इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, मेडिकल व प्रबंधन व यूपीएससी की प्रवेश परीक्षाएं अभी नहीं : डॉ निशंक

Font Size

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री  डॉक्टर  रमेश  पोखरियाल ने यह स्पष्ट कर दिया है कि इंजीनियरिंग, एमबीबीएस, मेडिकल व प्रबंधन जैसे उच्च तकनीकी कोर्स की प्रवेश परीक्षाएं अभी आयोजित नहीं की जाएंगी। इन प्रवेश परीक्षाओं की तिथि तय नहीं की गई है। उन्होंने कहा है कि यूपीएससी द्वारा ली जाने वाली परीक्षाएं भी लॉकडाउन के कारण आयोजित  नहीं की  जा सकेंगी।

देश में  राष्ट्रीय स्तर पर जी मैंस  एवं  एडवांस  सहित विभिन्न तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षाओं को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपना रुख स्पष्ट करते हुए ऐलान किया है कि फिलहाल ऐसी किसी परीक्षा की तिथि निर्धारित करना संभव नहीं है। लोक डाउन की अवधि समाप्त होने पर ही इन परीक्षाओं की तिथि का निर्धारण किया जाएगा।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री का यह बयान सोमवार को आया। उल्लेखनीय है कि  सोमवार को  देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन परीक्षाओं  की तिथि के संबंध में जानकारी  सार्वजनिक करने  की मांग की थी । उन्होंने  कहा था कि राष्ट्रीय स्तर पर नीट एवं प्रबंधन परीक्षाओं यह आयोजन को लेकर विद्यार्थियों में दुविधा बनी हुई है इसलिए इस पर स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। समझा जाता है कि मानव संसाधन विकास की ओर से उसी संदर्भ में या कहा गया कि जब भी स्थिति सामान्य होगी, तब यह परीक्षाएं ली जाएंगी।

दूसरी तरफ  मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ निशंक ने छात्रों को लॉकडाउन में मिले अतिरिक्त समय का सदुपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने अपने बयान में  आश्वस्त किया  की छात्रों को असुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। हमने सभी तकनीकी परीक्षाओं को पीछे कर दिया है। छात्रों को तैयारी के लिए ऑनलाइन पाठ्य सामग्री दी गई है।

You cannot copy content of this page