योगी आदित्य नाथ ने की यूपी में एकीकृत आपात सेवा व वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘’सवेरा’’ की शुरुआत

Font Size

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने कहा कि प्रयागराज कुम्भ, वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के सफल आयोजन एवं बिना हिंसा के लोकसभा चुनाव के सम्पन्न होने से देश और दुनिया में उत्तर प्रदेश की अच्छी छवि प्रस्तुत हुई है। इन तीनों आयोजनों में पुलिस का व्यवहार और कार्यप्रणाली सबसे बेहतर रही है। उन्होंने आज उत्तर प्रदेश पुलिस के डॉयल 100 भवन में एकीकृत आपात् सेवा और वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘’सवेरा’’ की शुरुआत की।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत सारे राज्यों ने डॉयल 100 के परिवर्तित नाम पर शुरू की गई नई आपात्कालीन सेवा 112 को पहले ही अंगीकार कर लिया है। इसे उत्तर प्रदेश में आज शुरू किया जा रहा है। कुछ समय तक डॉयल 100 साथ चलेगी लेकिन एक समय के बाद यह समाप्त हो जाएगी।

योगी आदित्य नाथ ने की यूपी में एकीकृत आपात सेवा व वरिष्ठ नागरिक सुरक्षा पहल ‘’सवेरा’’ की शुरुआत 2

इस मौके पर UPCM ने कहा कि अब लोगों को विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग नंबर याद करने की आवश्यकता नहीं है। सभी आपात्कालीन सेवाओं को इंट्रीग्रेटेड करते हुए यह कार्य किया गया है।

यूपी के सीएम ने कहा कि पब्लिक फ्रेंडली बनकर यूपी पुलिस आमजन के नजदीक पहुंची है।

उन्होंने कहा कि पुलिस को बिना भेदभाव के प्रत्येक नागरिक के प्रति मानवीय संवेदना का परिचय देते हुए हर हाल में कानून का राज स्थापित हो, इस दिशा में कार्य करने की जरूरत है।

उन्होंने बल देते हुए कहा कि कई जगहों पर, खासकर नगरीय क्षेत्रों में बुजुर्ग पति-पत्नी अकेले रहते हैं। उनका कोई सहारा नहीं है। ‘सवेरा’ पहल उनमें नया विश्वास पैदा करेगी। ऐसी पहल हमें महिला सुरक्षा की दृष्टि से भी करनी चाहिए और थाना स्तर पर एक सेल गठित करना चाहिए, जो महिला सुरक्षा से जुड़ा हो।

You cannot copy content of this page