गुरुग्राम में घर से बेवजह निकलने वाले 202 लोग गिरफ्तार, 145 मामले दर्ज, 772  व्हीकल इम्पाउंड

Font Size

गुरुग्राम में घर से बेवजह निकलने वाले 202 लोग गिरफ्तार, 145 मामले दर्ज, 772  व्हीकल इम्पाउंड 2गुरुग्राम :  कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन के दौरान गुरुग्राम पुलिस लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 2730 वाहनों के चालान और  772  व्हीकल इम्पाउंड किये गए. कई स्थानों पर नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कई गयी. सख्ती बरतते हुए कुल 145 मामले भी दर्ज किए गए, जिनमें बेवजह घर से बहर निकलने वाले  202 लोगों को अब तक गिरफ्तार भी किया गया है.

उल्लेखनीय है कि कोरोना से बचाव के लिए देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की ओर से घोषित लॉक डाउन का पालन करवाने के लिए गुरुग्राम पुलिस के आयुक्त मो अकील ने लोगों से इसका पालन करने की अपील की थी. उन्होंने प्रेस वार्ता कर शहर के लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमन के खतरे के प्रति भी आगाह किया था और घर से बेवजह बाहर नहीं निकलने की अपील की थी. लेकिन आरम्भ के दिनों में लोगों ने इसका पालन ठीक से नहीं किया और गुरुग्रं पुलिस को सख्ती बरतनी पड़ी. पुलिस आयुक्त ने नियम तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के आदेश जारी किये और पुलिस पूरी तरह एक्शन में आ गई. गुरुग्राम में कोरोना वायरस संक्रमण के पॉजिटिव मामले मिलने के कारण भी पुलिस के कंधे पर लोगों को घरों तक सीमित करने की जिम्मेदारी आ गई थी.

 

गुरुग्राम पुलिस की ओर से लॉक डाउन को प्रभावी बनाने के लिए उठाये गए कदम :

▪️कोरोना (कोविड-19) के संक्रमण को रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा दिनाँक 22.03.2020 को सम्पूर्ण भारतवर्ष में लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया था।

 

▪️लॉकडाउन करने उपरांत गुरुग्राम पुलिस द्वारा सरकार के आदेशों की पालना करते हुए गुरुग्राम पुलिस द्वारा गुरुग्राम में विभिन्न सुरक्षा प्रबंध किए गए और सरकार द्वारा जारी निर्देशों की पालना करते हुए गुरुग्राम पुलिस द्वारा लॉकडाउन की उलंघना करने वाले लोगों के खिलाफ दिनांक 22.03.2020 से दिनांक 31.03.2020 तक निम्नलिखित कार्यवाही की गई:-

 

  1. लॉकडाउन के दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा कुल 2730 वाहनों के चालान किए गए, जिनमें कुल 772 वाहनों को इम्पाउंड किया गया।

 

  1. लॉकडाउन के नियमों की उलंघना करने वाले लोगों के खिलाफ कुल 145 अभियोग अंकित किए गए, जिनमें 202 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।

 

▪️कोरोना संक्रमित पीड़ितों के ईलाज के लिए निर्धारित आइसोलेशन व कॉर्नटाईन सेन्टर्स पर नजर रखने व उनकी सुरक्षा के लिए श्री मोहम्मद अकील IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम द्वारा  एक स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया गया था, इन स्थानों की भी गुरुग्राम पुलिस द्वारा 24 घंटे सुरक्षा की जा रही है। दिनाँक 21.03.2020 को स्पेशल टास्क फोर्स के 120 पुलिसकर्मियों को अलग-अलग निर्धारित आइसोलेशन व कॉर्नटाईन सेन्टर्स पर तैनात किया गया था, जो सुबह 8 बजे से रात 08 बजे तक व रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक दो शिफ्टों में 24 घंटे  ड्यूटी देते हुए कोरोना संक्रमित पीड़ितो पर नजर रखते हुए सुरक्षा कर रहे है। यहां पर तैनात पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए उनकी जगह नए पुलिसकर्मियों को दिनाँक 30.03.2020 को तैनात किया गया है।

 

▪️गुरुग्राम पुलिस की आमजन से अपील है कि सभी लोग लॉकडाउन के नियमों की ईमानदारी से पालना करें ताकि इस महामारी को भारतवर्ष से दूर भगाया जा सके। गुरुग्राम पुलिस द्वारा लॉकडाउन के दौरान अपने सभी संसाधनों व पुलिस बल के साथ गुरुग्राम के प्रत्येक स्थानों पर तैनात है तथा लोगों की मदद के लिए गुरुग्राम पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। गुरुग्राम पुलिस द्वारा रोजाना मजदूर व गरीब लोगों को उनके रहने के स्थानों पर जाकर खाद्य सामग्री व रोजमर्राह के समान इत्यादि भी उपलब्ध कराए जा रहे है।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार द्वारा किए गए लॉकडाउन के दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा लॉकडाउन के नियमों की उल्लंना करने वालों के खिलाफ  चालान, व्हीकल इम्पाउंड, अभियोग अंकित व गिरफ्तारी करते हुए की गई कार्यवाही।

 

 

You cannot copy content of this page