लेबर कोर्ट कंपलेक्स में औद्योगिक मजदूरों के लिए स्वास्थ्य जांच शिविर

Font Size

फरीदाबाद । स्थानीय सहायक निदेशक औद्योगिक संस्था एवं सर्टिफाइंग सर्जन के कार्यालय लेबर कोर्ट कंपलेक्स सेक्टर- 12 में औद्योगिक मजदूरों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य जांच व स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में लगभग 100 मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच की गई।

डॉक्टर हरेंद्र सिंह ने बताया कि जो मजदूर धूल व धुएं में काम करते हैं, उनको नाक पर एन-95 मास्क लगाकर ही काम करना चाहिए अन्यथा कुछ वर्षों में उनके फेफड़े कमजोर व खराब हो सकते हैं। इसके अलावा, उन्होंने यह भी बताया कि साल में एक बार उन मजदूरों को अपने फेफड़ों की जांच अवश्य करवानी चाहिए ताकि कोई बीमारी होती है तो उसे पहली स्टेज पर ही पता लगा कर इलाज शुरू किया जा सके।

इस शिविर में कुछ मजदूरों को सिलिकोसिस नामक घातक बीमारी से संदिग्ध पाया गया है । उनको सिलिकोसिस डायग्नोसिस बोर्ड में भेजकर बीमारी की पुष्टि की जाएगी। जिनकी बीमारी की पुष्टि हो जाएगी उन मजदूरों को श्रम विभाग की तरफ से 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिससे वे धूल का काम छोड़कर कुछ नया शुरू कर सकें।

डॉक्टर हरेन्द्र मान ने बताया कि हर महीने के पहले कार्य दिवस पर इस प्रकार का शिविर का आयोजन इसी कार्यालय में किया जाएगा जिससे कि औद्योगिक मजदूरों के स्वास्थ्य में सुधार लाया जा सके और उन्हें अपने स्वास्थ्य की देखभाल के प्रति जागरूक किया जा सके।

You cannot copy content of this page