाद होंगी आयोजित

Font Size

नई दिल्ली:  सीबीएसई की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में आज फिर इस बात को दोहराया गया है कि 10वीं व 12 वीं की बोर्ड के बचे हुए सब्जेक्ट की परीक्षा लॉक डाउन के बाद आयोजित की जाएगी। इसके लिए सभी विद्यार्थियों एवं परीक्षा केंद्रों तथा विद्यालयों को कम से कम 10 दिनों का समय दिया जाएगा।

इस संबंध में सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर संयम भारद्वाज ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया है की गत 1 अप्रैल 2020 को बोर्ड की ओर से जारी आदेश का पूर्णत पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन आरंभ होने के बाद बोर्ड की ओर से दसवीं व बारहवीं की बोर्ड के बचे हुए सब्जेक्ट की परीक्षा आयोजित कराने की बात की गई थी जिस पर बोर्ड प्रबंधन अब भी कायम है।

उन्होंने कहा है कि 1 अप्रैल को जारी आदेश में किसी भी प्रकार का कोई संशोधन नहीं किया गया है और बचे हुए सभी विषयों की परीक्षा के लिए तिथियों की घोषणा बोर्ड द्वारा लोक डाउन समाप्त होने के बाद की जाएगी।

उन्होंने सभी संबंधित पक्ष को यह कहते हुए आश्वस्त किया है कि परीक्षा आयोजित करने के लिए कम से कम 10 दिन का अंतराल दिया जाएगा जिससे विद्यार्थी या फिर स्कूल को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आएगी।

उल्लेखनीय है कि पिछले 2 सप्ताह से सीबीएसई में परीक्षार्थियों एवं विद्यालयों की ओर से लगातार फोन कर इस संबंध में जानकारी हासिल करने की कोशिश बड़े पैमाने पर हो रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स कि गलत खबरों के कारण लोगों में यह भ्रांति फैल गई थी कि दसवीं व बारहवीं के बचे हुए पेपर अब आयोजित नहीं किए जाएंगे लेकिन बोर्ड ने आज जारी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से वह आशंका समाप्त कर दी है। इससे परीक्षार्थी व संबंधित स्कूल एवं बच्चों के अभिभावकों को मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार रहना होगा की लॉक डाउन की समाप्ति के बाद उनके विषयों की परीक्षा निश्चित रूप से आयोजित की जाएगी।

 

You cannot copy content of this page