कैप्टेन अभिमन्यू ने कहा : मोदी के नेतृत्व में अखण्ड भारत का महापुरूषों का सपना साकार हुआ

Font Size

जिला स्तरीय समारोह सैक्टर 38 के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह

हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया व भव्य परेड की सलामी ली

कैप्टेन अभिमन्यू ने कहा : मोदी के नेतृत्व में अखण्ड भारत का महापुरूषों का सपना साकार हुआ 2गुरूग्राम। स्वतंत्रता दिवस गुरूग्राम में हर्षोल्लास  के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह सैक्टर 38 के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया गया था जिसमें मुख्य अतिथि हरियाणा के वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और भव्य परेड की सलामी ली। उन्होंने देश के शहीदों को नमन किया और समारोह में उपस्थित युद्ध वीरांगनाओं तथा स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया।

अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि आज गुरूग्राम में 3500 से ज्यादा बच्चों ने देशभक्ति का जज्बा अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से प्रदर्शित किया और उनकी आंखों में जो चमक दिखाई दे रही थी वह भारत के उज्जवल भविष्य की ओर इंगित कर रही है। उन्होंने अनुच्छेद 370 और धारा 35ए का उल्लेख करते हुए कहा कि अब कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखण्ड भारत का हमारे महापुरूषों का सपना साकार हुआ है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमितशाह का अभिनंदन किया और सभी देशवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त 2019 का यह दिन देश के इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो गया है। कैप्टेन अभिमन्यू ने कहा : मोदी के नेतृत्व में अखण्ड भारत का महापुरूषों का सपना साकार हुआ 3

केंद्र व राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि प्रदेश में बहुत सारी सेवाएं आॅनलाईन कर दी गई हैं जिससे लोगों को उनके घर द्वार पर ही सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों को समय पर भ्रष्टाचार मुक्त व बाधारहित सेवाएं प्रदान करने के लिए परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम शुरू किया गया है। सरकार ने सभी तहसीलों व उप-तहसीलों में पारदर्शी सेवाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-रजिस्टेªशन और ई-स्टाम्प प्रणाली शुरू की है। इससे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि सीएम विन्डों के माध्यम से जिला स्तर पर लोगों की लगभग 6 लाख शिकायतों का समाधान किया गया है। शहर ही नहीं गांवों में भी ई-क्नेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध करवाते हुए 6188 ग्राम पंचायतों को आॅप्टिकल फाईबर नेटवर्क से जोड़ा गया है और 176 गांवों में वाई-फाई की सुविधा शुरू हो चुकी है।

कैप्टेन अभिमन्यू ने कहा : मोदी के नेतृत्व में अखण्ड भारत का महापुरूषों का सपना साकार हुआ 4
उन्होंने अपने संदेश में हिंदी भाषा आंदोलन के सत्याग्रहियों तथा आपातकाल के दौरान जेलों में बंद रहे लोगों के लिए शुभ्रज्योत्सना नामक कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया और कहा कि इन दोनों योजनाओं में शामिल लोगों को 10 हजार रूपए प्रति माह पेंशन आजीवन देने का काम सरकार ने किया है। साथ ही उन्होंने बताया कि शहीदों के परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि भी सरकार द्वारा 50 लाख रूपए की गई है। कैप्टन अभिमन्यु ने किसानों के लिए लागू की गई योजनाओं का भी उल्लेख किया और कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लघु तथा सीमांत परिवारों को 6 हजार रूपए की वार्षिक सहायता 3 किस्तों में दी जा रही है। किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण अपनी फसल खराब होने की चिंता न सताए इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। यही नहीं, भावांतर भरपाई योजना और मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल शुरू करके किसानों को फायदा पहुंचाया गया है।

किसानों के कल्याण तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण गठित किया गया है। कैप्टन अभिमन्यु ने राज्य सरकार द्वारा पूर्व मेयर, डिप्टी मेयर, जिला परिषदों के पूर्व अध्यक्षों, पंचायत समिति के पूर्व अध्यक्षों और भूतपूर्व सरपंचों के लिए शुरू की गई मासिक पेंशन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि गांव में कार्यरत सफाई कर्मियों का मासिक मानदेय बढाकर 11 हजार रूपए, चैकीदारों का 7 हजार रूपए और नंबरदारों का मानदेय 3 हजार रूपए किया गया है। साथ ही कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि हरियाणा जिला परिषदों में भी विधानसभा की तर्ज पर सत्र बुलाया जाएगा और प्रदेश में देश की पहली अंतर जिला परिषद का गठन किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि स्मार्ट गांव बनाने के लिए हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण बनाया गया है तथा तालाबों के सुधार के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया गया है। वित्तमंत्री ने हरियाणा सरकार की कई परियोजनाओं का भी विस्तार से उल्लेख किया और स्मरण करवाया कि कई सालों से अधूरे पडे़ केएमपी एक्सपै्रस वे का निर्माण वर्तमान सरकार द्वारा पूरा करवाया गया है। उन्होंने खिलाड़ियों की दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि के बारे में भी बताया।

कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि वर्तमान सरकार से प्रदेश की जनता को ढेर सारी उम्मीदें हैं और सरकार की मंशा व कार्य करने का तरीका अब तक की सभी सरकारों से अलग है। वर्तमान सरकार ने प्रदेश में नई व्यवस्था कायम करके लोगों की उम्मीदों व आकांशाओं  पर खरा उतरने का प्रयास किया है और भविष्य में भी यह प्रयास जारी रहेगा।

उन्हांेने आज भाई और बहन के बंधन के पावन पर्व रक्षाबंधन की भी बधाई दी। कैप्टन अभिमन्यु ने समारोह में जिला के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया। इनमें सीएसआर में बैस्ट प्रक्टिसिस के लिए 8 संस्थाओं को भी सम्मानित किया गया और स्वच्छता तथा जल संरक्षण मंे योगदान देने वाली संस्थाओं तथा रैजीडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों को सम्मानित किया। समारोह में सभी को जल संरक्षण करने की शपथ भी दिलाई गई।

समारोह में उत्कृष्ट मार्च पास्ट के लिए टुकड़ियों को तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए टीमों को पुरस्कृत किया। इस बार परेड का नेतृत्व एसीपी उषा कुंडु ने किया। वित्तमंत्री ने इस कार्यक्रम के प्रतिभागी स्कूली बच्चों के लिए 2 लाख रूपए, पुलिस कर्मियों के लिए भी 2 लाख रूपए के ईनाम की घोषणा के साथ बच्चों को किसी दिन देशभक्ति पर आधारित फिल्म दिखाने के लिए एक लाख रूपए देने की घोषणा भी की। इसके अलावा उन्होंने बच्चों के लिए 16 अगस्त का अवकाश भी घोषित किया।

इससे पहले वित्तमंत्री ने गुरूग्राम के सिविल लाईन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाॅल परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढाकर देश के शहीदों को अपनी भावभिनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

 

 

You cannot copy content of this page