सदर बाजार के व्यापारी सुधीर तनेजा की हत्या करने वाले तीन आरोपी पुलिस के हत्थे चढ़े, सीसीटीवी से हुई अपराधियों की पहचान

Font Size

गुरुग्राम। सदर बाजार, गुरुग्राम स्थित बाबा गारमेन्टस दुकान के मालिक सुधीर तनेजा की गोली मारकर हत्या करने की वारदात को अन्जाम देने वाले तीन आरोपियों को अपराध शाखा सैक्टर-39, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने गिराफ्तार कर लिया है। ऊक्त घटना गत 28 मई 2019 को समय रात करीब 09.30 बजे हुई थी। इसमें 3/4 अज्ञात युवकों ने सुधीर तनेजा को गोली मारकर उनसे स्कूटी, पैसों व कागजात से भरा बैग छीनकर भाग जाने की वारदात को अंजाम दिया था।

यह जानकारी गुरुग्राम पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील ने पुलिस मुख्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि गत 28 मई 2019 को थाना शहर, गुरुग्राम में एक सूचना मिली की जैन गली में जैन मन्दिर के पास एक दुकानदार को गोली मारने की वारदात को अन्जाम दिया गया है। उक्त सूचना पर थाना शहर, गुरुग्राम की पुलिस तुरन्त घटनास्थल पर पहूँच गई, जहां पर गोली लगने वाले व्यक्ति सुधीर तनेजा को ईलाज के लिए मैदान्ता होस्पिटल ले जाना पाया गया।
उक्त सूचना पाकर थाना शहर, गुरुग्राम की पुलिस टीम मैदान्ता होस्पिटल पहूंची जहां पर डाक्टरों द्वारा सुधीर तनेजा को गोली लगने के कारण उन्हे मृत घोषित कर दिया। होस्पिटल में ही मृतक सुधीर तनेजा के भाई राजेन्द्र तनेजा हाजिर मिले जिन्होनें एक लिखित शिकायत के माध्यम से पुलिस को बतलाया कि दिनांक 28 मई 2019 को समय रात करीब 09.30 बजे उसका छोटा भाई मृतक सुधीर तनेजा सदर बाजार में स्थित अपनी दुकान बाबा गारमेन्टस से अपनी स्कूटी पर दुकान की दिनभर की ब्रिकी का पैसा तथा उनके द्वारा डाली गई कमेटी की इक्ट्ठा हुई रकम को लेकर निकला ही था कि गली में मुहं पर कपङा बांध कर पहले से खङे 3/4 युवकों ने उन पर गोली चला दी और उनकी स्कूटी व उनके पास पैसों व दुकान के कागजों से भरे बैग को छीनकर भाग जाने की वारदात को अन्जाम दिया।

उक्त शिकायत पर थाना शहर, गुरुग्राम में कानून की उचित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया तथा पुलिस टीम द्वारा घटनास्थल को निरीक्षक फिंगरप्रिट व एफ.एस.एल. की पुलिस टीमों द्वारा करवाया गया।

उक्त अभियोग में वारदात की संगीनता को देखते हुए मोहम्मद अकिल, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम में उक्त वारदात को अन्जाम देने वाले आरोपियों को काबू करने के लिए विभिन्न SIT (Special Investigation Team) गठित की कई व गुरुग्राम पुलिस के सभी थानों व अपराध शाखाओं को आरोपियों को पकङने के कङे आदेश व दिशा-निर्देश दिए गए।

▪उक्त अभियोंग में कार्यवाही करते हुए निरीक्षक वरुण दहिया, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-39, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उक्त अभियोग की वारदात की प्रत्येक पहलू को मध्यनजर रखते हुए जाँच शुरु की व मृतक की दुकान तथा घटनास्थल और आरोपी वारदात को अन्जाम करके जिस और भागे थे और सदर बाजार में मृतक की दुकान की और प्रवेश करने वाले सभी रास्तों में लगे CCTV कमरों की फुटेज लेकर उनका गहनता से अध्यन किया गया और मृतक की दुकान पर काम करने वाले सभी कर्मचारियों से पूछताछ की गई व वारदात के समय घटनास्थल पर मौजूद रहे लोगों से भी पुलिस द्वार पूछताछ की गई और जिस समय आरोपियों द्वारा वारदात को अन्जाम दिया गया था उस समय को मध्यनजर रखते हुए पुलिस तकनीकी का प्रयोग करते हुए भी रिकोर्ड की जाँच की गई।

▪निरीक्षक वरुण दहिया, प्रभारी अपराध शाखा सैक्टर-39, गुरुग्राम के नेतृत्व में कार्य करते हुए उनकी पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त अभियोग में सभी पहलूओं पर जाँच करने के परिणमस्वरुप आरोपियों का पता लगाने में कामयाबी मिली और कल दिनांक 15.06.2019 को अपराध शाखा सैक्टर-39, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने अपने गुप्त सुत्रों, पुलिस प्रणाली, पुलिस तकनीकी व अपने अथक प्रयासों से उक्त अभियोग में वारदात को अन्जाम देने वाले व वारदात से पहले दुकान की, मृतक की, मृतक का दुकान पर आने-जाने का समय तथा मृतक द्वारा घर आने-जाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला रास्ता इत्यादि की रैकी करने वाले कुल 03 निम्नलिखित आरोपियों को काबू करने में बङी सफलता हासिल की हैः-

*1. सूरज कटारिया उर्फ छोटू पुत्र राजेश उर्फ खन्ना निवासी गाँव बसई नजदीक आर्य समाज मन्दिर, थाना सैक्टर-9ए, गुरुग्राम।* (दिनांक 15.06.2019 को बहादुरगढ बस स्टैण्ड के पास से काबू किया गया।)

*2. मनोज कुमार उर्फ मोनू पुत्र विजयपाल निवासी मकान नं. 210/116 कुम्हार मोहल्ला, नजदीक माता मन्दिर, गुरुग्राम गाँव जिला गुरुग्राम।* (दिनांक 15.06.2019 को नजदीक माता मन्दिर, गुरुग्राम गाँव से काबू किया गया।)

*3. सूरज पुत्र बिशन कुमार निवासी जागेश्वर मोहल्ला जिला हाथरस उत्तर-प्रदेश हाल मकान नं. 495/27 गली नं. 7 मदनपुरी, गुरुग्राम।* (दिनांक 15.06.2019 को नजदीक ज्योति पार्क, गुरुग्राम से काबू किया गया।)

▪उक्त आरोपियों को उपरोक्त अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

▪उक्त आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बतलाया कि उक्त आरोपी सूरज कटारिया के खिलाफ लूट, चोरी हथियार के बल पर लूट, डैकती व छीनाझपटी के करीब आधा दर्जन मामले पहले से अंकित है और एक अपराधिक मामले में ये जेल में बन्द था और जनवरी-2019 को जब यह जेल से बाहर आया तो अपने पुराने दोस्त मनोज उर्फ मोनू उक्त से मिलने के लिए उसके घर पर गया और उससे कहा कि कोई पैसे वाला काम बता जिस पर मनोज उर्फ मोनू ने सूरज कटारिया को बतलाया कि सदर बाजार में बाबा गारमेन्ट्स का मालिक सुधीर तनेजा द्वारा रोजाना बङी धनराशि का लेनदेने किया जाता व तथा वह मार्केट में कमेटी डालने का काम भी करता है अगर उसको लूटा जाए तो दोनों के पास पैसा आ सकता है, लेकिन इस काम के लिए हमें बहार से लङके लाने होगें तो इन्होंनें अपने एक और अन्य साथी सूरज पुत्र बिशन कुमार उक्त को मृतक की दुकान पर ले गया और दुकान तथा मृतक सुधीर तनेजा तथा उसकी स्कूटी की पहचान करवा दी।

▪लूट की वारदात को अन्जाम देने के लिए उक्त आरोपी सूरज कटारिया ने बाहर से 02 अन्य साथियों को सूरज कटारिया ने मृतक सुधीर तनेजा, उसकी दुकान, उसकी स्कूटी, उसका दुकान पर आने-जाने का समय तथा घर आने-जाने के लिए उसके द्वार प्रयोग किए जाने वाले रास्ते का समय व वारदात को अन्जाम देने का उचित समय इत्यदि के बारे में रैकी करने में लगा दिया। उक्त आरोपी सूरज कटारिया द्वारा रैकी पर लगाए गए दोनों साथी आरोपियों द्वारा वारदात को अन्जाम देने से करीब एक महिना पहले से रैकी कर रहे थे । उक्त आरोपी सूरज कटारिया ने वारादत को अन्जाम देने के रैकी करने वाले साथी आरोपी इसलिए बाहर से बुलाए थे कि सदर बाजार मार्केट में उसे लोग जानते है। दिनांक 28.05.2019 की रात को भी आरोपी सूरज कटारिया व उसके द्वारा बाहर से बुलाए गए अन्य साथियों द्वारा रैकी की गई थी। जिसके आधार पर उक्त आरोपी सूरज कटारिया ने मृतक सुधीर तनेजा जब रात को समय करीब 9.30 बजे दुकान बन्द करके घर जा रहा था तो सूरज कटारिया ने अपने अन्य 02 साथियों सहित सुधीर तनेजा को हथियार के बल पर डराकर उससे उसकी स्कूटी व स्कूटी में रखे बैग को उन्हें देने को कहा, मृतक सुधीर तनेजा द्वारा विरोध करने पर उन्होनें उसे गोली मार दी और स्कूटी व स्कूटी की डिग्गी में रखे बैग को लेकर वहां से फरार हो गए थे।

*▪उक्त आरोपी सूरज कटारिया उर्फ छोटू अपराधिक प्रवति का है और गुरुग्राम में इसके खिलाफ लूट, हथियार के बल पर लूट, चोरी, डकैती, छीनाझपटी के करीब आधे दर्जन अभियोग अंकित है और जनवरी-2019 में जेल से बाहर आया है। उक्त आरोपी सूरज पुत्र बिशन उक्त भी अपराधिक प्रवृति का है और थाना शहर गुरुग्राम में स्थित एक प्रैट्रोल पम्प से लूट करने के सम्बन्ध में इसके खिलाफ एक अभियोग अंकित है।*

▪उपरोक्त अभियोग में आरोपियों द्वारा *मृतक सुधीर तनेजा से लूटी गई नगदी में से 10200 रुपए आरोपियों के कब्जा से बरामद* किए है।
◆ सुधीर तनेजा अकेला अपने परिवार में कमाने वाला था। यह एक ब्लाइंड केस था तथा इसको सुलझाने में पुलिस की टीम ने दिन रात एक करके इन बदमाशों को पकड़ा है।। ■ इस मामले में पुलिस ने मार्किट व घरों में लगे सैकड़ों की संख्या में CCTV कैमरों को चेक किया तथा वारदात करने वाले बदमाशों की पहचान की। कैमरे देखने पर 3 युवक संदिग्ध लगे तथा स्कूटी पर जाते हुए दिखाई दिए। बाद में सुभाष चौक पर भी इनकी मूवमेंट देखी गई थी। लैबोरेटरी व कई प्रकार के सॉफ्टवेयर की मदद भी ली गई जिससे इनके चेहरे साफ दिखाई दे सकें। मामले को सुलझाने में मुखबिरों की भी मदद ली गई तथा आसपास के जिलों की पुलिस को भी इस घटना बारे सूचित किया था।
▪उक्त आरोपियों को आज अदालत के सम्मुख पेश कर पुलिस हिरासत रिमाण्ड में लिया गया।

▪पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान आरोपियों द्वारा वारदात में प्रयोग किए गए हथियार, मृतक सुधीर तनेजा से लूटी गई स्कूटी, बैग इत्यादि बरामद किए जाएगें व अन्य साथियों के बारे में गहनता से पूछताछ करते हुए काबू करके गिरफ्तार किया जाएगा। अभियोग अंनुसंधानाधीन है।

You cannot copy content of this page