सीएम मनोहर लाल ने कहा : जीवनशैली को सुगम बनाने की योजनाओं पर होगा काम

Font Size

मुख्यमंत्री ने जीन्द के एकलव्य स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में किया ध्वजारोहण

सीएम मनोहर लाल ने कहा : जीवनशैली को सुगम बनाने की योजनाओं पर होगा काम 2जीन्द  ,26 जनवरी :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 71वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है और वर्षभर लोगों के जीवनशैली को सुगम बनाने के लिए कार्यक्रम एवं योजनाएं तैयार की जायेगीं तथा लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सुरक्षा की दृष्टि से स्वावलम्बी भी बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री, जिनके पास वित्त विभाग का भी प्रभार है, ने कहा कि आने वाले राज्य सरकार के बजट में, हर नागरिक कैसे सुखी हो, इस बात पर मुख्य रूप से फोकस भी रहेगा।  इसके अलावा, प्रदेश के युवा नशे से दूर रहे और अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहे, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में दो हजार हैल्थ एवं वैलनैंस केन्द्र स्थापित किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने यह बात आज 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जींद के एकलव्य स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कही।

 

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की विभिन्न बीमा एवं पैंशन योजनाओं के लिए हरियाणा सरकार की ओर से प्रीमियम भरने के लिए मुख्यमंत्री परिवार समृद्घि योजना, प्रत्येक परिवार की जानकारी का डाटाबेस तैयार करने के लिए परिवार पहचान पत्र तथा गांवों को लाल डोरा से मुक्त किया जाएगा तथा इसकी शुरूआत आज करनाल जिले के सिरसी गांव से की गई। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के इस पावन अवसर पर हम सबको देश निर्माण व राज्य निर्माण के गौरव को आगे बढ़ाने का संकल्प लेना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा के किसान व जवान देश की शान है, किसान कै्रडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान कै्रडिट कार्ड की शुरूआत की जा रही है ताकि पशुपालक किसान भी इसका लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने योग को और अधिक प्रचलित करने के लिए हरियाणा योग परिषद का गठन किया है।

उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवनशैली से युवाओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ रहा है, इसलिए हमें जैविक खेती की ओर बढऩा होगा। जीरो बजटिंग खेती से हम खेती में रसायनों का कम उपयोग कर पाएंगें और हमें जैविक फसल उत्पाद प्राप्त होंगें। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए अभियान चलाया गया है तथा सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक हर घर में नल से जल पहुंचाने का है। उन्होंने कहा कि गांव के तालाबों का उपचारित पानी सिंचाई व अन्य कार्यो के लिए हो, इसके लिए हरियाणा तालाब प्राधिकरण का गठन किया गया है और प्रदेश के लगभग 14 हजार तालाबों का पानी उपचारित कर उपयोग किया जाएगा।सीएम मनोहर लाल ने कहा : जीवनशैली को सुगम बनाने की योजनाओं पर होगा काम 3

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हमें सुक्षम सिंचाई को अपनाना चाहिए और सरकार द्वारा सुक्षम सिंचाई की परियोजनाओं पर 85 प्रतिशत तक सबसीडी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि नहरी पानी के बेहतर जल प्रबंधन के चलते हम 300 से अधिक उन टेलों तक पानी पहुंचाने में सफल रहे जहां पिछले 30-40 वर्षो में पानी नहीं पहुंचा था। पढ़ी लिखी पंचायत देने के बाद पंचायतों में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने के लिए 7 स्टार रेटिंग योजना लागू की गई है, जो ग्रामीण विकास की एक नई परिभाषा दे रही है। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन व्यवस्था व डिजिटलाईजेशन की ओर हरियाणा तेजी से बढ़ रहा है और इसके चलते राज्य को सरल केन्द्रों को ऑनलाईन सेवा देने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ है जो हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि भू-रिकार्ड को डिजिटलाईजेशन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों का लाल डोरा खत्म किया जा रहा है, जिसकी शुरूआत आज करनाल जिले के सिरसी गांव से की जा रही है तथा अब गांव के अन्दर भी लोग अपनी सम्पतियों की रजिस्ट्री करवा सकेगें। उन्होंने कहा कि प्रदेश खुले में शौच मुक्त हुआ है। महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में  रखते हुए हमने उज्जवला स्कीम के तहत हमने 9 लाख से अधिक गैस कनैक्शन निशुल्क दिए है। उन्होंने कहा कि शायद की हरियाणा का कोई घर ऐसा होगा जिसमें अब गैस कनैक्शन नहीं है और हर घर में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश का युवा स्वावलम्बी बने व रोजगारपरक बने, इसके लिए पलवल जिले के दूधोला गांव में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है और लगभग 12 हजार युवा हर वर्ष विभिन्न कोर्सो के माध्यम से स्वयं का कौशल विकास कर रोजगारपरक बन रहे है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा सरकार ने एक अनूठी योजना सक्षम की भी शुरूआत की है जिसके तहत एक सौ घंटे के बदले शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप 9 हजार रूपए तक 3 साल के लिए मासिक मानदेय दिया जा रहा है ताकि युवा प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए परिवार पर निर्भर न रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी हाल ही में सरकार ने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए है, जिनमें वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना तथा अन्य सामाजिक सुरक्षा पैंशनों की राशि 2 हजार रूपए से बढ़ाकर 2250 की गई है, जबकि भवन निर्माण कार्यो से जुड़े पंजीकृत श्रमिकों के लिए यह राशि 2750 होगी, इसके लिए 5 सौ रूपए श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा वहन किए जाएगें। इसी प्रकार, लोगों की सुविधा के लिए निचली अदालतों में कार्यवाही हिन्दी में उपलब्ध करवाने का निर्णय भी सरकार ने लिया है। शराब के ठेकों को गांव की आबादी से बाहर खोलने के लिए पंचायतों की बजाए ग्राम सभा या उस गांव के 10 प्रतिशत मतदाताओं द्वारा पारित प्रस्ताव को मान्यता दी गई है, अब तक 872 प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हो चुके है और इस वित्त वर्ष से उन गांवों में शराब के ठेके नहीं खुलेगें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में डाक्टरों की कमी को पूरा करने के लिए हर जिले में मैडिकल कॉलेज खोलने की योजना पर सरकार तेजी से बढ़ रही है, तीन नए मैडिकल कॉलेज खोले जा चुके है। एमबीबीएस सीटों की संख्या 750 से बढ़ाकर 1450 की गई है। उन्होंने कहा कि हम सामाजिक परिवर्तन की दिशा में बढ़ रहे है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी है। पिछले कार्यकाल के दौरान किए गए पारदर्शी व भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था परिवर्तन के कार्यो के चलते ही लोगों ने हमें दोबारा सेवा करने का मौका दिया है और इस बार हम और भी बेहतर कार्य करेगें।

मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की दिल की गहराइयों से बधाई देते हुए कहा कि जींद हरियाणा का हृदय स्थल व ऐतिहासिक नगर है। यह पावन धरा धर्मक्षेत्र-कुरुक्षेत्र की 48 कोस की परिधि में आती है। कहते हैं कि अन्याय पर न्याय की विजय के प्रतीक विश्व प्रसिद्ध महाभारत का युद्ध लडऩे से पूर्व पाण्डवों ने इसी धरा पर ही माता जयंती देवी की अराधना की थी। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 26 जनवरी, 1950 को भारत लोकतांत्रिक गणराज्य बना था और इस दिन से लगभग अढ़ाई वर्ष पूर्व 15 अगस्त, 1947 को हमने गुलामी की बेडिय़ां काटकर स्वतंत्रता की हवा में सांस ली थी। आजादी के लिए असंख्य राष्ट्र भक्तों ने अपने जीवन की कुर्बानियां दी थी और अण्डेमान-निकोबार, जिसे काला पानी भी कहते थे, की कालकोठरियों में यातनाएं झेली।

उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर अपनी आजादी के मतवालों को नमन करें और उनके बलिदानों के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करें। उन्होंने विशेष तौर पर उन सब सीमा प्रहरियों के प्रति भी कृतज्ञता व्यक्त की जो दिन-रात, हर मौसम और हर हालत में देश की सीमाओं की मुस्तैदी से सुरक्षा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 1950 में आज ही के दिन हमारा संविधान लागू हुआ और भारत विश्व का सबसे बड़ा गणतंत्र बना। हमारा संविधान लोकतंत्र का पावन ग्रंथ है, इस संविधान में भारत की आत्मा बसती है। भारतीय सभ्यता की ‘सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया:’ की परिकल्पना हमारे संविधान का मूलमंत्र है। इसी की बदौलत हर देशवासी को न्याय, समानता, स्वतंत्रता, विचारों की अभिव्यक्ति तथा उन्नति के समान अवसर मिले। संविधान निर्माण में डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, बाबा साहेब भीम राव अम्बेडकर व सरदार पटेल जैसे महान नेताओं के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। इस अवसर पर मैं उन्हें भावांजलि अर्पित करता हूँ।’ पिछले सात दशकों में देश में हुए विकास का जब हम सिंहावलोकन करते हैं तो हम देखते हैं कि राष्ट्र ने विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रगति की है। हमें गर्व है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और इनोवेशन के बलबूते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने तीन ऐतिहासिक निर्णय लिये हैं। एक जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 समाप्त किया है, दूसरा नागरिकता संशोधन कानून बनाने का है और तीसरा मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए तीन तलाक कानून का है। देशहित में ये बदलाव बहुत पहले हो जाने चाहिए थे। भारत ने अपना नरम रूख अपनाते हुए नागरिकता संशोधन कानून बनाया है। इस कानून के बनने से पड़ौसी देशों से धर्म के नाम पर प्रताडि़त होकर भारत में शरण लेने वाले हिन्दुओं, ईसाइयों, सिखों, जैनियों, पारसियों और बौद्धों को भारत की नागरिकता मिलेगी। आज नागरिकता संशोधन कानून पर देश में भ्रम फैलाने की कोशिशें हो रही हैं। लेकिन मैं दृढ़ता से कहना चाहता हूं कि यह कानून किसी की भी नागरिकता छीनने के लिए नहीं, देने के लिए बनाया गया है। मुझे गर्व है कि हरियाणा के लोगों ने मानवीयता से परिपूर्ण इस निर्णय का तहदिल से स्वागत किया है।

आईपीएस अधिकारी उपासना के नेतृत्व में गणतंत्र दिवस के राज्य स्तरीय समारोह में हरियाणा पुलिस, पंजाब पुलिस, एनसीसी, स्काउट एवं गाईड, एनएसएस तथा एनसीसी कैडेटस तथा स्कूली बच्चों द्वारा दी गई रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति एंव शानदार परेड से गदगद मुख्यमंत्री ने बच्चों के जलपान के लिए 5 लाख रूपए तथा स्कूली बच्चों के लिए प्राचार्यो को दो दिन की छुट्टी करने तथा हरियाणा पुलिस के जवानों को तीन दिन की छुट्टी करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री स्वयं विजेता प्रतिभागियों के बीच ग्राउंड में गए और उन्हें प्रोत्साहित किया। हरियाणा पुलिस की डेयर एंड डेविल टीम द्वारा बुलेट मोटरसाईकिलों से हैरतअंगेज प्रस्तुति से दर्शक दांतों तले उंगली दबाने पर मजबूर हुए।

मुख्यमंत्री ने शानदार परेड के लिए प्रथम स्थान के लिए सम्मानित किया उनमें पंजाब पुलिस की टुकड़ी शामिल रही, इसका नेतृत्व सब इंस्पैक्टर कुलदीप सिंह कर रहे थे। दूसरे स्थान के लिए हरियाणा सशस्त्र पुलिस मधुबन की महिला टीम को मिला जिसका नेतृत्व सहायक उप निरीक्षक महा सिंह चौहान कर रही थी। राष्ट्रीय कैडेट कोर गर्लज टुकड़ी का नेतृत्व अंशु धनखड़ तथा लडक़ों की विंग का नेतृत्व कर रहे थे। उन्हें परेड के लिए संयुक्त रूप से सांत्वना पुरस्कार दिया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल को प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को द्वितीय तथा इंडस पब्लिक स्कूल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। इसी प्रकार, विभिन्न विभागों द्वारा निकाली गई 16 झांकियों में यातायात पुलिस जींद की झांकी को प्रथम, डीआरडीए को द्वितीय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के 18 कर्मचारियों व अन्य व्यक्तियों को उनकी विशिष्ठ सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया। उनमें सहायक उपनिरीक्षक प्रवीन कुमार, मोनिका, रघुबीर सिंह, हैड कांस्टेबल रघुबीर सिंह, दमकल केन्द्र के वाहन चालक राजेश कुमार, शिक्षा विभाग से भगत सिंह मैमोरियल सीनियर सैकेण्डरी जींद की खिलाड़ी प्रिया, निशु तथा ज्ञान सरोवर विद्या मन्दिर हाई स्कूल जींद की छाया, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की रिंकू, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जींद के छात्र शुभम, सिविल सर्जन डा. प्रभुदयाल, डा. रमेश पांचाल, जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी राकेश कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग से दक्षिण एशिया खेलों में स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाली हैंड बाल खिलाड़ी सोनिका धावक रेणू, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जींद के विद्यार्थी को 55वीं अखिल भारतीय कौशल प्रतियोगिता प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए मनमोहन सिंह, सहायक अधीक्षक जेल शिव कुमार तथा छोटूराम किसान आईटीआई जींद के प्राचार्य पवन कुमार रेढू शामिल है। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने गोहाना रोड़ जींद स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रृद्धासुमन अर्पित किए। बाद में मुख्यमंत्री ने पूर्व मंत्री शमशेर सिंह सूरजेवाला के नरवाना स्थित घर जाकर शोक व्यक्त भी किया।

गणतंत्र दिवस समारोह में शहर के गणमान्य व्यक्तियों व स्कूली बच्चों से भरे एकलव्य स्टेडियम में विधायक कृष्ण लाल मिढ़ा, नरवाना के विधायक रामनिवास सूरजाखेड़ा, पूर्व सांसद सुरेन्द्र बरवाला, पूर्व विधायक जसबीर देशवाल व बच्चन सिंह आर्य, पूर्व चेयरमैन टेकराम कंडेला, एडीजीपी सीआईडी अनिल राव, उपायुक्त डा. आदित्य दहिया, एसएसपी अश्विन शैणवी, एडीसी डा. सत्येन्द्र दुहन, एसडीएम सत्यवान सिंह मान  के अलावा जिला प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page