गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन

Font Size

पीएम नेशनल रिलीफ फंड , पीएम केयर्स फंड व हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में दिए कुल 21 हजार

दिल्ली सीएम रिलीफ फंड में भी 5100 रु देने की घोषणा की

गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन 2गुरुग्राम : देश पर आई प्रत्येक विपदा में समाज के सभी लोगों को सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर काम करना चाहिए. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित लॉक डाउन में भी गुरुग्राम की सभी पंचायतों के सरपंच, नम्बरदार और अन्य प्रमुख व समृद्ध परिवारों के सदस्य अपने अपने इलाके में रहने वाले प्रवासी व गरीब मजदूरों की सहायता करने को आगे आये. यह सिलसिला 21 दिन के पहले लॉक डाउन के दौरान चुरू और 19 दिन के दूसरे लॉक डाउन में भी बदस्तूर जारी है.

जिला के गाँव नखरौला में जिला प्रशासन के आह्वान पर गाँव के सरपंच ने इसकी व्यवस्था समाज के सभी वर्गों के सहयोग से की. पहले पका हुआ भोजन देने की व्यवस्था की गयी थी जबकि अब अगले 15 दिनों का राशन जरूरतमंद परिवारों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया. इसमें गाँव के नम्बरदार परिवार ने भी महती भूमिका अदा की और समाजसेवी सूर्यदेव यादव ने गाँव में ऐसे 101 जरूरतमंद परिवारों को 15 दिनों का संतुलित राशन देने का बीड़ा उठाया. भोजन की मुक्कमल व्यवस्था होने से इस गाँव में रहने वाले प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत मिली. उनकी ओर से प्राइम मिनिस्टर्स नेशनल रिलीफ फंड में ₹5100/- रूपये, पीएम केयर्स फंड में ₹5100/- रूपये व हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में ₹11000/- रूपये जबकि ₹5100/- रुपए दिल्ली सीएम रिलीफ फंड में दान देने की घोषणा की गई.गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन 3

 

समाजसेवी सूर्यदेव यादव ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से उत्पन्न वैश्विक महामारी ने समाज के सामने विकट स्थिति उत्पन्न कर दी है. इससे बचने के लिए घोषित प्रथम लॉक डाउन अवधि का सबसे बुरा असर उन प्रवासी गरीब मजदूरों पर सबसे ज्यादा पड़ा है दिहाड़ी मजदूर हैं. ऐसे लोग जो रोज कमाते और रोज खाते हैं.  इनमें खासकर वे लोग हैं जो दूसरे प्रदेशों से अपनी रोजी रोटी कमाने जिला गुरुग्राम में भी आए हुए हैं। ऐसे में इन गरीब परिवारों के पास दो-चार दिन से ज्यादा खाने पीने का राशन व राशन खरीदने के लिए पैसे भी नहीं होते हैं. इससे ऐसे परिवारों की स्थिति बेहद चिंताजनक हो गई.  उन्होंने बताया कि गुरुग्राम प्रशासन द्वारा सभी सरपंचों को निर्देश दिया गया था कि वे सामजिक कॉन्ट्रिब्यूशन द्वारा ग्राम स्तर पर इन गरीब परिवारों को दो वक्त का खाना खिलाने की व्यवस्था कराएं।

 

गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन 4जिला प्रशासन के आह्वान पर नखरौला ग्रामवासियों ने अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पहले लॉक डाउन में भी बखूबी निभाया और अब दूसरे लॉक डाउन के दौरान भी और सुदृढ़ व्यवस्था में करने जुटा है. गाँव के सरपंच के साथ सभी सहर्ष सहयोग कर रहे हैं. ग्राम वासियों ने प्रथम लोकडाउन की संपूर्ण अवधि में प्रतिदिन करीब 1000 लोगों को लंच व करीब 1000 लोगों को डीनर  कराने की व्यवस्था की थी. इसमें ग्राम वासियों से सहयोग / कॉन्ट्रिब्यूशन द्वारा भंडारे का आयोजन लगातार किया जाता रहा। इस सामाजिक व नैतिक जिम्मेदारी को निभाने की ग्रामवासियों में होड़ लग गई. कई लोगों ने कॉन्ट्रिब्यूशन के तौर पर अपने सामर्थ्य अनुसार भंडारे के लिये पूरे 1 दिन का खर्चा ₹40 – 41 हजार रूपये भी अकेला उठाया.

लोगों में गरीब परिवारों को भोजन करने की प्रतिस्पर्धा इस कदर हो गई कि कई लोगों को इसमेंआर्थिक योगदान करने का मौका ही नहीं मिला. इलाके में हर प्रकार की गतिविधियों में हमेशा सहयोग करने वाला नम्बरदार परिवार भी शामिल था. सूर्य देव पुत्र श्री गुरु देव (नम्बरदार) ने भी दो ढाई हजार गरीब लोगों को 1 दिन का भोजन कराने के लिये भंडारा कराना चाहा मगर प्रथम लॉक डाउन में उनको मौका नहीं मिल सका।गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन 5

इस बार 15 मई से शुरू हुए द्वितीय लॉक डाउन में यह जरूरतमंद परिवारों को चिन्हित कर केवल उन्हें ही 15 दिनों के लिये सूखा राशन देने का निर्णय लिया गया.दिया इससे सोशल डिस्टेंसिंग का फार्मूला भी लागू रहेगा और लोगों को अपने मनोनुकूल भोजन पका क्र खाने का मौका अभी मिलेगा. इस लिहाज से पूरे गांव में 250 अति गरीब परिवारों को चिन्हित किया गया।

सूर्य देव पुत्र श्री गुरु देव ने अपने गांव नखरौला, गुरूग्राम में रह रहे 101 प्रवासी गरीब मजदूर परिवार को आगामी 3 मई  तक 15 दिनों के लिये पर्याप्त सूखा राशन मुहैया कराया. इस सामाजिक कार्य के लिए उन्होंने 41,000/- खर्च किया और सूखे राशन के 101 बैग तैयार करवाए. उनके अनुसार  प्रत्येक बैग में 5 किलो आटा, 2 किलो चावल, 2 किलो दाल, 2 किलो आलू, 2 किलो प्याज, 1 किलो चीनी, 1 लीटर खाना पकाने का तेल, एक नमक की थैली व मसाले इत्यादि से भरे हुए एक- एक बैग शामिल किया गया. श्री यादव ने एक कदम आगे बढ़ कर बाल्मीकि समाज की एक विधवा महिला को संपूर्ण लॉक डाउन अवधि के दौरान होने वाले सभी खर्चों का वहन करने की दृष्टि गोद लेने की घोषणा भी की.

गाँव नखरौला में गरीब परिवारों में मदद करने की लगी होड़ : सूर्यदेव यादव ने 101 परिवारों को दिए 15 दिनों के सूखे राशन 6श्री यादव ने अपनी फिजिकल सेवाएं देने के लिए गुरुग्राम प्रशासन के साथ अपने आपको वालंटियर भी प्रस्तुत किया व साथ में गुरुग्राम प्रशासन की ओर से आये अधिकारी विजय सिंह ,एडिशनल एसडीएम पंचायती राज, गुरुग्राम को तीन चैक क्रमशः प्राइम मिनिस्टर्स नेशनल रिलीफ फंड में ₹5100/- रूपये, पीएम केयर्स फंड में ₹5100/- रूपये व हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में ₹11000/- रूपये सरकारी कोष में दान करने का ऐलान करते हुए सौंपा।उन्होंने इसके अलावा एक अन्य चैक ₹5100/- रुपए दिल्ली सीएम रिलीफ फंड में दान देने की घोषणा की.

 

You cannot copy content of this page