सीओई गुरुग्राम के ड्रोनमैप्स ने कोविड-19 रोगियों पर नजर रखने को लाइव डैशबोर्ड विकसित किया

Font Size

कोविड -19 रोकथाम के लिए नैस्कॉम सीओई से जुड़े स्टार्टअप्स ने कसी कमर

हरियाणा और पंजाब सरकारों के साथ मिल कर रहे हैं काम 

सीओई बैंगलोर के ब्लिंकइन ने शहर के लॉक होने के समय वुहान में भी की थी मदद

कोविड-19 फील्ड अस्पताल में एयर हैंडलिंग यूनिट स्थापित करने के लिए रिमोट टेक सपोर्ट प्रदान किया था 

गुरुग्राम :   इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नैस्कॉम की एक पहल नैस्कॉम सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में दो स्टार्ट-अप इनक्यूबेट किए गए। जो कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों का समर्थन कर रहे हैं। इसमें सबसे पहले ड्रोनमैप्स हरियाणा और पंजाब सरकार के साथ काम कर रहा है, जबकि ब्लिंकइन चीन में वुहान अस्पताल को सेवाएं प्रदान कर रहा है। इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वरिष्ठ निदेशक डॉ अजय कुमार गर्ग ने कहा, नैस्कॉम सीओई इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप्स द्वारा की जा रही उत्कृष्ट कार्यों को देखकर खुश हैं। वे महामारी से निपटने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

जब ये युवा स्टार्टअप नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके एक महामारी से लड़ने में मदद करते हैं, तो हमें एहसास होता है कि डिजिटल इंडिया के लिए नैस्कॉम सीओई के प्रयास सही दिशा में बढ़ रहे हैं। मैं अपने उत्पादों के लिए ड्रोनमैप्स और ब्लिंकइन की टीम को बधाई देना चाहूंगा जो मामलों को ट्रैक करने में मदद कर रहे हैं। ” जो परिष्कृत ट्रैकिंग और संचार उपकरण एक प्रतिक्रिया को निष्पादित करने में मदद कर रहे हैं, गुरुग्राम के नैस्कॉम सीओई में इनक्यूबेट किए गए ड्रोनमैप्स के सह-संस्थापक उत्कर्ष सिंह ने कहा, ड्रोनमैप्स में, हम ड्रोन-आधारित मैपिंग और एआई एनालिटिक्स में विशेषज्ञता रखते हैं।

आगे कहा, कि ड्रोनमैप्स द्वारा विकसित समाधान की क्षमताओं को देखते हुए, अंकुर गुप्ता, आईएस, प्रमुख सचिव डाईटेक, हरियाणा ने उन्हें स्वास्थ्य विभाग, हरियाणा के लिए सिफारिश की और उन्हें एसीएस स्वास्थ्य और संबंधित अधिकारियों के साथ जोड़ा। इसके अलावा हरियाणा में बुनियादी ढांचा पहले से ही बहुत परिपक्व था, जिसमें सर्वर के कई समूह थे जो राज्य की सभी जीआईएस आवश्यकताओं को संभाल रहे थे। जिसको लेकर हमने तुरंत सार्वजनिक डैशबोर्ड प्रकाशित किया, और अब सोमवार (30 मार्च, 2020) तक एडमिन डैशबोर्ड को लाइव बनाने की दिशा में काम कर रहा है।

आगे, उत्कर्ष ने यह भी कहा कि हम उस समय पंजाब में थे, जब राज्य कोरोनोवायरस के प्रसार से निपटने के लिए अपनी नीति तैयार कर रहा था, जिसमें अमृतसर में पहले से ही मौजूद एक सकारात्मक मामले में थे। हमने एक विश्वसनीय डैशबोर्ड प्रदान करके उनके प्रयासों में योगदान करने के लिए स्वेच्छा से स्थिति पर नजर रखने के लिए स्वास्थ्य और परिवार मामलों के मंत्रालय जैसे आधिकारिक स्रोतों द्वारा जारी किए गए डेटा को स्रोत बनाया।

ड्रोनमैप्स कोविड-19 ट्रैकिंग पहल के दो भाग हैं। सबसे पहले, एक उपयोगकर्ता-सामना करने वाला सार्वजनिक डैशबोर्ड जो बड़े पैमाने पर नागरिकों के लिए आधिकारिक स्रोतों से विश्वसनीय जानकारी प्रदान करने के लिए बनाया गया है। दूसरा एक प्रशासनिक डैशबोर्ड है जिसमें लोकेशन ट्रैकिंग, जियोफेंसिंग और प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स जैसे अधिक उन्नत फीचर हैं। वहीं बीमारी के साथ मामलों की संख्या के वक्र को समतल करने के लिए, सकारात्मक मामलों, संदिग्ध मामलों, संगरोधित व्यक्तियों, अस्पताल के मामलों आदि को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है। एक उदाहरण देने के लिए, सोशल मीडिया या वीएलआर (कॉल रिकॉर्ड) के माध्यम से सभी संदिग्ध मामलों की लगातार निगरानी की जाती है।

यह सुनिश्चित करता है कि अधिकारियों को उन स्थानों के बारे में पता हो जो वे दौरा कर सकते थे और रोगी के फोन के करीब मोबाइल फोन का पता लगाकर, जो लोग रोगी के साथ नजदीकी संबंध में रहे हैं।

इसके अलावा, दानेदार स्थानिक और लौकिक आंकड़ों के आधार पर भविष्य कहने वाला विश्लेषण का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए किया जा सकता है कि किन क्षेत्रों को अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता होगी। वहीं इन स्टार्टअप्स के प्रयासों की सराहना करते हुए, श्री अजय तोमर, आईएएस, एडीएल, डाईटेक के सचिव ने कहा, कोरोना डराने के लिए सभी को एक साथ आना होगा और प्रौद्योगिकी इसमें प्रमुख भूमिका निभा रही है।

इसके अलावा, डाईटेक के प्रधान सचिव, श्री अंकुर गुप्ता ने कहा कि स्टार्टअप अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि उनमें से अधिकांश प्रौद्योगिकी पर काम करती हैं जिसका मानव जीवन पर तत्काल प्रभाव पड़ने वाला है।

हमें खुशी है कि हरियाणा इनोवेशन प्रोग्राम में इनक्यूबेट किए गए हमारे स्टार्टअप सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं और जरूरत के समय में अपना योगदान दे रहे हैं। एक अन्य नैसकॉम सीओई, बैंगलोर ने स्टार्टअप ब्लिंकइन की रिमोट तकनीक को बढ़ाया, जो वुहान लड़ाई कोरोनोवायरस में हुओशेन्शन फील्ड अस्पताल की मदद की।

उनकी तकनीक एक्सकेयर का उपयोग हुओशेंसन अस्पताल में हवाई निगरानी इकाइयों के दूरस्थ निगरानी और प्रबंधन के लिए किया जा रहा था – विशेष रूप से रोगियों को पूरा करने के लिए निर्मित एक आपातकालीन क्षेत्र अस्पताल वुहान का औद्योगिक प्रांत इस साल की शुरुआत में मामलों में बड़े पैमाने पर फैलने वाला पहला प्रमुख शहर था। वहीं “चीन सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए एक अस्थायी क्षेत्र चिकित्सा इकाई का निर्माण करने का निर्णय लिया, कोरोनावायरस की यात्रा प्रतिबंध और विचलन ने श्रमिकों और चिकित्सा कर्मचारियों के लिए अस्पताल में एयरकॉन इकाइयों को स्थापित करना असंभव बना दिया।

ब्लिंकइन की बुद्धिमान दृश्य-सहायता कंपनी ने संकट को दूर करने के लिए अपना तकनीकी समर्थन प्रदान करके एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

इसने हेलर-रनर के सर्विस इंजीनियरों को दूर से ही वुहान के दो अस्पतालों में एयर वेंटिलेशन सिस्टम लगाने में मदद की, जिसे ”ब्लिंकइन के सह-संस्थापक हर्षवर्धन कुमार को सूचित किया।

You cannot copy content of this page