बादशाहपुर क्षेत्र में मतदान के दिन सभी 362 मतदान केंद्रों पर ‘बूथ एप’ का इस्तेमाल किया जाएगा

Font Size

गुरुग्राम भारत निर्वाचन आयोग के सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी निदेशक कुशल पाठक ने आज वीडियो कांफे्रंसिंग के माध्यम से ‘बूथ एप’ संचालन के बारे में संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। गुरुग्राम जिला के विधानसभा क्षेत्र बादशाहपुर में मतदान के दिन सभी 362 मतदान केंद्रों पर इस एप का इस्तेमाल किया जाएगा। इस वीडियो कांफे्रंसिंग में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा सहित बूथ लेवल अधिकारी व प्रजाइडिंग अधिकारी उपस्थित थे।

श्री पाठक ने बूथ एप के संचालन के बारे में विस्तार से पूरी प्रक्रिया को समझाया, साथ ही उन्होंने बूथ एप का लाइव डैमोस्ट्रेशन भी करके दिखाया। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में बूथ एप का इस्तेमाल प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है। इस एप के माध्यम से मतदान के लिए बूथ पर आने वाले मतदाता की पहचान करने में आसानी होगी। इस एप पर मतदाताओं का सारा डेटा अपलोड होगा और मतदाता का नाम एप पर डालते ही उसकी डिटेल बीएलओ के मोबाइल फोन पर दिखने लगेगी।

उन्होंने बताया कि मतदाता की वोटर स्लिप पर क्यूआर कोड अंकित होगा, जिसे बीएलओ द्वारा स्कैन किया जाएगा। इसके बाद मतदाता की जानकारी बीएलओ के मोबाइल फोन पर आ जाएगी। मतदाता की पुष्टि हो जाने उपरांत उसकी वोटर स्लिप के पीछे बीएलओ द्वारा क्यू टोकन नंबर (क्यूटीएन) लिखा जाएगा, जिसके बाद मतदाता बूथ के अंदर मतदान के लिए प्रवेश कर सकता है। इसके बाद वह अंदर प्रजाइडिंग ऑफिसर को अपना क्यूटीएन दिखाएगा और मतदान के लिए आगे बढ़ेगा। यदि मतदाता की वोटर स्लिप पर क्यूटीएन नंबर नही लिखा है तो उसे बूथ से वापस बाहर भेज दिया जाएगा। इस मोबाइल एप की खास बात यह है कि इस पर एक बार मतदाता की वोटर स्लिप का क्यूआर कोड स्कैन होने के बाद दोबारा इसे स्कैन नहीं किया जा सकता। इस क्यूआर कोड को दोबारा स्कैन करने पर एप द्वारा दोबारा पुष्टि की जाएगी कि मतदाता द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जा चुका है। इस प्रकार बूथ एप के माध्यम से वोट की डुप्लीकेसी भी समाप्त होगी और मतदान प्रक्रिया में पहले से अधिक पारदर्शिता आएगी।

उन्होंने बताया कि यह एप ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड पर काम करेगा। यदि किसी कारणवश मोबाइल का नेटवर्क नहीं आ रहा होगा, तो यह प्रक्रिया एसएमएस पर चलेगी और मोबाइल का नेटवर्क आने पर बूथ एप पर डाटा स्वत: ही अपडेट हो जाएगा। उन्होंने बताया कि बूथ एप के माध्यम से मतदाताओं की उपस्थिति का भी डिजीटल डेटा अपडेट होता रहेगा । इस पूरी प्रक्रिया की सैंट्रेलाइज्ड मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके साथ ही इस एप के माध्यम से मतदान प्रतिशतता आदि डाटा भी अपडेट होता रहेगा। इसके अलावा, यदि मतदाता मतदान केंद्र पर वोटर स्लिप नहीं लाता है तो वह अपने मोबाइल फोन पर ऑनलाइन वोटर स्लिप डाउनलोड कर सकेगा और उसे मोबाइल पर ही अपने बीएलओ को दिखा देगा, जिस पर दर्शाए गए क्यूआर कोड को बीएलओ अपने फोन से स्कैन कर सकता है।
उन्होंने बताया कि मतदान संबंधी सारी जानकारी निर्वाचन आयोग के डैशबोर्ड सिस्टम पर भी साथ में अपडेट होती रहेगी। उन्होंने बताया कि यदि मतदाता के पास वोटर स्लिप नही है तो वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित दस्तावेजों को दिखाकर भी मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकता है।

गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त एवं बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी मोहम्मद इमरान रजा ने बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से अपील की है कि वे मतदान केंद्र पर क्यूआर कोड अंकित की गई वोटर स्लिप साथ लेकर आएं। ये वोटर स्लिप बीएलओं द्वारा घर-घर जाकर बांटी जाएंगी। गुरुग्राम जिला में बैठक में बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, चुनाव तहसीलदार संतलाल, जिला सूचना अधिकारी विभू कपूर तथा अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page