गन्नौर स्थित भारत अंतरराष्ट्रीय फल-फूल टर्मिनल में अगस्त से होगा कारोबार शुरू

Font Size

चण्डीगढ़, 29 फरवरी :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गन्नौर स्थित भारत अंतरराष्ट्रीय फल-फूल, सब्जियां एवं डेयरी उत्पाद टर्मिनल (आईआईएचएम) में इसी वर्ष अगस्त तक कारोबार शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए प्रथम चरण में 196 मीटर लंबा व 56 मीटर चैड़ा शैड बनकर तैयार है और इस शैड में 48 दुकानें शुरू की जाएंगी। मनोहर लाल आज गन्नौर में मंडी का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गन्नौर स्थित यह मंडी क्षेत्र ही नहीं बल्कि प्रदेश में भी रोजगार के नए अवसर पैदा करेगी और यहां हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पहले चरण के लिए जो शैड तैयार किया गया है उसमें व्यापारियों के लिए सभी सुविधाओं से युक्त दुकानें, माल लेकर आने वालों के ठहरने की व्यवस्था, पार्किंग की व्यवस्था सहित अन्य जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि अप्रैल तक निर्माण कार्य इसका काम पूरा कर लिया जाएगा। अगले दो माह में मंडी के लिए पालिसी तैयार कर अलॉटमेंट व अन्य कार्य किए पूरे किए जाएंगे और अगस्त से कारोबार शुरू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी का यह बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है और हम एक-एक चरण को पूरा कर इसमें आगे बढ़ेंगे। इससे पहले श्री मनोहर लाल ने अधिकारियों के साथ मंडी के शैड का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडी में व्यापारियों, किसानों और ग्राहकों को कोई दिक्कत न आए इसके लिए सभी व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से सुनिश्चित की जाएं। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मंडी के लिए अधिग्रहित की गई जमीन जिसमें 68 किसान शामिल हैं उन्हें प्लाट देने के लिए निर्धारित स्थान का निरीक्षण किया। इसके साथ ही मंडी की जमीन पर अवैध रूप से रहने वाले उन 171 लोगों के लिए भी जमीन देखी जहां उन्हें एक लाख 66 हजार रुपये कीमत पर दो मरले का प्लाट उपलब्ध करवाया जाना है। इस संबंध में उन्होंने रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए और कहा कि इस पर वह बाद में निर्णय लेंगे।

        इसके बाद मुख्यमंत्री आनंदमूर्ति गुरू माँ के श्री ऋषि चैतन्य आश्रम भी गए, जहां उन्होंने गुरू मंदिर में दर्शन किये। इस मौके पर स्वामी अनंतानंद के नेतृत्व में मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया और शंखनाद के साथ वैदिक मंत्रोच्चारण भी किया गया। मुुख्यमंत्री ने आश्रम का भ्रमण करते हुए सप्तऋषि सभागार का भी भ्रमण किया, जिसकी क्षमता पांच हजार है। इस मौके पर स्वामी प्रज्ञानंद सहित आश्रम के अन्य साधक मौजूद थे।

        इस अवसर पर उनके साथ सांसद रमेश कौशिक, राई के विधायक मोहन लाल बड़ौली, गन्नौर की विधायक निर्मल रानी, पूर्व मंत्री कविता जैन, पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. धर्मवीर नांदल, जजपा जिलाध्यक्ष पदम सिंह दहिया, भाजपा नेता मनोज जैन, प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चैधरी, रविंद्र दिलावर, योगेश कौशिक, गुलशन ठेकेदार, निशांत छौक्कर, आजाद नेहरा, मनिंद्र सन्नी, देवेंद्र कौशिक, रामकुमार धनखड़, ललित बतरा, मंजू कौशिक, मार्केटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक जे गणेशन, जिला उपायुक्त डा. अंशज सिंह, पुलिस अधीक्षक जशनदीप सिंह, सुरेंद्रपाल आदि गणमान्य व्यक्ति तथा अधिकारीगण मौजूद थे।

You cannot copy content of this page