रूडसेट संस्थान में 45 दिवसीय कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू

Font Size

गुरूग्राम, 11 जुलाई। रूडसेट संस्थान गुरुग्राम में आज 45 दिवसीय कंप्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत सिंडिकेट बैंक के मुख्य प्रबन्धक वीवी अशोक की उपस्थिति में की गई। आज आयोजित इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न हिस्सों से 31 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर प्रशिक्षार्णियों को संबोधित करते हुए कहा कि वी वी अशोक ने कहा कि देश में पिछले कई दशकों से बेरोजगारी की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि युवा रोजगार पाने के लिए दूसरे राज्यों में पलायन कर रहें हैं। आज पढ़े लिखे युवाओं की बड़ी आबादी दूसरे देशो में भी काम कर रही है।  इसी समस्या को देखते हुए समय की मांग के अनुसार रूडसेट संस्थान पिछले तीन दशकों से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता आ रहा है ताकि स्व-रोजगार की  संभावनायें बढ़ सके व अधिक से अधिक युवाओ को रोजगार मिल सके।

श्री अशोक  ने बताया कि इस  45 दिवसीय कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग प्रशिक्षण कार्यक्रम  में प्रशिक्षार्णियों को कम्प्यूटर हार्डवेयर एवं नेटवर्किंग के अलावा  दिशा बद्धता, लेखा जोखा, गुणवत्ता, ग्राहक प्रबन्धन, विपणन आदि के  विषयों पर भी सत्र लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जी0एस0टी0, इनकम टैक्स तथा विभिन्न प्रकार के आधुनिक अकाउटिंग तरीको का भी  प्रशिक्षण कराया जाएगा ताकि वे अपना स्व-रोजगार स्थापित कर सकें।

उन्होंने कहा कि स्व-रोजगार के क्षेत्र में विकास के असिमित अवसर है । इसे अपनाकर युवा अपने साथ दूसरो को भी रोजगार मुहैया करा सकते हैं। उन्होने कहा कि रूडसेट संस्थान से मिले हुए प्रशिक्षण का सदुपयोग कर अपना रोजगार स्थापित करें ताकि वे अपने भविष्य को एक बेहतर रूप दे सके और अपने  देश की उन्नति में भी सहयोग दे सकें । उन्होंने  कहा कि रूडसेट संस्थान युवाओं के उत्थान के लिए एक  अहम भूमिका निभा रहा है जो समाज तथा देश के उत्थान के लिए सराहनीय कदम है । उन्होंने कहा कि मध्य वर्गीय एव निम्न वर्ग परिवार को रूडसेट संस्थान से काफी सहयोग मिला है ।

वीवी अशोक ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री का भी यही सपना है कि देश का कोई भी युवा बेरोजगार न रहे। सभी को उनकी काबिलियत और उसके हुनर के अनुरूप् रोजगार मिलना चाहिए । कार्यक्रम के अंत में उन्होनें  सभी  प्रशिक्षणार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

You cannot copy content of this page