उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को अगले 3 माह तक सिलिंडर रिफिल मूल्य बैंक खाते में मिलेगा

Font Size

उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को अगले 3 माह तक सिलिंडर रिफिल मूल्य बैंक खाते में मिलेगा 2गुरूग्राम 1 अप्रैल।  भारत सरकार ने उज्ज्वला योजना के सभी उपभोक्ताओं के लिए अगले 3 महीनों के लिए मुफ्त रिफिल की घोषणा की है, जिसका तातपर्य है कि 1 अप्रैल 2020 से 30 जून 2020 की अवधि में उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों के सिलेंडर मुफ्त में रिफिल किए जाएंगे।
इस बारे में जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह निर्णय लिया गया है कि अप्रैल 2020 की रिफिल लागत का पूर्ण खुदरा मूल्य उज्ज्वला लाभार्थियों के लिंक किए गए बैंक खाते में हस्तांतरित किया जायेगा जोकि ग्राहक द्वारा मुफ्त एलपीजी गैस खरीदने के लिए इस राशि का इस्तेमाल किया जायेगा|

इस योजना के तहत एक ग्राहक प्रति माह एक सिलेंडर का हकदार है। लाभार्थी अंतिम रिफिल प्राप्त होने के 15 दिनों के बाद ही अगली रिफिल बुक कर सकता है ।रिफिल की बुकिंग आईवीआरएस या पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से की जानी चाहिए । रिफिल की पावती कैश-मेमो सिग्नेचर और ब्लू बुक एंट्री के अलावा, ओ टी पी आधारित अंडरटेकिंग के द्वारा की जाएगी ।

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के तहत सभी एलपीजी वितरक लॉक डाउन अवधि के दौरान सामान्य रूप से काम कर रहे है। एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप के पास लॉकडाउन अवधि के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है इसलिए ग्राहक घबराएं नहीं और ज़रूरत के हिसाब से ही रिफिल बुक करें |

उन्होंने बताया कि एलपीजी ग्राहक रिफिल प्राप्त करने के लिए अपने एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के शोरूम और गोदामों में ना जाये और अनावश्यक रूप से बुकिंग ना करें ।

उन्होंने बताया कि ग्राहक IVRS/SMS (9911554411), WhatsApp (7588888824) या ऑनलाइन (IndianOilOne मोबाइल ऐप या https://cx.indianoil.in) या @ Paytm के माध्यम से अपने स्वयं के घरों से रसोई गैस की रिफिल बुक कर सकते हैं। कोविड 19 के मद्देनजर मुद्रा नोटों के अनावश्यक हैंडलिंग से बचने के लिए ग्राहकों को जहाँ भी संभव हो डिजिटल भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एलपीजी आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर 1906 भी पूरी तरह से चालू है। शोरूम स्टाफ, गोडाउन-कीपर्स, मैकेनिक्स और डिलिवरी बॉय जैसे एलपीजी कर्मी निस्वार्थ रूप से इस संकट काल के दौरान अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर रहे हैं ताकि सभी इंडेन ग्राहकों को देश भर में निर्बाध एलपीजी सिलेंडर आपूर्ति को बनाए रखा जा सके।

—इंडियनआयल कर्मियों के लिए अनुग्रह राशी

इंडियनऑयल के कर्मचारी जैसे एलपीजी शोरूम कर्मचारी, गोदाम कीपर,एलपीजी मैकेनिक और एलपीजी डिलीवरी बॉय, रिटेल आउटलेट कस्टमर अटेंडेंट, ट्रक ड्राइवर जिनमें बल्क / पैक ट्रांसपोर्टर्स शामिल हैं, ग्राहकों और साथी नागरिकों को ईंधन की डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए नियमित काम कर रहे हैं । एक सद्भावना के संकेत के रूप में और इन कठिन समय में प्रदान की गई सेवाओं की मान्यता में, उपर्युक्त किसी भी कार्मिक की कोविड -19 के कारण मृत्यु के मामले में रु 5,00,000 / – ( पांच लाख रु।) की अनुग्रह राशि की घोषणा की गई है । ऐसे कर्मियों के जीवनसाथी को राशि का भुगतान किया जाएगा । यदि पति या पत्नी नहीं है,तो मृतक के परिजनों को भुगतान किया जाएगा।

यह ग्राहकों और साथी नागरिकों की सेवा करने के लिए इस कोशिश में इंडियन ऑयल कर्मियों द्वारा प्रदान की गई सेवाओं की मान्यता में सद्भावना का संकेत है।

You cannot copy content of this page