सीएम मनोहर लाल ने किया राहगिरी में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले जिले को सम्मानित

Font Size

चंडीगढ़ :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार की प्राथमिकता सामाजिक सरोकार है। आमजन के जीवन में खुशी व समाज में भाईचारा बढ़ाने के लिए ही हरियाणा में ढ़ाई साल पहले राहगिरी कार्यक्रम शुरू किए गए थे जिन्हें जनता ने काफी पसंद किया है। इस राहगिरी का सामाजिक संदेश जल सुरक्षा अभियान से जुड़ा है।
मुख्यमंत्री आज हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के परिसर में राज्य स्तरीय राहगिरी प्रथम पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर रहे थे। कार्यक्रम में वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, सांसद  बृजेंद्र सिंह, विधायक व हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन डॉ. कमल गुप्ता व मेयर गौतम सरदाना भी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने राहगिरी में करवाई गई प्रत्येक गतिविधि में खुलकर हिस्सा लिया और प्रतिभागियों का हौसला बढ़ाया।
राहगिरी में पहुंचने पर प्रशासन व पुलिस विभाग, गणमान्य जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का भव्य स्वागत किया। इस दौरान पुलिस के जवानों ने मुख्यमंत्री को सलामी दी और पुलिस की घुड़सवार टीम, ढ़ोल-ताशों, सांस्कृतिक टीमों, आर्मी बैंड व पुलिस बैंड ने पूरे जोश के साथ मुख्यमंत्री की आगवानी की। हकृवि परिसर में प्रवेश के साथ जैसे ही गतिविधियां दिखाई दीं, मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूचि के साथ प्रत्येक खेल में शामिल हुए।
अपने संबोधन की शुरुआत में मुख्यमंत्री ने जय हो, जय हो, जय हो, युवा शक्ति की, भारत माता की, हरियाणा की, देशभक्ति की, खेलों-खिलाडिय़ों की, कला-कलाकारों और राहगिरों की जय के नारों से युवाओं में जोश भरा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ढ़ाई साल पहले शुरू किया गया यह कार्यक्रम आज जनता के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। इस कार्यक्रम का मकसद भागदौड़ भरी जिंदगी को तनाव से मुक्त करना है। उन्होंने बताया कि भूटान में राष्ट्रीय समृद्धि का सूचकांक खुशी (हैप्पीनेस इंडेक्स) को माना जाता है। हमने भी उसी मकसद से यह कार्यक्रम शुरू किया है जिसका एकमात्र उद्देश्य सामाजिक सरोकार है।
उन्होंने कहा कि राहगिरी के हर कार्यक्रम में कोई न कोई सामाजिक संदेश होता है। इस राहगिरी का सामाजिक संदेश जल सुरक्षा अभियान से जुड़ा है। पिछले दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में पानी के सदुपयोग की जरूरत पर बल दिया था। आमजन को जल का महत्व समझाने व इसकी बर्बादी रोकने के प्रति जागरूक करने के लिए जल शक्ति अभियान भी शुरू किया गया है।
उन्होंने कहा कि हमें ऐसे कार्यक्रमों को कभी रुकने नहीं देना है बल्कि इन्हें उपमंडल व खंड स्तर पर भी शुरू करवाकर इनमें आमजन की अधिक से अधिक भागीदारी को सुनिश्चित करना है। ऐसे कार्यक्रमों से एक तरफ जहां प्रतिभागियों का स्वास्थ्य ठीक रहता है वहीं लोगों को मिलने-जुलने व बातचीत करने का माहौल मिलता है जिससे भाईचारे की भावना भी बढ़ती है। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों का मकसद राजनीतिक लाभ लेना नहीं है। मुख्यमंत्री ने बताया कि युवाओं व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए गांव-गांव व्यायामशालाएं बनवाई गई हैं और खिलाडिय़ों के लिए ऐसी खेल नीति बनाई है जिसकी पूरे देश में सराहना हो रही है। हरियाणा में योग परिषद का गठन किया गया है ताकि अधिक से अधिक लोग योग को अपनाकर स्वस्थ जीवन जी सकें।
मुख्यमंत्री ने जिला स्तर पर आयोजित होने वाले राहगिरी कार्यक्रमों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाले जिलों को अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार देकर सम्मानित किया। अप्रैल, 2018 से मार्च, 2019 के बीच राहगिरी के सबसे अधिक कार्यक्रम आयोजित करने पर उन्होंने करनाल, गुरुग्राम व फतेहाबाद, राहगिरी कार्यक्रमों में प्रतिभागियों की संख्या के आधार पर गुरुग्राम, करनाल व हिसार, सबसे अधिक मीडिया कवरेज मिलने पर करनाल, रोहतक व झज्जर, राहगिरी में उपायुक्तों की भागीदारी के आधार पर फतेहाबाद, कैथल व पानीपत, राहगिरी में पुलिस अधीक्षक की भागीदारी के आधार पर अंबाला, फतेहाबाद, भिवानी, करनाल व नारनौल जिलों के उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को सम्मानित किया। इसके अलावा राहगिरी कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाने में विशेष योगदान देने पर आईपीएस भारती अरोड़ा, पंकज नैन, सोनल गोयल व सारिका पांडा को भी सम्मानित किया गया।
पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने पुलिस विभाग की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि पिछले एक साल में प्रदेश में राहगिरी के 367 कार्यक्रम आयोजित किए जा चुके हैं जिनमें 8.59 लाख व्यक्ति भागीदारी कर चुके हैं। उन्होंने आमजन को पानी की बचत के लिए प्रेरित किया।
उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने राहगिरी को मुख्यमंत्री की अनूठी सोच का परिणाम बताया जो समाज में खुशनुमा माहौल बनाने में सार्थक साबित हुई है। उन्होंने बताया कि हिसार जिला से शुरू हुई राहगिरी एडीजीपी व मुख्यमंत्री के विशेष अधिकारी श्री ओपी सिंह की मेहनत के कारण प्रदेश के सभी जिलों में समान रूप से लोकप्रिय हो गई है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की प्रकृति के प्रति समर्पण भावना के कारण ही जल शक्ति अभियान शुरू हुआ है जो मानव के सुखद भविष्य के लिए बहुत जरूरी है।

 

 गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री तथा पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकिल को किया सम्मानित

सरकार  के कम्युनिटी बिल्डिंग के फ्लैगशिप कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान देने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज राज्य स्तरीय वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में गुरुग्राम के पुलिस आयुक्त श्री मोहम्मद अकिल तथा उपायुक्त श्री अमित खत्री को सम्मानित किया। यह कार्यक्रम आज हिसार में आयोजित किया गया था।
इस कार्यक्रम में पांच श्रेणियों में प्रदेश में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले जिलों के अधिकारियों को सम्मानित किया गया। गुरूग्राम जिला को दो श्रेणियों में पुरस्कार मिला। प्रदेश के एक जिला में राहगीरी कार्यक्रम में सबसे ज्यादा लोगों की प्रतिभागिता में गुरुग्राम जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा, जहां पर 172000 लोगों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।
इसी प्रकार गुरुग्राम को राहगीरी के सर्वाधिक कार्यक्रम आयोजित करवाने के लिए भी पुरस्कृत किया गया। गुरुग्राम जिला में राजगिरी के 50 कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस मद में केवल एक अंक से गुरुग्राम जिला करनाल के बाद दूसरे स्थान पर रहा है। करनाल नेतागिरी के 51 कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।
गुरुग्राम जिला की राहगीरी में इस उपलब्धि के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने उपायुक्त श्री अमित खत्री तथा पुलिस आयुक्त श्री मोहम्मद अकिल को बधाई दी। इस कार्यक्रम में हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह सहित प्रदेश के कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए। सभी ने आज मुख्यमंत्री के साथ राहगीरी का लुत्फ भी उठाया।

You cannot copy content of this page