गुरुग्राम में पुलिस एक्सपो का आयोजन 5 मार्च को, तीसरा युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन और हथियारों का प्रदर्शन भी

Font Size

सुभाष चंद्र चौधरी

गुरुग्राम। हरियाणा पुलिस के साथ साझेदारी में फिक्की आगामी 5-6 मार्च को गुरुग्राम, हरियाणा में राष्ट्रीय स्तर के पुलिस एक्सपो के दूसरे संस्करण का आयोजन कर रहा है। इस अवसर पर तीसरा युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन भी आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (BPR & D) और हरियाणा पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

इस कार्यक्रम को अधिकतम उपयोगी बनाने के लिए, एक स्क्रीनिंग कमेटी का गठन किया गया है। इसमें कई विशेषज्ञ और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हैं।समिति द्वारा प्रदर्शकों के उत्पादों और प्रौद्योगिकियों का मूल्यांकन किया जाएगा। समिति, बलों द्वारा आगे अधिग्रहण के लिए चयनित उत्पादों और प्रौद्योगिकियों के लिए उसके टेस्ट की सिफारिश भी करेगी। समिति द्वारा जिन हथियारों या तकनीक को अप्रूव किया जयेगा वही यहां प्रदर्शित किये जायेंगे।

बड़े औद्योगिक समूहों की संस्था फिक्की का मानना है कि अपराध को रोकने के लिए प्रभावी पुलिसिंग जरूरी है। कमजोर लोगों की रक्षा की जाती है, नागरिक अधिक उत्पादक होते हैं, और व्यवसायों को निवेश की संभावना अधिक होती है जहां वे सुरक्षित महसूस करते हैं। 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था वाले देश के लक्ष्य को प्राप्त करने का मार्ग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के महत्वपूर्ण परिवर्तन के माध्यम से ही सुगम होगा।

संस्था ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पुलिसिंग का मौजूदा मॉडल, जिसे ब्रिटिश राज के दौरान विकसित किया गया था, अब भारत में नए युग के अपराधियों से निपटने के लिए उपयुक्त नहीं है। यह देखा गया है कि भारतीय पुलिस जिस वातावरण में काम करती है उसमें नाटकीय बदलाव आया है। अब वे ज़्यादती कर रहे हैं और भूमि के कानून को लागू करने में कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, क्योंकि उन्हें अब नागरिकों की बढ़ती अपेक्षाओं, अपराध के बढ़ते परिष्कार और पुलिस विभागों की बजटीय बाधाओं से चुनौती दी जाती है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था केवल एक शांतिपूर्ण वातावरण में ही प्राप्त कर सकता है, जो एक आधुनिक और कुशल सेना बल द्वारा सुनिश्चित किया ज सकता है।

फिक्की की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में अपराध की जांच में हम पीछे की सीट पर हैं। गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारतीय दंड संहिता के तहत किए गए अपराधों की सजा की दर 1972 में 62.7% से घटकर 2016 में 46.8% हो गई है। मामलों को बदतर बनाने के लिए, महिलाओं के खिलाफ अपराध में, दोषसिद्धि की दर केवल 18.9 है और शेष मामले में आरोपी बरी हो गए। भारत में कम सजा दर के पीछे प्राथमिक कारण अल्प-वित्त पोषित और अधिक बोझ वाली फोरेंसिक प्रयोगशालाओं के साथ-साथ पुलिस की जांच द्वारा अपर्याप्त साक्ष्य संग्रह भी हैं।

पुलिस एक्सपो 2020 के उद्देश्य :

कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा किए गए SMART पुलिसिंग में कुछ पहलों और सर्वोत्तम प्रथाओं का प्रदर्शन करने और पुलिस बलों में नागरिकों का विश्वास बढ़ाने के लिए। इससे राज्य में निवेशकों (विशेषकर विदेशी निवेशकों) का विश्वास भी बढ़ सकता है।

बॉडी आर्मर, माइन प्रोटेक्शन व्हीकल, नॉन-लेथल टेक्नोलॉजीज, एडवांस्ड वेपन्स, कम्युनिकेशन इक्विपमेंट, सर्विलांस इक्विपमेंट, बॉर्डर एंड कोस्टल सिक्योरिटी, अनमैन्ड व्हीकल (यूएवी, ड्रोन, काउंटर ड्रोन), साइबर सिक्योरिटी जैसे क्षेत्रों में नवीनतम तकनीक और समाधान प्रदर्शित करना। साइबर-अपराध प्रबंधन समाधान, बिग डेटा और प्रिडिक्टिव एनालिटिक्स और निजी सुरक्षा।

कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए, नई प्रौद्योगिकियों / उपकरणों का अधिग्रहण किया जाना चाहिए। वर्तमान में, ऐसा कोई मंच नहीं है जहां मातृभूमि सुरक्षा उत्पादों, स्क्रीनिंग और फील्ड परीक्षणों की प्रदर्शनी हो, और उत्पाद मूल्यांकन हो सकता है। ये गतिविधियां पुलिस एक्सपो में की जाएंगी।

पुलिसिंग में सुधार के लिए विभिन्न हितधारकों से गुणवत्ता विचारों का एक विविध सेट प्राप्त करना।

राज्य में होमलैंड सिक्योरिटी उत्पादों के लिए मेक-इन-इंडिया को बढ़ावा देना।

Exhibition Focus Areas:

  • New Age Body Armour
  • Mine Protection Vehicles (MPV)
  • Less Than Lethal Technologies
  • Advance Weaponry (OFB Make)
  • Latest Communication Equipment including Satellite Telephone
  • Surveillance Equipment (Day & Night)
  • Light Weight Boats for Coastal Security
  • Drone & Anti-Drone Technologies
  • Cyber Security/ Cyber Crime management
  • Big Data & Predictive Analytics
  • Private Security

You cannot copy content of this page