इंडियन लेबर कंफिडेरेशन की बैठक में कुलदीप जांघू बनाये गए दक्षिण हरियाणा के प्रधान

Font Size

इंडियन लेबर कंफिडेरेशन की बैठक में कुलदीप जांघू बनाये गए दक्षिण हरियाणा के प्रधान 2

गुरुग्राम : आईएमटी मानेसर स्थित मारुति सुजुकी के पावर ट्रैन यूनियन कार्यालय में इंडियन लेबर कंफिडेरेशन की बैठक हुई। बैठक में आईसीएल के राष्ट्रीय महासचिव सी एस मेहरात व उपप्रधान अवतार सिंह ने बताया कि दक्षिण हरियाणा से मारुति उद्योग कामगार यूनियन के महासचिव कुलदीप जांघू को अध्यक्ष चुना गया है । उन्होंने जानकारी दी कि आईसीएल कॉर्डिनेटर के रूप में मुकु के प्रधान राजेश कुमार को चुना गया है।

आईसीएल के राष्ट्रीय महासचिव ने बताया कि इंडियन लेबर कंफिडेरेशन आईसीएल के राष्टीय अध्यक्ष अनिर्बन भट्टाचार्य है। उनके अनुसार यह एक गैर राजनीतिक राष्ट्रीय स्तर पर ट्रेड यूनियन सेन्टर है। 13 राज्यो में आईसीएल के करीब डेढ लाख सदस्य हैं।

यह संस्था असंगठित क्षेत्र में भी मजदूरों के लिए मजबूती से कार्य कर रही है। ट्रांसपोर्ट सेक्टर में ड्राइवर व वर्कर्स सहित सभी मजदूरों में सक्रिय हैं। इसके अलावा यह संस्था श्रमिकों के वेलफेयर के कार्य व कानूनी सहायता भी मजदूरों को दिलाती है।

दक्षिण हरियाणा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष कुलदीप जांघू ने कहा कि आईसीएल ने जो जिम्मेदारी मुझे दी है, उसे बेहद जिम्मेदारी से निभाउंगा व श्रमिकों के हित के लिए हरसम्भव कार्य करूँगा। उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

जांघू ने कहा कि श्रमिकों के संगठित क्षेत्रों में सरकार व प्रशासन बिल्कुल सुनवाई नहीं करता है। ऐसे में असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों की हालत दयनीय होती जा रही है। हम हर मजदूर वर्ग की लड़ाई मजबूती से लड़ेंगे और उनके अधिकारों को सुरक्षित करेंगे।

बैठक में मारुति सुजुकी मजदूर संघ से अजमेर सिंह, दौलतराम, सुंदर, सुभाष कुमार, सन्दीप यादव, अतुल, अजित कुमार, महेंद्र, मुकेश, अमित पाढ़ा, सुभाष गोदारा, गुरप्रीत, जगपाल, ईश्वर दयाल सिंह, विनोद कुमार, राहुल सोलंकी, सुभाष जांगड़ा, अजित हुड्डा आदि सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद थे।

You cannot copy content of this page