मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया लायंस पब्लिक स्कूल की नई शाखा का धनकोट में शिलान्यास

Font Size

सीएम ने स्कूल मनेजमेंट के ट्रस्टी मेम्बर, प्राचार्या डा नीलिमा प्रकाश और स्कूल प्रबंधक राजीव कुमार को सम्मानित किया

दो एकड़ के क्षेत्रफल में बनने वाला 12 वीं तक का स्कूल सीबीएसई मान्यता प्राप्त होगा

मुख्यमंत्री ने प्राइवेट स्कूलों की प्रबंधन समितियों से सरकारी स्कूलों को अडॉप्ट करने का आह्वान किया

सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने में मदद करने को कहा

मुख्यमंत्री ने लायंस पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों को 3डी फार्मूला का मंत्र दिया

चेयरमैन लायन विजय बुद्धिराजा ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया लायंस पब्लिक स्कूल की नई शाखा का धनकोट में शिलान्यास 2गुरुग्राम : प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को गुरुग्राम के प्रतिष्ठित लायंस पब्लिक स्कूल की नई शाखा का खेडकी माजरा, धनकोट में शिलान्यास किया. 12वीं क्लास स्तर तक के प्रस्तावित इस शिक्षण संस्थान की नींव डालने ख़ास तौर से गुरुग्राम पहुंचे मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लायंस पब्लिक स्कूल के चेयरमैन लायन विजय बुद्धिराजा सहित 20 ट्रस्टी मेम्बर, प्राचार्या डा नीलिमा प्रकाश और स्कूल प्रबंधक राजीव कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए सम्मानित किया. शिलान्यास समारोह में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने देश के निर्माण में स्कूल की भूमिका को रेखांकित करते हुए बच्चों को अनुशासित बनाने पर बल दिया.उन्होंने प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों को गोद लेकर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार पर काम करने का आह्वान किया .

उल्लेखनीय है कि लगभग 19-20 वर्षों अपनी शैक्षणिक यात्रा में लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए गुरुग्राम ने यह सिद्ध कर दिया है कि किसी भी क्षेत्र में विश्वसनीयता स्थापित करने के लिए नेक इरादे और मेहनत की बड़ी भूमिका है. वर्ष 1991 से लगातार उस दिशा में प्रयत्नशील इस स्कूल ने एक नया आयाम बनाया और सामाजिक विकास को मूल मन्त्र मानते हुए आज फिर एक 12 वीं तक के स्कूल की   नई शाखा की नींव डाली गयी. यही कारन है कि गुरूग्राम के अति प्रतिष्ठित स्कूलों की श्रेणी में अपनी अहम् जगह बनाने वाले लायंस पब्लिक स्कूल के मनेजमेंट के आमन्त्रण पर हरियाणा प्रदेश के मुखिया मनोहर लाल स्वयं इसकी नई शाखा की नींव डालने यहाँ पहुंचे।

उल्लेखनीय है कि दो एकड़ के क्षेत्रफल में बनने वाले इस स्कूल के भवन का निर्माण गुड़गांव सिटी लायन्स सर्विस ट्रस्ट द्वारा करवाया जाएगा तथा विद्यालय लायंस क्लब इंटरनेशनल के तत्वावधान में संचालित होगा। इसमें सीबीएसई से मान्यता प्राप्त 12 वीं क्लास का स्कूल स्थापित किया जायेगा जिसका भवन लगभग 2 साल में बन कर तैयार हो जाएगा. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया लायंस पब्लिक स्कूल की नई शाखा का धनकोट में शिलान्यास 3

इस मौके पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्राइवेट स्कूलों की प्रबंधन समितियों से अपने आस पास के क्षेत्र में सरकारी स्कूलों को अडॉप्ट कर उनके शैक्षणिक गुणवत्ता में सुधार लाने में सहयोग करने का आह्वान किया।

उन्होंने शिक्षा को मनुष्य के जीवन निर्माण के लिए अहम् बताते हुए कहा कि भौतिक विकास के साथ साथ आत्मिक विकास भी जरूरी है और मनुष्य निर्माण में सबसे ज्यादा योगदान शिक्षा का होता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा के स्तर को उंचा उठाने के लिए भरपूर प्रयास कर रही है। प्राइवेट संस्थाएं भी शिक्षा के प्रसार में योगदान दे रही हैं, इसलिए सरकार और प्राइवेट संस्थाएं इस कार्य में दोनो पार्टनर हैं, दोनो का उद्देश्य एक ही है।

सीएम ने कहा कि सरकारी संस्थान और प्राइवेट संस्थाएं मिलकर प्रदेश में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए काम कर सकते हैं. उनका कहना था कि प्राइवेट स्कूलों की मैनेजमेंट अपने स्कूल के आस पास के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने में मदद करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि राजकीय स्कूलों में साधन सरकारी होंगे और शिक्षा पद्धति प्राइवेट संस्थाओं जैसी होगी। इसके लिए उन्होंने सरकारी अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं कि वे प्राइवेट स्कूलों की मैनेजमेंट के साथ समझौता करें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया लायंस पब्लिक स्कूल की नई शाखा का धनकोट में शिलान्यास 4सीएम ने खुलासा किया कि करनाल के कुछ प्राइवेट स्कूलों ने 50 राजकीय विद्यालयों को अडॉप्ट भी कर लिया है और अन्य संस्थाओं को भी इस प्रकार दूसरे जिलों में राजकीय स्कूल गोद लेने के लिए आगे आना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार की ‘नो डिटेंशन पालिसी अर्थात् विद्यार्थियों को 9वीं तक फेल नहीं करने की नीति की वजह से प्रदेश के राजकीय स्कूलों में शिक्षा के स्तर में गिरावट आई। उन्होंने बताया कि वर्तमान भाजपा सरकार ने इसका संज्ञान लेते हुए पुनः परिक्षाएं करवानी शुरू की हैं और मासिक टेस्ट भी शुरू करवाए जिससे बच्चों में फिर से शिक्षा के प्रति रूझान बढ़ा है। उन्होंने बताया कि सक्षम योजना शुरू की गई है जिससे सरकारी स्कूलो में पढ़ने वाले बच्चों का बेस अच्छा बना है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि सन् 2014 में 10वीं की बोर्ड की परीक्षाओं में परिणाम 30 प्रतिशत आया था । सतत प्रयासों से पिछले वर्ष 10वीं का परिणाम 50 प्रतिशत से उपर पहुंच गया है और 12वीं कक्षा का परिणाम 60 प्रतिशत से अधिक रहा। इस प्रकार परीक्षा परिणाम 10 से 12 प्रतिशत बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए विशेषज्ञ लगे हुए हैं और खेल खेल में शिक्षा , प्रौजेक्ट तैयार कर लर्निंग के स्तर में सुधार लाने आदि के प्रयोग किए जा रहे हैं। प्रदेश के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए शिक्षा लोन की सुविधा सरलता से उपलब्ध हो , इस दिशा में सरकार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को बिना कालेटरल के शिक्षा लोन सुविधा जल्द उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को 3डी फार्मूला का मंत्र देते हुए कहा कि वे डेडिकेशन अर्थात् पढ़ाई के प्रति समर्पित होकर , डिसिप्लिन अर्थात् अनुशासित रहकर डिटरमिनेशन अर्थात् निश्चय के साथ मेहनत करें। उनका कहना था कि कल का भारत आज के विद्यार्थियों पर निर्भर है। साथ ही उन्होंने अध्यापकों का आह्वान किया कि उनका लक्ष्य होना चाहिए कि जैसा भी विद्यार्थी उसके पास आए ,वह उसको अव्वल बनाने के लिए लगन के साथ काम करें।

मुख्यमंत्री ने गांव धनकोट में स्कूल खोलने की लायंस क्लब की रचनात्मक पहल की सराहना की और कहा कि यह गांव साइबर सिटी गुरूग्राम की सीमा के साथ सटा हुआ है, इसलिए वे इसे पूर्ण रूप से ग्रामीण नही कह सकते। उन्होंने लायंस क्लब के सदस्यों से अपील की कि वे शिक्षा को दूर दराज के गांवो में भी लेकर जाएं।

इस कार्यक्रम में लायंस क्लब के चेयरमैन विजय बुद्धिराजा तथा अन्य ट्रस्टी शामिल हुए। कार्यक्रम में लायन विजय बुद्धिराजा ने भाजपा का सदस्य बनने की इच्छा जताई, जिस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उन्हें भाजपा के चुनाव निशान कमल वाला पटका पहना कर उन्हें पार्टी में शामिल किया और कहा कि भाजपा में लायन विजय बुद्धिराजा का स्वागत है। उन्होंने आशा जताई कि श्री बुद्धिराजा समाज सेवा में अपना योगदान देंगे।

इससे पहले लायंस क्लब के सदस्य पूर्व विधायक लायन चैधरी जाकिर हुसैन ने मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए संकल्पित हैं। पिछले कार्यकाल का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने नियमों में बदलाव करके मेवात तथा शिवालिक क्षेत्र के 36 स्कूल अपग्रैड करवाए थे जिसमें 34 स्कूल नूंह के थे। उन्होंने सुशासन दिवस पर मुख्यमंत्री के कथन का स्मरण करवाते हुए बताया कि मनोहर लाल यह मानते हैं कि नियम हमारे लिए हैं और जो विकास में बाधक होंगे उन नियमों को बदल दिया जाएगा।

कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ठ अतिथि थानेसर के विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने अंदर सीखने की आदत विकसित करनी चाहिए. उनका कहना था कि आपको जो कुछ भी नया मिले, उसे सीखने के लिए एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दें। इससे आपके अंदर गज़ब का सुधार आएगा और जीवन के किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी.

इससे पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती – वंदना तथा स्वागत गान के साथ हुआ। विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ. नीलिमा प्रकाश ने सभी अतिथियों का स्वागत किया. उन्होंने अपने स्वागत भाषण में कहा कि हमारा ऐसा मानना है कि उन्नति का क्रम कभी भी रूकना नहीं चाहिए, इसके लिए मन में प्रेरक इच्छा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे विद्यालय में बच्चों को केवल डिग्री लेने के लिए शिक्षित नहीं किया जाता, यहाँ इन्हें जीवन– मूल्य भी सिखाए जाते हैं. बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाया जाता है और निरंतर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया जाता है.

विद्यालय के चेयरमैन लायन विजय बुद्धिराजा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का स्वागत किया. उन्होंने बताया कि यह लायंस पब्लिक स्कूल की दूसरी ब्रांच होगी। पहली ब्रांच सैक्टर 10– ए गुरूग्राम में है। उन्होंने कहा कि 2 एकड़ में बनने वाले इस स्कूल में सभी कक्षाएँ आधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगी। स्कूल सीबीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त होगा। स्कूल में आसपास के गाँवों के बच्चों के एडमिशन को भी वरीयता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह मेरा सपना था कि धनकोट गाँव में लायंस पब्लिक स्कूल की शाखा खुले। ईश्वर की इच्छा से अब वह साकार होने जा रहा है। उनका कहना था कि इस सपने को पूरा करने में स्कूल प्रबंधन तथा पूरे स्टाफ ने पूरी मेहनत की.

समारोह को संबोधित करते हुए विद्यालय के पूर्व चेयरमैन लायन डी0 वी0 तनेजा ने कहा कि सफलता पाने के लिए इंसान के अंदर जुनून और आगे बढ़ने की भूख होनी चाहिए, फिर दुनिया का कोई लक्ष्य असंभव नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूँ कि वह जुनून और भूख इस विद्यालय के हर सदस्य में है, इसी कारण यह लगातार उन्नति के पथ पर अग्रसर है। इसी के साथ उन्होंने पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने तथा अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का भी संदेश दिया।

शिलान्यास समारोह में लायंस पब्लिक स्कूल को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी बनाने में सराहनीय योगदान देने के लिए स्कूल मनेजमेंट के सभी 20 ट्रस्टी मेम्बर, लायंस पब्लिक स्कूल सेक्टर 10 ए की प्राचार्या डा नीलिमा प्रकाश और स्कूल प्रबंधक राजीव कुमार को शाल भेंट कर सम्मानित किया.

विद्यालय के बच्चों ने स्वामी विवेकानंद की जीवन– शैली को दर्शाते हुए नुक्कड़ नाटक का मंचन किया, जिसके द्वारा उन्होंने ‘वसुधैव कुटुंबकम्’ का सुंदर संदेश दिया। विद्यालय में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाने की मुहिम चलाई जा रही है, इसके अतर्गत उन्होंने जो कुछ सीखा उसका अत्यंत प्रभावी ढंग से इस मौके पर प्रदर्शन किया। इसके अतिरिक्त विद्यालय के विद्यार्थियों ने रंगारंग व आकर्षक नृत्य की प्रस्तुति दी।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार अमित आर्य, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला, बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद, हरियाणा विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर गोपीचंद गहलोत, कुरूक्षेत्र विधायक सुभाष सुधा की पत्नी  उमा सुधा, भाजपा जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र चैहान, मंडलायुक्त अशोक सांगवान, पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल, उपायुक्त अमित खत्री , मधु आज़ाद, मेयर गुरूग्राम नगर निगम , लायंस क्लब के सभी सम्मानित सदस्य, सरपंच खेड़की माजरा, धनकोट, काउंसलर– ब्रह्म यादव, विद्यालय के चेयरमैन लायन विजय बुद्धिराजा,  पूर्व चेयरमैन लायन डी0 वी0 तनेजा, वाईस चेयरमैन लायन एच एल डांग, सेक्रेटरी लायन रमेश सुनेजा, ट्रेज़रार लायन सुनील सिंगला, विद्यालय के मैनेजर राजीव कुमार, विद्यालय की शिक्षा अधिकारी रेणु वर्मा, उप प्रधानाचार्या इंदु कौशिक, समस्त शिक्षकगण, विद्यालय के छात्र व उनके अभिभावक उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन विद्यालय की अध्यापिका ममता श्रीधर तथा सोनिया कश्यप ने किया। इस अवसर पर विद्यालय की को–ओर्डिनेटर किरण बाला तथा डिप्टी को–ओर्डिनेटर अनीता वाधवा, परीक्षा प्रमुख  अरूणा बहल, विभाग अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह,एडमिन ऑफिसर पूनम घावरी सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे. कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

You cannot copy content of this page