श्री कृष्णा आयूष विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र में 5 विषयों में पीजी कोर्स शुरू करने की अनुमति

Font Size

भारतीय चिकित्सा केन्द्रीय परिषद से मिली मंजूरी

चंडीगढ़ :  हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि भारतीय चिकित्सा केन्द्रीय परिषद ने श्रीकृष्णा आयूष विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र में 5 विषयों की 24 सीटों हेतु स्नातकोतर पाठ्यक्रम शुरू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इनके लिए चालू शैक्षणिक सत्र 2019-20 से कक्षाएं शुरू की जाएगी।

आयुष मंत्री ने कहा कि इस संबंध केन्द्रीय आयुष मंत्रालय द्वारा स्वीकृति पत्र प्राप्त हुआ है। इससे प्रदेश के आयुर्वेदिक चिकित्सों को उनके गृह प्रदेश में ही स्नातकोतर करने का अवसर मिलेगा, जिससे राज्य में स्नातकोतर आयुर्वेदिक चिकित्सकों की कमी भी दूर होगी। इससे आयुर्वेद को बढ़ावा मिलेगा और श्रीकृष्णा आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं अस्पताल में उचित आधारभूत संरचना, शैक्षणिक तथा चिकित्सकीय सुविधाएं बढेगी।

आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ बलदेव कुमार ने बताया कि महाविद्यालय में शरीर रचना, क्रिया शरीर, शल्य चिकित्सा की 6-6 सीटें तथा बाल रोग एवं पंचकर्मा की 3-3 सीटें स्वीकृत की गई है। इसके लिए केन्द्रीय परिषद ने गत मास के दौरान अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज का निरिक्षण किया। इसमें हर्बल पार्क, महिला होस्टल, पुरूष होस्टल, ओटी, लैब, क्लास रूम, प्रयोगशाला तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थलों की गहन जानकारी ली गई। इसके बाद केन्द्रीय परिषद ने उक्त विषयों में स्नातकोतर पाठ्यक्रम शुरू करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

डॉ. कुमार ने बताया कि इन सीटों पर दाखिला भारतीय चिकित्सा केन्द्रीय परिषद के निर्देशानुसार किया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा सरकार के आदेश पर दाखिला प्रक्रिया की तैयारियां की जाएगी।

You cannot copy content of this page